तम्बू देख तक न सके मंत्री

मोहन थानवी
मोहन थानवी
बहुआकांक्षी और बहुप्रतीक्षित दिल्ली-बीकानेर-दिल्ली हवाई सेवा का उद्धाटन समारोह केन्द्रीय मंत्रियों के उद्बोधन से वंचित रहा। यहां तक की एयरपोर्ट की इमारत के बाहर परिसर में कार्यकर्ताओं द्वारा बनाए पांडाल को मंत्री देख ही न सके; वजह रही – विरोधी खेमे के कार्यकर्ताओं की नारेबाजी और मंच सहित पूरे तम्बू पर विरोधियों का कब्जा। स्थिति यह बनी की मंच संचालन के लिए आमंत्रित कलाकार को भी विरोधियों ने संचालन कार्य न करने को कहा। कुछ विरोधियों ने तो परिसर में आंशिक रूप से धरना भी लगाया। दिल्ली के लिए फ्लाइट टेकओवर होते होते तो पांडाल में कुछ विरोधी कार्यकर्ताओं ने एकआध जगह शामियाने को भी उधेड़ दिया।
रिसेप्शन हॉल में हालांकि सिक्यूरिटी सख्त रही किंतु वहां भी कार्यकर्ताओं ने मंत्री व सीएम जिंदाबाद के नारे लगाए। बाहर-भीतर ऐसे माहौल में मंत्री-द्वय को आरक्षित कक्ष में ले जाया गया और वहीं अपेक्षा से छोटी जगह में आपाधापी के बीच मंत्रियों पर मीडिया के कैमरे चमके।
और… ऐसा होने के पीछे बीकानेर को पंख लगाने का श्रेय लेने का प्रयास बताया जा रहा है; जिस प्रयास में न केवल राज्य के मुख्य जनप्रतिनिधि बल्कि स्थानीय नेताओं को भी दरकिनार किए जाने की चेष्टाएं होने के कयास हैं। शायद ऐसी वजहों का ही परिणाम रहा कि पूर्व-पश्चिम से कोई विधायक भी इस खास समारोह का साक्षी नहीं बना।
– मोहन थानवी

error: Content is protected !!