बाल अधिकारों का संरक्षण विभिन्न विभागाें की समन्वित कार्यवाही से ही संभव

manan-chaturvediबीकानेर, 23 अक्टूबर 2017। राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी ने कहा कि बच्चे देश का भविष्य है तथा सुरक्षित बच्चों से ही सुरक्षित भविष्य का निर्माण संभव हैं।

चतुर्वेदी सोमवार को खाजूवाला पंचायत समिति सभागार में ‘एक कदम बचपन की ओर कार्यक्रम’ के तहत बाल अधिकार संरक्षण विषय पर उपखंड स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रही थीं। उन्होंने कहा कि बाल अधिकारों का संरक्षण विभिन्न विभागाें की समन्वित कार्यवाही से ही संभव है। ग्राम पंचायत स्तर पर जनप्रतिनिधि से लेकर अधिकारियों को इस संदर्भ में अतिरिक्त संवेदनशीलता रखते हुए कार्यवाही करने की आवश्यकता है। उन्होंने उपखंड की ग्राम पंचायतों में बाल अधिकार संरक्षण समितियों का गठन नहीं होने पर नाराजगी जताते हुए इनके 5 नवंबर तक गठन करने तथा अगले 15 दिनों में उपखंड के सभी विद्यालयों में चाइल्ड राइट्स क्लब का गठन कर इसकी सूचना भिजवाने के निर्देश दिए।

आयोग अध्यक्ष ने आईसीडीएस के तहत आंगनबाड़ी केन्द्रों की स्थिति की भी समीक्षा की तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से सूखे व गीले पोषाहार, बच्चों के स्वास्थ्य मानदंडों व कुपोषित बच्चों की जानकारी ली।

ब्लॉक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी शंकरलाल सोनी व एसएचओ विक्रम सिंह ने भी जानकारियां साझा की। चतुर्वेदी ने बैठक में सीडीपीओ तथा बीसीएमओ के बैठक में अनुपस्थित रहने पर कड़ी नाराजगी जताई।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एलडी पंवार ने विभिन्न योजनाओं के तहत प्रगति की जानकारी दी। इस अवसर पर प्रधान सरिता चौहान, उपखंड अधिकारी रमेश देव, विकास अधिकारी शीला देवी, तहसीलदार राणू सिंह सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

– मोहन थानवी

error: Content is protected !!