विकास में रोड़ा बनी ग्रामसेवक की मनमर्जी

परेशान ग्रामीणों व सरपंच ने ग्रामपंचायत के ताला लगाकर दिया धरना

IMG-20171205-WA0026बाडमेंर।
जिले की पंचायत समिति रामसर की ग्राम पंचायत कंण्टल का पार के ग्राम सेवक की मनमर्जी व तानाशाही से परेशान होकर मंगलवार को ग्रामीणों व संरपच ने ग्राम पंचायत के ताला लगाकर ग्राम पंचायत के अटलसेवा केन्द्र के आगे धरना देकर विरोध जताया। ग्रामीणों ने आरोप लगाया की ग्रामसेवक के तानाशाही रवैये के कारण पिछले कई माह से सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओ का लाभ ग्रामीणो को नही मिलने व स्वीकुत कार्यो के पूर्ण होने पर भी ग्रामसेवक की मनमानी के कारण कार्य करने वाली फर्म को पिछले छ माह से भुगतान नही होने से ग्राम पंचायत के विकास के कार्य ठप्प पडे है।

जॉब कार्ड व सरकारी सहायता दिलाने के लिए करता है रूपयों की मांग

ग्राम पंचायत कंण्टल के पार के ग्रामीणों व सरपंच ने आरोप लगाया की ग्रामसेवक द्वारा ग्रामीणों के नये जॉब कार्ड बनवानें, शौचालय निर्माण पर सरकार द्वारा दिये जाने वाले अनुदान व जलस्वालम्बन ,प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थी से कार्य स्वीक्रती के बदले रूप्यों की मांग करता है। रूपये नही देने से दर्जनों ग्रामीणों के पिछले छ माह से अधिक समय से अनुदान की राषि अटकी पडी है। जिससे गरीब ग्रामीणों द्वारा उधार स्पये लाकर ष्षौचालय निर्माण करवाने के बाद अनुदान की राषि नही मिलने से ब्याज भर रहे है। ग्रामीण ष्षकुर खां,.हैजम खां,रोषन खां, हसन खांं सहित दर्जनों ग्रामीणों ने बताया कि ग्रामसेवक ष्षौचालय के लिए अनुदान की राषि दिलवाने के लिए रूप्यों की मांग कर रहा है। उनके पास रूप्ये देने के लिए नही होने से पिछले छ: माह से उनका अनुदान रूका हुआ है।

जॉब कार्ड के अभाव मे रोजगार को तरसे ग्रामीण

ग्राम पंचायत कंण्टल के पार के ग्रामीण ग्रामसेवक की मनमानी के कारण पिछले पांच माह से अधिक समय से रोजगार से वंचित है। ग्रामीण कासम खांन,,भीखा खां, इस्लाम खां ,मीसरा खां सहित दर्जनों ग्रामीणो ने आरोप लगाया की ग्रामसेवक के पास नये जांच कार्ड के लिए आवेदन किया गया पर ग्राम सेवक नये जांब कार्ड बनाने के लिए रूप्यों की मांग कर रहा है। उनके द्वारा रूपये नही देने के कारण ग्रामसेवक द्वारा जांव कार्ड बनाये नही जा रहे है व कई ग्रामीणों के जांब कार्ड बना दिये है पर वितरण नही करने से ग्रामीण रोजगार से वंचित रहे है इस संम्बध मे विकास अधिकारी को भी अवगत करवाया गया पर कोई कार्यवाही नही होने से ग्रामीण रोजगार से वंचित है।

प्रधानमंत्री आवास योजना से हटाये ग्रामीणों का नाम

कंण्टल का पार ग्राम पंचायत के ग्रामीण मीसरा खां ने बताया की उसको नाम 2011 की सर्वे सूची में होने के उपरांत भी ग्रामसेवक द्वारा उसे व उसके परिवार को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नही दे रहा है आवास स्वीक्रती के लिए ग्रामसेवक द्वारा रूप्यों की मांग की जा रही है। उसके परिवार की आर्थिक स्थिती सही नही होने से वह रूप्यें देने मे असमर्थ होने से ग्रामसेवक द्वारा उसका नाम सर्वे सुची से हटाने की धमकी दी जा रही है। मीसरां खां ने बताया की उसका परिवार ग्रामसेवक की मनमर्जी के कारण पक्काघर बनाने का सपना अधूरा रह गया।

पूर्ण कार्यो का भी अटका भुगतान

कंण्टल का पार ग्रांम पंचायत की महिला सरपंच ने बताया की ग्रामसेवक द्वारा सरकार द्वारा संचालित मनरेगा,जलस्वालम्बन व आंगनवाडी भवन के निर्माण कार्य पूर्ण होने के उपरातं भी ग्रामसेवक द्वारा कार्यपूर्णता प्रमाण पत्र बनाने के लिए रूप्यों की मांग कर रहा है रूप्ये नही देने पर ग्राम सेवक द्वारा कार्यपूर्णताप्रमाण पत्र नही दिया जा रहा है ऐसे में पिछले पांच माह में पूर्ण हुए कार्यो का करोडो रूपये का भुगतान नही हुआ है जिससे ग्राम पंचायत के विकास के कार्य रूक गये है गांव का विकास रूकने के साथ ही ग्रामीणों को रोजगार भी नही मिलने से ग्रामीणों को भारी परेषानी का सामाना करना पडता है।

कम्प्यूटर फर्नीचर भी अपने घर

ग्राम पंचायत कंण्टल का पार के ग्रामसेवक द्वारा हांल ही कुड समय पूर्व पंचायत के कार्यो को करने के लिए नये कम्प्यूटर व फर्नीचर की खरीद की गई ग्रामसेवक ने पचास हजार रूप्ये का कम्प्यूटर व पचास हजार रूप्येंक ा फर्नीचर अटल सेवा केन्द्र मे न लगवाकर अपने घर नेजाकर लगवा दिये व नई सामग्री का भुगतान ग्राम पंचायत के खाते से उठा लिया।

error: Content is protected !!