वेरिफिकेशन नहीं करवाने वाले पेंशनधारियों की सूची तैयार की जाए

बीकानेर, 5 फरवरी। जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत जिन पेंशनधारियों ने पिछले छह महीनों के दौरान वेरिफिकेशन नहीं करवाया है तथा पेंशन भी प्राप्त नहीं कर रहे हैं, ऐसे लाभार्थियों की सूची तैयार की जाए।
जिला कलक्टर सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में फ्लेगशिप योजनाओं की प्रगति समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कई पेंशनधारियों ने अपना वेरिफिकेशन नहीं करवाया है तथा वे पेंशन भी नहीं ले रहे हैं। ऐसे लाभार्थियों की ग्राम पंचायत एवं नगर पालिका वार सूची तैयार की जाए। उन्होंने शहरी क्षेत्र में पेयजल पाइपलाइन लीकेज दुरूस्तीकरण के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लक्ष्य के विरूद्ध शत-प्रतिशत स्वीकृतियां जारी करने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि वर्तमान में 9 हजार 16 के लक्ष्य के विरूद्ध 9 हजार 10 स्वीकृतियां जारी की गई हैं। वहीं सिर्फ 4 हजार 458 मस्टररोल ही जारी किए गए हैं। इस प्रकार आवासों का जीओ टैग करवाने के भी निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने कहा कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के नए प्रावधानों की अनुपालना की जाए तथा अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिले, ऐसे प्रयास हों। ग्रामीण गौरव पथ के तीसरे चरण में स्वीकृत 76 कार्यों को निर्धारित समय पर पूर्ण किया जाए। देशनोक एवं नापासर के शहरी गौरव पथ इसी महीने पूर्ण होने की जानकारी संबंधित अधिकारी द्वारा दी गई। बैठक में मुख्यमंत्री विद्युत सुधार कार्यक्रम की समीक्षा की गई। जिला कलक्टर ने विद्युत छीजत रोकने के लिए सतत कार्रवाई करने को कहा। विद्युत निगम के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि वर्तमान में भामटसर का 132 केवी जीएसएस प्रारम्भ कर दिया है तथा छत्तरगढ़ का 132 केवी जीएसएस 20 फरवरी से प्रारम्भ हो जाएगा। इससे क्षेत्र में निर्बाध विद्युत आपूर्ति हो सकेगी।
जिला कलक्टर ने कहा कि जिले के समस्त अन्नपूर्णा भंडार एक्टिव हों। इसके लिए विभागीय स्तर पर समीक्षा हो। ऐसे सरकारी स्कूल जिनमें खेल मैदान नहीं हैं, उनकी सूची उपलब्ध करवाई जाए। इसी प्रकार विद्युत कनेक्शन विहीन स्कूलों में कनेक्शन की कार्यवाही करने को कहा। उन्होंने कहा कि जहां सौलर कनेक्शन संभव हैं, वहां इसे प्राथमिकता दी जाए। साॅयल हैल्थ कार्ड तथा मृदा परीक्षण की प्रगति की समीक्षा हुई। उन्होंने संपर्क पोर्टल के लंबित प्रकरणों के निस्तारण दिए तथा कहा कि मुख्यमंत्री हैल्पलाइन के तहत जिन विभागों के सर्वाधिक प्रकरण लंबित हैं, वे इनके निस्तारण की कार्रवाई करें। इसमें ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने बताया कि ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, स्वायत्त शासन, राजस्व, पीएचइडी तथा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के सर्वाधिक प्रकरण लंबित हैं।
बैठक में अतिरिक्त कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा, नगर निगम उपायुक्त ताज मोहम्मद, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता बसंत आचार्य, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता दीपक बंसल, विद्युत निगम के अधीक्षण अभियंता हवा सिंह, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एलडी पंवार सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।
—–
इस वर्ष 750 युवाओं को प्रशिक्षण देना आरसेटी

बीकानेर, 5 फरवरी। ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) की बैठक सोमवार को जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
बैठक के दौरान वर्ष 2018-19 की वार्षिक कार्ययोजना का अनुमोदन किया गया। आरसेटी द्वारा इस वर्ष ब्यूटी पार्लर, सिलाई, फोटोग्राफी-वीडियोग्राफी, लेमिनेशन, फेब्रिकेशन वेल्डिंग, डेयरी फार्मिंग, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, लाइफ मनरेगा, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन सहित 30 तरह के प्रशिक्षण प्रदान किए जाएंगे। इन प्रशिक्षणों के माध्यम से 750 युवाओं को प्रशिक्षण दिए जाएंगे। बैठक में जून 2017 त्रैमास की प्रशिक्षण प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। आरसेटी निदेशक प्रभुदयाल ने बताया कि इस दौरान सात प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए गए। इन प्रशिक्षणों में 171 युवाओं ने विभिन्न ट्रेंड्स में प्रशिक्षण प्राप्त किया। इनमें से 59 को विभिन्न बैंकों से ऋण उपलब्ध करवाए गए। वहीं 51 युवाओं ने स्वयं के फाइनेंस से व्यवसाय प्रारम्भ किए।
बैठक के दौरान बताया कि जून त्रैमास में राजीविका तथा मनरेगा योजना के तहत 30-30 तथा पीएमईजीपी प्रशिक्षण कार्यक्रम में 12 अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण दिया गया। बैठक में उपक्षेत्रीय रोजगार कार्यालय के सहायक निदेशक हरगोविंद मित्तल, एसबीआई के मुख्य प्रबंधक (साख) सुरेश कुमार गर्ग, अग्रणी बैंक के उपप्रबंधक भरत कुमार शर्मा, राजीविका के रमेश कुमार व्यास तथा आरएमजीबी के प्रशासनिक अधिकारी मोहनलाल सेतिया आदि मौजूद थे।
—–
मनरेगा के व्यक्तिगत कार्यों की जांच के लिए कमेटियां गठित

बीकानेर, 5 फरवरी। जिले की सातों पंचायत समितियों में महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत व्यक्तिगत लाभ के समस्त कार्यों की जांच के लिए जांच कमेटियों का गठन किया गया है। यह कमेटियां आगामी पंद्रह दिनों में प्रत्येक ग्राम पंचायत के कार्यों का निरीक्षण करेगी। इन कमेटियों के सदस्यों की बैठक सोमवार को जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट में हुई।
जिला कलक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी पूर्ण गंभीरता एवं निष्पक्षता से कार्यों की जांच करें तथा समयबद्ध रिपोर्ट उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि नोखा और पांचू के कार्यों की जांच के लिए जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है। वहंी शेष पांच पंचायत समितियों के लिए संबंधित उपखण्ड अधिकारी की अध्यक्षता में जांच दल बनाए गए हैं। इन कमेटियों में अधिशाषी अभियंता स्तर के अधिकारियों के साथ लेखा सेवा के अधिकारी को भी सम्मिलित किया गया है। कमेटी को आगामी पंद्रह दिनों में जांच करते हुए अनियमितता पाए जाने की स्थिति में संबंधित के विरूद्ध कार्रवाई की अनुशंषा सहित रिपोर्ट उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए गए हैं।
जिला कलक्टर ने कहा कि जांच के दौरान वर्ष 2015-16, 2016-17 तथा वर्ष 2017-18 के स्वीकृत एवं प्रगतिरत कार्यों की जांच की जाएगी। जांच निष्पक्ष तथा स्वतंत्र हों तथा अधिकृत अधिकार स्वयं फील्ड में जाकर जांच करें, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि जिला परिषद द्वारा प्रत्येक कमेटी को आवश्यक रिकाॅर्ड उपलब्ध करवाया जाएगा। जांच के लिए चैक लिस्ट का निर्धारण होगा। इस कार्य में हलका पटवारी का सहयोग लिया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक कार्य की जांच के दौरान फोटोग्राफी करवाई जाए तथा लाभार्भियों से बातचीत करते हुए वस्तुस्थिति की जानकारी ली जाए। उन्होंने कहा कि जांच अधिकारियों को मौके पर प्रत्येक कार्य की ‘वर्क फाइल’ मिले तथा यह फाइल अपडेट हो यह सुनिश्चित किया जाए।
—–
बजट घोषणा से संबंधित बैठक 27 फरवरी को
बीकानेर, 5 फरवरी। जिले से संबंधित बजट घोषणा वर्ष 2014-15, 2015-16, 2016-17 व 2017-18 की समीक्षा बैठक 27 फरवरी को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी।
——
जिला स्तरीय कौशल एवं आजीविका विकास समिति की बैठक 7 फरवरी को
बीकानेर, 5 फरवरी। जिला स्तरीय कौशल एवं आजीविका विकास समिति की बैठक जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में 7 फरवरी को प्रातः 11 बजे कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। बैठक में समस्त कौशल विकास केन्द्रों की प्रगति, नए विकास केन्द्रों व अन्य विभागों के साथ कनवर्जेंस पर चर्चा की जाएगी।

error: Content is protected !!