जयपुर के महावीर नगर और आसपास की काॅलोनियों को अब मिलेगा बेहतर प्रेशर से शुद्ध पेयजल

जयपुर, 18 फरवरी। जयपुर के महावीर नगर और आसपास बसी काॅलोनियों के बाशिंदों को गुणवत्ता युक्त और अधिक प्रेशर से पेयजल उपलब्ध कराने के लिए रविवार को जल संवर्धन योजना के तहत पानी की टंकी का लोकार्पण किया गया। राजस्थान राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती सुमन शर्मा ने स्थानीय जन प्रतिनिधि एवं विभागीय अधिकारी और आमजन की उपस्थिति में यह योजना आमजन को समर्पित की।

अधिशाषी अभियन्ता श्री राम रतन डोई ने बताया कि संवर्धन महावीर नगर जलप्रदाय योजना पूर्ण होने के बाद महावीर नगर एकता ब्लाॅक, मुक्तानन्द नगर, चन्द्र नगर, बसन्त बहार, एस-ब्लाॅक, के-ब्लाॅक, वसुन्धरा कालोनी, कीर्ति नगर, मूर्तिकला कालोनी, विश्वविधालयपुरी आदि क्षेत्रों की लगभग 20 हजार की आबादी को पर्याप्त मात्रा में पूर्ण दबाव से बीसलपुर का शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो सकेगा।

श्री डोई ने बताया कि संवर्धन जल योजना महावीर नगर के अन्तर्गत विभाग द्वारा एक उच्च जलाशय (10 लाख लीटर) का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है तथा मुख्य डीआई के-7 पाइप लाईन 4400 मीटर बिछा दी गई है। उन्होंने बताया कि इस कार्य में 366.27 लाख का व्यय राज्य सरकार द्वारा किया गया।

मालवीय नगर और आसपास के क्षेत्र में जर्जर पाइप लाइनों को बदलने के लिए 123.68 लाख की स्वीकृति

जयपुर, 18 फरवरी। जलदाय विभाग ने मालवीय नगर सेक्टर 3, 5, 6 और 9 व झालाना ग्राम में प्रदूषित एवं जर्जर पाइप लाइनों को बदलने के लिए 123.68 लाख की स्वीकृति दे दी है।

अधिशाषी अभियन्ता श्री राम रतन डोई ने बताया कि मालवीय नगर सेक्टर 3, 5, 6, 9 व झालाना ग्राम में वर्तमान में एसी व पीवीसी पाइप लाइन बिछी हुई है, जो कि आवासीय परिसरों के रेम्पों व समानान्तर सीवर लाइन के पास से गुजर रही है। पेयजल लाइन व उपभोक्ता सर्विस कनेक्शन लगभग 25-30 वर्ष पुराने होने से कभी भी कोई कनेक्शन या पाइप लाइन टूट जाने एवं सीवर लाइन जाम होने की स्थिति में उपभोक्ता सर्विस कनेक्शनों में गंदा सीवर का पानी आ जाता है, जिससे क्षेत्र में बीमारी फैलने की आशंका बनी रहती है।

उन्होंने कहा कि उक्त क्षेत्र की जर्जर एवं प्रदूषित पाइप लाइन को बदलने के लिए विभिन्न साइज की 6500 मीटर डीआई पाइप लाइन बिछाया जाना व 1840 उपभोक्ताओं के सर्विस कनेक्शन बदले जाने का कार्य प्रस्तावित है। इस कार्य के लिए 123.68 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की जा चुकी है।

श्री डोई ने कहा कि इसके बाद मालवीयनगर सेक्टर 3, 5, 6, 9 व झालाना ग्राम में उक्त प्रदूषित जर्जर पाइप लाइन व सर्विस कनेक्शनाें को बदलने के बाद क्षेत्र की लगभग 18 हजार की आबादी को शुद्ध पेयजल उचित जल दबाव से मिल सकेगा।

error: Content is protected !!