कोई पात्रा लाभ से वंचित नहीं रहे-जिला कलक्टर

पलाना में आयोजित कार्यक्रम में वितरित किए गैस कनेक्शन
बीकानेर, 20 अप्रैल। जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने कहा कि जिले में कोई भी पात्रा परिवार उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन से वंचित नहीं रहे। इसके लिए विभागीय अधिकारी पूर्ण गंभीरता से कार्य करें।
गुप्ता शुक्रवार को बीकानेर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत
पलाना के अटल सेवा केन्द्र में गैस कनेक्शन वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पात्रा परिवार, उज्ज्वला योजना का अधिक से अधिक लाभ लें और अपने परिवार को धुएं से मुक्त रसोई की सौगात दें। बीकानेर पंचायत समिति की प्रधान राधा देवी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में उज्ज्वला योजना के माध्यम से नई रोशनी आ सकी है। भारत सरकार के जनजातीय मंत्रालय की उपसचिव और केन्द्रीय पर्यवेक्षक (ग्राम स्वराज अभियान) शायला टायटस ने कहा कि उज्ज्वला योजना देश की करोड़ों महिलाओं के जीवन में अहम बदलाव लाने में सफल रही है। सम्बंधित अधिकारी योजना से वंचित रहे पात्रा परिवारों को लाभान्वित करने के लिए अधिक गंभीरता से प्रयत्न करें। बीपीसीएल के मैनेजर(सेल्स) अखिलेश्वर कुमार ने उज्ज्वला योजना के बारे में बताया।
इस अवसर पर बीपीसीएल के महाप्रबधंक विपिन सत्संगी, जिला रसद अधिकारी गौतमचंद जैन, बीकानेर विकास अधिकारी कैलाश चैधरी तथा सहायक अभियंता मुकेश आहूजा सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।
जिला कलक्टर ने की ग्राम स्वराज अभियान की प्रगति समीक्षा
जिला कलक्टर ने ग्राम स्वराज अभियान के तहत चयनित गांव गीगासर में अभियान की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि चिन्हित गांवों में केन्द्र सरकार की सभी सात योजनाओं का लाभ पात्रा लोगों को मिले। उन्होंने गीगासर में विद्युत कनेक्शन की स्थिति जानी तथा कहा कि विभागीय अधिकारियों द्वारा सर्वे करवाकर यह जानकारी ली जाए कि कितने परिवार कनेक्शन से वंचित हैं। उन्होंने प्रधानमंत्राी आवास योजना के तहत बने दो आवासों का अवलोकन किया तथा इन्हें सर्वे में इन्हें भी शामिल करने के निर्देश दिए।
उल्लेखनीय है कि 14 अप्रैल से प्रारम्भ हुए ग्र्राम स्वराज अभियान के तहत जिले के 31 गांवों में उज्ज्वला, सौभाग्य, उजाला, प्रधानमंत्राी जीवन ज्योति, प्रधानमंत्राी सुरक्षा बीमा, जन-धन योजना तथा मिशन इन्द्रधनुष का शत-प्रतिशत लाभ देने के लिए कार्य किया जा रहा है। अभियान के तहत शुक्रवार को उज्ज्वला दिवस का आयोजन किया गया और पात्रा परिवारों को गैस कनेक्शन जारी किए गए। 5 मई तक चलने वाले इस अभियान में 24 अप्रैल को पंचायती राज दिवस, 28 को ग्राम शक्ति अभियान, 30 को आयुष्मान भारत अभियान, 2 मई को किसान कल्याण दिवस तथा 5 मई को आजीविका एवं कौशल विकास मेला आयोजित किया जाएगा।

error: Content is protected !!