खेलो के विकास के लिए बनाया स्पोर्ट्स फाउंडेशन

जोधपुर,10 जून ।अपने जमाने के मशहूर खिलाड़ी रहे सैयद मोईनुल हक ने अब एक स्पोर्ट्स फाउंडेशन का गठन किया है जिसके तहत खेलों को बढ़ावा देने के लिए श्रंखलाबद्ध प्रयास किये जाएगे। कयाकिंग और कैनोइंग के अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी रहे मोईनुल हक ने बताया कि जोधपुर में लंबे समय से एक खेल संस्थान के गठन की जरूरत महसूस की जा रही है जिससे भावी खिलाड़ियों को अच्छा प्रशिक्षण,मार्गदर्शन और एक सुदृढ़ मंच उपलब्ध हो सके ।शहर में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है लेकिन पर्याप्त कोचिंग और गाइडेंस के अभाव में खिलाड़ी आगे नहीं बढ़ पाते हैं।
उन्होंने बताया कि अपने एकल प्रयास से अब तक लगभग 50 राज्य,राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी शहर, राज्य और देश को दे चुके हैं अब इसी काम को बड़े स्तर पर वह एक संस्थान के माध्यम से करना चाहते हैं। इसके लिए *मोईनुल हक़ स्पोर्ट्स फाउंडेशन* का गठन किया गया है ।हक ने बताया कि इस संस्थान के माध्यम से योजनाबद्ध तरीके से विभिन्न चरणों में खेलों को आगे बढ़ाने के प्रयास किए जाएंगे।

*परम्परागत खेल*

इसके तहत परंपरागत खेलों को बढ़ावा देने के लिए पुराने खिलाड़ियों की सेवाएं लेकर उन खेलों को जिंदा रखने के लिए कोशिश की जाएगी ।डिजिटल क्रांति के कारण आज कई खेल विलुप्त होने के कगार पर पहुच गए हैं। इन के अस्तित्व को बचाने और फिर इन को आगे बढाने के लिए एक सिलसिलेवार प्रयास किया जाएगा।

*एडवेंचर स्पोर्ट्स*

आज के इस दौर में एडवेंचर स्पोर्ट्स का काफी महत्व बढ़ा है। एडवेंचर स्पोर्ट्स खैलना तो बहुत से लोग चाहते है लेकिन प्रयाप्त जानकारी के अभाव में खेल तक पहुच नही पाते। ऐसे खेलो को बढ़ावा देने के लिए कैम्प्स का आयोजन किया जाएगा। साथ ही इसमें खास रुचि लेने वाले लोगों के लिए विभिन्न स्थानों पर टूर की व्यवस्था भी की जाएगी ।कई ऐसे रोमांचक खेल हैं जिनका जोधपुर में खेला जाना संभव नहीं है या तो वह पहाड़ पर खेले जाते हैं या पानी में खेले जाते हैं या पठार पर खेले जाते हैं ऐसे खेलों के विकास के लिए विभिन्न कैम्प्स ओर टूर्स का आयोजन कर उन्हें बढ़ावा देने का प्रयास किया जाएगा।

*मनोरंजक खेल*

आज की तेज रफ्तार जिन्दगी में आम आदमी खेल के मैदान और खेलो से दूर हो गया है। आम आदमी को फिटनेस ओर मनोरंजन के लिए खेलो के करीब लाने के लिए कुछ मनोरंजक खेलो कि खेल प्रतियोगिताओ का आयोजन किया जाएगा।

*कैरियर गेम्स*

कई युवा आज खेल के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं और देश का नाम रोशन करना चाहते हैं। ऐसे युवाओं में जोश और जुनून तो हिचकोले मारता है लेकिन उचित मार्गदर्शन और प्रशिक्षण के अभाव में वे अपनी मंजिल तक नही पहुच पाते है। ऐसे युवा राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी कला और प्रतिभा का लोहा मनवा कर कुछ उपलब्धिया हासिल करना चाहते है।ऐसी इच्छा रखने वाले खिलाड़ियों का शारीरिक और मानसिक रूप से परीक्षण करके उनको एक योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा।

1991 में वाटर स्पोर्ट्स की कयाकिंग ओर केनोइंग स्पर्धा में नेशनल चैंपियन रहने के बाद भारतीय टीम का हिस्सा रहे मोईनुल हक ने बताया कि इसी तरह के सामूहिक प्रयासों से खेलों का माहौल बनाने के साथ-साथ शहर की खेल प्रतिभाओं को राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय कॉमनवेल्थ एशियन गेम्स और ऑलंपिक गेम्स जैसी प्रतियोगिताओं में भेजने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

S.H. Parvez
Handphone
+91 92256 00000

error: Content is protected !!