एम.जी.एस.यू. इतिहास विभाग (एम.ए.) की फ्रेशर पार्टी

जूली ओझा मिस फ्रेशर , शेषकरण मिस्टर फ्रेशर’
एम.जी.एस.यू. के इतिहास विभाग के एम.ए. हिस्ट्री, वंशावली, पुरातत्व विज्ञान पाठ्यक्रम के सीनियर विद्यार्थियों द्वारा नवागुंतक छात्र-छात्राओं हेतु फ्रेशर पार्टी का आयोजन किया गया। सबसे पहले रोली तिलक लगाकर विद्यार्थियों को सभागार में प्रवेश दिया गया तदुपरान्त नए प्रवेशित छात्रों का विभिन्न प्रकार की खेल प्रतियोगिताओं से मनोरंजन किया गया साथ ही जूनियर व सीनियर दोनों ही कक्षाओं के विद्यार्थियों द्वारा युगल व समूह नृत्यों की प्रस्तुतियां दी गई।
विभागाध्यक्ष प्रो. नारायण सिंह राव ने विद्यार्थियों को मनोरंजन आधारित गतिविधियों के साथ-साथ शैक्षणिक उन्नति के लिए अध्ययन को भी उतना ही गंभीरता से लेने का आह्वान किया। कार्यक्रम समन्वयक डॉ. अम्बिका ढाका ने छात्र-छात्राओं को अपने जोश एवं उत्साह को सत्शास्त्र के द्वारा अपने चरित्र निर्माण एवं भविष्य निर्माण के लिए मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया। सभी छात्रों को विश्वविद्यालय के हित में प्रतिबद्ध रहने का संदेश मंच से दिया। छात्र संध उपाध्यक्ष राकेश शर्मा ने छात्रों को सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं अपने अध्ययन से विश्वविद्यालय का नाम रोशन करने के लिए सभी से आग्रह किया।
पार्टी का आगाज सविता चांवरिया के लोक नृत्य (म्हारी घूमर लागी तीतरी) से किया गया। श्रवण जाखड़ के द्वारा बताया गया कि कार्यक्रम में जूली ओझा, सुमन राठौड़, पूजा राठौड़, सुमन सारस्वत, आयुष, प्रमीला शर्मा आदि ने अपनी रंगारंग प्रस्तुतियों से मंचतोडू़ प्रस्तुती प्रदान की। कार्यक्रम में गुब्बारा फोड़ प्रतियोगिता में शेषकरण भादू विजय रहा। मंच कैटवॉक में बालिका वर्ग से जूली ओझा, सविता, पूजा ने क्रमशः प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त किये तथा बालक वर्ग में शेषकरण भादू, प्रफुल्ल हटीला, राजेश और प्रेम विश्नोई क्रमशः प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहे। गायन प्रतियोगिता में रवि राजदेवड़ा प्रथम स्थान पर रहे।
कार्यक्रम में जूली ओझा मिस फ्रेशर , शेषकरण मिस्टर फ्रेशर’ चुनी गई। सभी छात्रों ने रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुतियों को बड़े उत्साह के साथ देखा। अन्त में सभी छात्रों को सीनियर छात्रों के द्वारा जूनियर छात्रों को अल्पाहार एवं शीतल जल प्रदान किया।

फ्रेशर पार्टी में इतिहास विभाग का शिक्षक समुदाय उपस्थित रहा जिसमें डॉ. राजेन्द्र कुमार, डॉ. रीतेश व्यास, सुनीता स्वामी, डॉ उमा दुबे, डॉ. बलदेव व्यास, महेश चोबदार, आदि शामिल थे। मंच सज्जा एवं आक्रेस्ट्रा में शबाना, सुमन, प्रियंका, सोनम ने सक्रिय सहयोग प्रदान किया। कार्यक्रम मंच का संचालन गिरिराज पारीक एवं आयुष ने किया। उपस्थित छात्र संघ सदस्यों में महासचिव नेहा राजपुरोहित व संयुक्त सचिव करणीदान पुरोहित ने अपनी सक्रिय सहभागिता की।

( प्रो. नारायण सिंह राव)
विभागाध्यक्ष इतिहास विभाग

error: Content is protected !!