टीम भावना से काम करें मतदान कार्मिक-ए एच गौरी

बीकानेर, 24 अक्टूबर। राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में चल रहे मतदान दल कार्मिकों के प्रथम चरण के तहत दूसरे दिन बुधवार को भी कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ए एच गौरी ने मतदान कार्मिकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि चुनाव प्रक्रिया में मतदान दल टीम भावना कार्य करें। ईवीएम व वीवीपैट की कार्य प्रणाली को गहनता से समझे और प्रशिक्षण के दौरान अपनी समस्त प्रकार की शंकाओं का समाधान करें, जिससे मतदान के दिन वे किसी भी प्रकार की स्थिति से निपट सकें। इस अवसर पर प्रशिक्षण प्रकोष्ठ प्रभारी डॉ राकेश शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर शैलेन्द्र देवड़ा, खाजूवाला उपखंड अधिकारी रमेश देव सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।
प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा स्लाइड, पावर प्वाइट प्रजेंटेशन, ईवीएम व वीवीपैट का प्रदर्शन कर मतदान दलों को मतदान प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी। बैच बनाकर वीवीपैट व ईवीएम का प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया गया। कार्मिकों को ईवीएम व वीवीपैट की सीलिंग पैकिंग समझाई गई। मॉक पोल के दौरान पोलिंग स्टेशन से बाहर की व्यवस्था, सी विजिल ऐप डाउनलोड करने के बारे में विस्तार से बताया गया।
साइनेज का भी दिया गया प्रशिक्षण
प्रशिक्षण में बताया गया कि चुनाव आयोग द्वारा इस मतदान में दिव्यांगजनों की सुविधा का विशेष ध्यान रखा जा रहा है जिसके तहत प्रत्येक बैलेट यूनिट(बीयू ) ब्रेल स्क्रिप्ट युक्त होगी, ताकि दृष्टिबाधित मतदाता अपनी पंसद का मतदाता आसानी से चुन सके। वीना शर्मा व रेणुका शर्मा द्वारा मतदान दलों को साइनऐज का विशेष प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर एस एल राठी, वाई वी माथुर, विपिन सैनी, समिन्द्र सक्सेना, डॉ गौरव बिस्सा, पवन चोहिल, अजीत सिंह मान द्वारा मतदान से जुड़ी विभिन्न प्रकार की जानकारियां दी गई और पीठासीन अधिकारियों द्वारा व्यक्त की गई शंकाओं का समाधान किया।
100 मिनट में समस्या का समाधान
प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि चुनाव आयोग द्वारा सी विजिल नामक एंड्रायड एप्लीकेशन विकसित किया गया है। इसके माध्यम से आदर्श आचार संहिता की अनुपालना में आमजन का सहयोग लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस एप्लीकेशन के माध्यम से आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से जुड़ा कोई भी फोटो या विडियो लाइव स्थिति में लोकेशन के साथ अपलोड किया जा सकता है। इस शिकायत का 100 मिनिट में निस्तारण किया जाएगा।

error: Content is protected !!