राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाएगा सरदार पटेल का जन्मदिवस

बीकानेर, 25 अक्टूबर। सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई जाएगी। जिला कलक्टर डॉ एन के गुप्ता ने बताया कि इस अवसर पर ’रन फोर यूनिटी’ दौड़ का आयोजन किया जाएगा। प्रातः 6.30 बजे से 7.30 बजे तक आयोजित होने वाली यह दौड़ कलेक्ट्रेट परिसर से प्रारम्भ होगी तथा पब्लिक पार्क, गांधी पार्क, मेजर पूर्णसिंह सर्किल, ब्रह्मकुमारी सर्किल होते हुए सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज में समाप्त होगी। यहां स्थित सरदार पटेल की प्रतिमा पर पुष्पाजंलि अर्पित की जाएगी।
दिलवाई जाएगी राष्ट्रीय एकता की शपथ
जिला कलक्टर ने बताया कि रन फोर यूनिटी के पश्चात प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट परिसर में राष्ट्र की एकता, अखंडता व सुरक्षा बनाए रखने की शपथ दिलाई जाएगी। कार्यक्रम में राजकीय कर्मचारी,अधिकारी, खिलाड़ी, पुलिस के जवान, एनसीसी स्काउट कैडट, विद्यार्थी व आमजन भाग लेंगे। डॉ गुप्ता ने बताया कि इन आयोजनों के लिए उपनिदेशक जनसम्पर्क विकास हर्ष को नोडल अधिकारी तथा जिला खेल अधिकारी को संयोजक नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि दौड़ के मार्ग में साफ-सफाई व्यवस्था आदि के लिए नगर निगम को निर्देशित किया गया। यातायात व्यवस्था भी सुचारू रूप से चलाने के लिए पुख्ता व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। दौड़ के दौरान एक चिकित्सा दल भी साथ रहेगा। उन्होंने बताया कि सहायक निदेशक कॉलेज शिक्षा को सभी कॉलेजों के अधिकाधिक विद्यार्थियों को दौड़ में शामिल करने के निर्देश दिए गए।
होगा मार्च मास्ट का आयोजन
डॉ गुप्ता ने बताया कि सभी उपखंड मुख्यालयों पर भी राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलवाने के लिए कार्यक्रम आयोजित होगा। उन्होंने बताया कि सायं 5 बजे से 5.45 बजे तक सेना, बीएसएफ, आरएसी, सीआरपीएफ, आईटीबीपी, एनसीसी, भूतपूर्व सैनिक आदि की प्लाटून्स द्वारा मार्च मास्ट का आयोजन किया जाएगा। मार्च पास्ट राजकीय फोर्ट उच्च माध्यमिक विद्यालय से प्रारम्भ होकर महात्मा गांधी रोड़ होते हुए सार्दुल सिंह सर्किल व जूनागढ़ पहुंचेगी। उन्होंने बताया कि जिले के विभिन्न विद्यालयों में इस अवसर पर सरदार पटेल के व्यक्तित्व व कृतित्व की प्रासंगिकता से जुड़े विषयों पर निबंध, वाद विवाद, भाषण, चित्राकला सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

error: Content is protected !!