इस्काॅन, नवग्रह आश्रम की गतिविधियों को करेगा दुनियां भर में प्रोत्साहित

नवग्रह हर्बल गार्डन दुनियां का अद्भुत हर्बल गार्डन है- श्रीवास प्रभु
मोतीबोर का खेड़ा(भीलवाड़ा)-
इन्टरनेशनल सोसायटी फार कृष्णा कांसियसनेस (इस्काॅन) के रीजनल सेकेट्री (अफ्रीका) श्रीवास प्रभु ने कहा है कि भीलवाड़ा जिले में स्थित मोती बोर का खेड़ा का नवग्रह आश्रम वास्तव में दुनिया का अद्भुत हर्बल गार्डन है। यहां 411 किस्मों के पौधों को एक स्थान पर उगा कर उनके माध्यम से रोगियों को उपचार के लिए दवा उपलब्ध कराना एक बहुत बड़ी बात है।
विश्व स्वास्थ्य दिवस पर रीजनल सेकेट्री (अफ्रीका) श्रीवास प्रभु ने टीम के साथ नवग्रह आश्रम का निरीक्षण कर यहां से दी जाने वाली औषधियों के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करने के बाद कहा कि इस्काॅन इस प्रोजेक्ट के माध्यम से की जा रही मानव सेवा के पुनित कार्य को दुनिया से रूबरू कराने के लिए इस्काॅन की वार्षिक बैठक में जो वृन्दावन के मॉडल टाउन स्थित सनातन धर्म मंदिर में होने वाली में है, प्रस्तुत कर इस्काॅन के प्रत्येक वालियंटर को आयुर्वेद के प्रति जागरूक करेगा तथा इस बात का प्रयास करेगा कि इस्काॅन की नवग्रह आश्रम से सहभागिता हो ताकि अधिकाधिक रोगी यहां की सेवा का लाभ ले सके।
नवग्रह आश्रम सेवा संस्थान के सचिव जितेंद्र चोधरी ने रीजनल सेकेट्री (अफ्रीका) श्रीवास प्रभु को आश्रम का निरीक्षण कराते हुए यहां से रोगियों को दी जा रही औषधियों के बारे में जानकारी दी। जब उन्हें बताया गया कि यहां आने वाले प्रत्येक केंसर रोगी को केंसर कीट व कीमो कीट निशुल्क दिया जाता है तो उन्होंने बड़ा आश्चर्य जताया कि इस भौतिकवाद व चिकित्सा जैसे प्रतिस्पर्धा व मारकाट के युग में भी निःशुल्क औषधी देना बहुत ही पुण्य का कार्य है। उन्होंने नवग्रह आश्रम को इस्काॅन के माध्यम से प्रोत्साहित कर दुनियां भर में सहयोग का आश्वासन दिया।
रीजनल सेकेट्री (अफ्रीका) श्रीवास प्रभु ने बाद में आश्रम संस्थापक हंसराज चोधरी से भी लंबी मुलाकात की तथा चोधरी ने उनको पिछले पांच सालों में आश्रम के माध्यम से की गई हजारों रोगियों की सेवा और सामाजिक कार्यो के अलावा केंसर मुक्त भारत बनाने के अभियान की जानकारी दी। रीजनल सेकेट्री (अफ्रीका) श्रीवास प्रभु ने आश्रम के आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डा.शिवशंकर राड़, डा. लोकपाल आर्य, डा. प्रदीप चोधरी से भी आयुर्वेद के संदर्भ में लंबी मंत्रणा कर रोगियों की सेवा करने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर महिपाल चोधरी, प्रवेश आचार्य, हरफूल चोधरी, जितेंद्र चोधरी, अजय चोधरी, सुरेंद्र सिंह, चरणसिंह भी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!