“ॐ” से गूंजते पार्कों, सभागारों में दिखा योग-रंगी बीकाणा

बीकानेर 21जून 2019 । योग दिवस पर शहर के तमाम पार्कों और सभागारों में ध्यान – योग के आयोजन हुए। ॐ ध्वनि की गूंज से आरंभ हुए योगाभ्यास और योगासनों का क्रम एक घंटे से अधिक चला।
कलेक्ट्रेट के सामने खचाखच भरे पब्लिक पार्क में यादगार आयोजन हुआ । पार्क के सभी दरवाजों, जूनागढ़, सर्किट हाउस, पुराना आरटीओ आफिस और तुलसी सर्किल की ओर से पैदल आने जाने वाले लोगों के लिए विशेष प्रबंध किए गए थे और वाहनों का प्रवेश निषेध रहा । जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम, पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा, महापौर नारायण चौपड़ा और संवित सोमगिरि जी महाराज, अतिरिक्त जिला सत्र न्यायाधीश ओमप्रकाश अग्रवाल ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की औपचारिक शुरूआत की। इसके बाद प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय और पतंजलि योग समिति के योग प्रशिक्षकों की साक्षी में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम की शुरूआत हुई।
50 से अधिक योग प्रशिक्षकों की ओर से योग का संदेश दिए जाने के बाद ओम (ऊँ) के उच्चारण से पूरा परिसर गुंजायमान हो उठा। विभिन्न मंचों से योग गुरुओं के मार्गदर्शन में बड़ी संख्या में लोगों ने योगाभ्यास कर अनुपम दृश्य बनाया। जिला कलेक्टर गौतम ने कहा कि भारत योग में विश्व गुरू बन चुका है। संयुक्त राष्ट्र संघ में योग की प्रासंगकिता और इसके महत्व साबित हो चुका है और इसकी बदौलत हमारे ऋषि मुनियों की ओर से शुरू किए गए योग को आज 190 से अधिक देशों ने अपनाया है। संयुक्त राष्ट्र संघ ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का निर्णय किया। नगर निगम आयुक्त प्रदीप के. गवांडे, अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए.एच.गौरी, न्यास सचिव सुश्री सुनीता चौधरी और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी देवेन्द्र चौधरी, डॉ.अमित पुरोहित सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी एवं आमजन ने उपस्थित होकर अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस में अपनी भागीदारी निभाई। कार्यक्रम का संचालन संजय पुरोहित व ज्योतिप्रकाश रंगा ने किया।
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर कलेक्ट्रेट – पब्लिक पार्क के अलावा भी शहर में अनेक स्थानों पर कार्यक्रम हुए जिनमें योग गुरुओं का मार्गदर्शन मिला। वक्ताओं ने योग का महत्व बताया। बीकानेर योग-रंग में दिखा।
वरिष्ठ नागरिक समिति के तत्वावधान में उत्सव सभागार ( रानीबाजार ) में वरिष्ठ नागरिकों ने डॉ एस एन हर्ष के संचालन में जोशोखरोश से योगाभ्यास किया । भारतीय सिन्धु सभा महानगर बीकानेर के तत्वावधान में पवनपुरी में चल रहे बाल सिंधी संस्कार शिविर में योग गुरु किशन सदारंगानी ने बच्चों को विभिन्‍न योगासन करवाए। शिक्षिका गुंजन मुख्य अतिथि राजकुमार बलीरामानी ने बच्चों को नियमित रूप से योगाभ्यास करने के लाभ बताए । शिक्षिका गुंजन ने सिंधु सभा के राष्ट्रीय पदाधिकारी महेन्द्र तीर्थाणी व डॉ प्रदीप गेहानी के योग दिवस पर भेजे संदेश का वाचन किया। नत्थूसर बास स्थित दीनदयाल पार्क में छोटे बालक-बालिकाओं सहित युवाओं ने आयोजन में भाग लिया जिसमें योग प्रशिक्षक नंदकिशोर गहलोत ने सभी बच्चों को ताड़ासन, हलासन, चक्रासन और वृक्षासन का अभ्यास करवाया ओर कपालभाति, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी आदि प्राणायाम को महत्व के साथ करवाया। यहां सभी बच्चों ने स्वदेशी के संकल्प को दोहराया।
ऐल्कमी शार्दुल गंज में आयोजित कार्यक्रम में बताया गया कि ध्यान योग इत्यादि से जीवन को किस प्रकार गति मिलती है एवं मन पर नियंत्रण कैसे पाया जाए। यहां लोकेश कच्छावा के संचालन में बाँसुरी के सुरों के बीच ध्यान को और गहराइयों तक पहुँचाया ।
स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय तथा योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान् में विश्वविद्यालय परिसर में भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया।
योग गुरु दीपक चांवरिया और सहप्रशिक्षक चंद्रशेखर शर्मा ने भारत सरकार के प्रोटोकाॅल के अनुसार योगाभ्यास करवाया। इस अवसर पर राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र के निदेशक डाॅ. आर के सावल, केन्द्रीय भेड़ एवं ऊन अनुसंधान संस्थान के प्रभागाध्यक्ष डाॅ. एच के नरुला, केन्द्रीय वस्तु एवं सेवा कर के सहायक आयुक्त एम एस यादव, केन्द्रीय शुष्क अनुसंधान संस्थान के डाॅ. एन डी यादव, बैंक आॅफ बड़ौदा की क्षेत्रीय उपमहाप्रबंधक सविता डी केणी ने योग के महत्त्व पर प्रकाश डाला।
विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण निदेशक प्रो. वीरसिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा पांच दिवसीय योग शिविर आयोजित किया गया।

रामपुरिया विधि महाविद्यालय में समस्त स्टाफ एवं छात्रों ने महाविद्यालय परिसर में योगा अभ्यास किया । कॉलेज शिक्षा सहायक निदेशक डॉ राकेश हर्ष एवं प्राचार्य डॉ.अनन्त जोशी के निर्देशन में योगाभ्यास किया।

डॉ. रितेश व्यास ने इस अवसर पर विभिन्न बिमारियों में जैसे शुगर, हद्धयघात इत्यादि से योग के द्वारा किस प्रकार बचा जा सकता है इस बारे में बताया। द्रोणाचार्य निःशुल्क तीरंदाजी शिविर एम. एम. ग्राउण्ड मे मुख्य अतिथि संजय ओझा, मुख्य प्रशिक्षिक गणेश लाल व्यास, सचिव राहुल व्यास एवं कोच बजरंग तंवर, भुवनेश्वर ओझा सहित लोगो ने योग किया। सचिव राहुल व्यास के नेतृत्व मे सभी खिलाड़ीयों ने नित्य योग करने कि शपथ ली। योग शिक्षक लोकेश व्यास मौजूद थे। नाल रोड स्थित गुरुदेव साइक्लिंग सेंटर पर साइक्लिस्टों ने योगाभ्यास किया। योग प्रशिक्षक राजूराम जाट के नेतृत्व में विभिन्न आसन, प्राणायाम और व्यायाम का अभ्यास किया गया। कोच किसन पुरोहित ने योग के महत्त्व के बारे में बताया तथा नियमित योगाभ्यास करने का आह्वान किया। कार्यक्रम का संचालन करते हुए रामनाथ आचार्य ने योग के ऐतिहासिक परिपेक्ष्य के बारे में बताया।

-✍️ मोहन थानवी

error: Content is protected !!