आईएएस प्रशिक्षु अधिकारी अभिषेक सुराना ने किया सूचना केन्द्र का अवलोकन

बीकानेर, 4 जुलाई। भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी अभिषेक सुराना ने गुरूवार को सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय तथा सूचना केन्द्र कीं कार्यप्रणाली की जानकारी ली। सुराणा ने इस दौरान कार्यालय की विभिन्न गतिविधियों का भी अवलोकन किया। उपनिदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क विकास हर्ष ने उन्हें बताया कि कार्यालय द्वारा जिला स्तरीय प्रशासनिक इकाइयों का मीडिया से समन्वय स्थापित किया जाता है तथा प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया तक प्रशासन की दैनिक गतिविधियों से अवगत करवाया जाता है। सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय जिला स्तर पर राज्य सरकार की योजनाओं, योजनाओं की प्रगति, विशेष अभियान और सफलता की कहानियों के माध्यम से आमजन तक सूचना पहुंचाने का कार्य करता है, ताकि आमजन को जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी मिल सके तथा वे भी लोककल्याणकारी योजनाओं का लाभ ले सके।
इस दौरान सुराणा ने जनसम्पर्क कार्यालय स्थित सूचना केन्द्र का भी अवलोकन किया तथा वाचनालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों से मुलाकात की। सुराणा ने कहा कि वाचनालय के माध्यम से विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए बेहतर माहौल मिल पाता है। उन्होंने विद्यार्थियों से वाचनालय में मिल रही सुविधाओं की जानकारी भी ली।
——
एनआरसीसी का स्थापना दिवस कल
ऊँट पालक/किसान एवं उद्यमी करेंगे शिरकत
बीकानेर 04 जुलाई, 2019 । भाकृअनपु-राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र द्वारा शुक्रवार को अपना 36 वांां स्थापना दिवस समारोहपूर्वक मनाएगा। समारोह के मुख्य अतिथि डॉ.एम.एस.साहनी, पूर्व निदेशक, एनआरसीसी एवं विशिष्ट अतिथि राजेश कुमार नैनावत, उपनिदेशक, कृषि एवं पदेन परियोजना निदेशक आत्मा, बीकानेर होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता केन्द्र निदेशक डॉ.आर.के.सावल करेंगे। इस उपलक्ष्य पर प्रतिवर्ष की भांति एनआरसीसी पर्यटकों/आमजन को निःशुल्क प्रवेश देगा जिसमें वे एनआरसीसी में प्रातः 10.00 बजे से सायं 6.00 बजे तक उष्ट्र संग्रहालय, उष्ट्र डेयरी, उष्ट्र बाड़ों का निःशुल्क भ्रमण का लुत्फ उठा सकेंगे।

केन्द्र निदेशक डॉ.आर.के.सावल ने कहा कि स्थापना दिवस पर ऊँटों के विविध आयामों में बढ़ते उपयोग के परिपेक्ष्य में ऊँट पालकों, उद्यमियों, विषय विशेषज्ञों आदि के साथ गहन चर्चा की जाएगी ताकि उष्ट्र पालन व्यवसाय को और लाभदायक बनाने की दिशा में कार्य किया जा सके। इस अवसर पर केन्द्र प्रदर्शनियों आदि के माध्यम से भी किसानों को वैज्ञानिक जानकारियां दी जायेगी।

समारोह आयोजन समन्वयक डॉ.सुमन्त व्यास, प्रधान वैज्ञानिक ने बताया कि प्रातः 10.30 बजे से पशु स्वास्थ्य शिविर, केन्द्र सहित विभिन्न संस्थानों आदि की प्रदर्शनियां, कृषक वैज्ञानिक संगोष्ठी, उद्यमिता पर परिचर्चाएं प्रारम्भ होंगी, वहीं मुख्य समारोह प्रातः 11.30 बजे केन्द्र सभागार में आयोजित किया जाएगा।

error: Content is protected !!