’सरजमीं को सलाम के साथ लिखि जाएगी बीकानेर के विकास की नई इबारत’

बीकानेर फाउण्डेशन और जिला प्रशासन द्वारा होगा स्वतंत्रता दिवस पर विराट् कार्यक्रम
’कोलकाता के सौ कलाकार देंगें भव्य रंगारंग प्रस्तुतियां’

बीकानेर, 3 अगस्त। बीकानेर में औद्योगिक विकास हो यहां के बेरोजगार युवा अपने हुनर का उपयोग बीकानेर में रहकर ही करें और स्थानीय लोगों को अधिकाधिक रोजगार मिले और बीकानेर औद्योगिक विकास में अपनी एक नई पहचान बनाई इस बात को लेकर बीकानेर के प्रवासी नागरिकों को यहां उद्योग धंधे स्थापित करने के लिए आमंत्रित किया गया है। सभी प्रबुद्ध प्रवासियों को जिला प्रशासन की ओर से बीकानेर फाण्डेशन के तहत जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने आमंत्रण पत्र भेजकर उन्हें बीकानेर में आमंत्रित किया है और बीकानेर में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में विस्तार से पत्र में लिखकर बताया गया है यहां भी लोग आए और अपने शहर के विकास में अपनी भूमिका निभाऐं।
कलक्टर सभाकक्ष में आज आयोजित बैठक मे जिला कलक्टर ने बताया कि बीकानेर के विकास की बात को ध्यान में रखते हुए सभी को स्वतंत्रता दिवस से 1 दिन पूर्व 14 अगस्त को एक बैठक उनके साथ जिला प्रशासन और बीकानेर फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में होगी साथ ही बीकानेर आने वाले सभी प्रवासियों के सम्मान के लिए एक सांस्कृतिक तक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। यह कार्यक्रम एमएम ग्राउंड में 14 अगस्त को शाम 7ः00 बजे से किया जाएगा प्रवासियों के सम्मान के लिए आयोजित इस सांस्कृतिक कार्यक्रम का नाम सरजमी रखा गया है।
सौ से अधिक कलाकार देंगे प्रस्तुति-
बीकानेर फाउण्डेशन के सचिव उद्योगपति कमल कल्ला ने बताया कि कोलकाता की समन्वय संस्था के 100 से अधिक कलाकारों द्वारा देश की आजादी से पूर्व से लेकर अब तक देश की सुरक्षा मे विभिन्न मुवमेंट से जुड़े गीत संगीत, नाट्य मंचन के साथ विराट् मंच पर भव्य प्रस्तुतीयां दी जायेगी।

’यातायात तथा पार्किंग की व्यवस्था पुलिस करेगी’
गौतम ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त रहे। उन्होंने कहा कि ग्राउंड के बाहर पार्किंग की व्यवस्था इस तरह से हो कि यातायात बाधित ना हो और आने वाले लोग अपने वाहन व्यवस्थित रूप से खड़े कर सकें। एमएम ग्राउंड नेशनल हाईवे से लगता हुआ स्थान है ऐसे में इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि किसी भी स्थिति में राष्ट्रीय राजमार्ग तक यातायात किसी भी स्थिति में बाधित नहीं होना चाहिए। उन्होंने जिला परिवहन अधिकारी जुगल किशोर माथुर से कहा कि समारोह में स्कूल के बच्चे स्कूल के छात्र-छात्राएं भी उपस्थित होंगे। उन्हें 1 पाॅइंट से लेकर समारोह स्थल तक पहुंचाना और वापस गंतव्य तक पहुंचाने की जिम्मेदारी परिवहन विभाग की होगी।
जिला कलक्टर ने कहा कि एमएम ग्राउंड के अंदर सभी व्यवस्थाओं का जिम्मा बीकानेर फाउंडेशन के सचिव कमल कल्ला का होगा। फाउंडेशन सभी के बैठने के लिए व्यवस्थित रूप से कुर्सियां आदि की व्यवस्था करेगा मगर बैरिकेडिंग आदि का कार्य सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा किया जाएगा, जिसमें महिलाओं पुरुषों के लिए पृथक-पृथम बैठने की व्यवस्था हो सके।

’निगम सफाई करेगा तथा अस्थाई होर्डिंग उपलब्ध करवाएगा’
जिला कलक्टर ने आयुक्त नगर निगम को निर्देश दिए की सरजमी कार्यक्रम 14 अगस्त को एमएम ग्राउंड में आयोजित होगा। ग्राउंड के अंदर तथा बाहर साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए साथ ही 14 अगस्त सुबह तक लगातार सफाई के साथ-साथ निगम के अधिकारी समय-समय पर मौके का निरीक्षण करते रहे। उन्होंने आयुक्त को यह भी कहा कि निगम के पास प्रचार प्रसार के लिए जितने होर्डिंग उपलब्ध है वह अस्थाई रूप से बीकानेर फाउंडेशन को उपलब्ध करवा दिए जाएं, जिससे फाउंडेशन द्वारा 14 अगस्त को होने वाले सरजमी प्रोग्राम के बैनर आदि लगाकर इसका प्रभावी प्रचार प्रसार कर सकें।
स्वाधीनता दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित होने वाले सरजमी कार्यक्रम का नोडल अधिकारी अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) शैलेंद्र देवड़ा को बनाया गया है। उन्होंने बताया कि देवड़ा बीकानेर फाउंडेशन और जिला प्रशासन के बीच समन्वय रखते हुए सभी व्यवस्थाओं को सुचारू बनाने में आवश्यक दिशा निर्देश देते रहेंगे साथ ही कार्यक्रम स्थल का भी समय-समय पर निरीक्षण करेंगे।
सभा के दौरान जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम, फाउण्डेशन के सचिव कमल कल्ला, अतिरिक्त जिला कलकटर ए एच गौरी, एडीएम शैलेन्द्र देवड़ा, ए एस पी पवन मीणा, नगर निगम के आयुक्त गवांडे, एडीओ सुनील बोड़ा, रोटरी के आनन्द आचार्य, जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पच्चीसिया ने कार्यक्रम से जुड़ा बैनर लोकार्पण किया गया।

error: Content is protected !!