अधिकारियों, कर्मचारियों ने की कलेक्ट्रेट परिसर में सफाई

बीकानेर, 27 सितम्बर। प्रतिदिन सुबह 9.30 से शाम 6 बजे तक हाथों में कलम लेकर कार्यालय टिप्पण लिखना, कम्प्यूटर से कागजात निकालकर अधिकारी तक ले जाना और अधिकारी द्वारा उसे जांच परख कर हस्ताक्षर करने जैसे कार्य तो कलेक्ट्रेट कार्यालय में रोजाना होते हैं, मगर शुक्रवार सुबह कलेक्ट्रेट के अधिकारी से लेकर सहायक कर्मचारी तक हाथ में कलम या कंप्यूटर के की-बोर्ड की जगह झाड़ू लिए पूरे परिसर की साफ-सफाई में लगे थे। देखते ही देखते 2 घंटे में पूरा कलेक्ट्रेट परिसर यहां हुई सफाई से दमक उठा।
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की 150वीं जयंती के अवसर पर जिलेभर में होने वाले कार्यक्रमों की श्रंृखला में शुक्रवार सुबह कलेक्ट्रेट परिसर में अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) ए एच गौरी के नेतृत्व में सफाई कार्य प्रारम्भ हुआ। प्रातः 7 बजे सभी अधिकारियों और कर्मचारियों ने अपने-अपने सेक्शन और वहां लगे पंखों की सफाई के साथ-साथ कूलरों में भरे पानी को निकालने सहित सफाई के समस्त कार्यों में जुट गए। नगर निगम के अशोक व्यास के नेतृत्व में कचरा उठाने की टैक्सी के साथ बड़ी संख्या में सफाई कर्मियों ने कार्यालय से निकले हुए कचरे को गाड़ियों में डाला जिसे डंपिंग पॉइंट तक ले जाया गया।
जागरूकता रैली आयोजित-
इससे पहले स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को बंद करने के लिए सर्किल नम्बर पांच व सात नम्बर में जागरूकता रैली निकाली गई। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा, प्रशिक्षु आईएसएस अभिषेक सुराणा, स्वास्थ्य अधिकारी अशोक व्यास, स्वच्छता निरीक्षक बुलाकी दास व्यास, बुलाकी सियोता व जमादार इंद्र चागर, सुनील जावा, अभिषेक बारासा, विनोद स्वामी, किसन व्यास उपस्थित रहे।
चार वरिष्ठ अधिकारियों ने की छत की सफाई
अभियान के तहत एडीएम सिटी शैलेन्द्र देवड़ा, प्रशिक्षु आईएएस अभिषेक सुराणा तथा उपखंड अधिकारी बीकानेर कैलाशचंद्र शर्मा सहित कई अधिकारियों ने कलेक्ट्रेट कार्यालय के छत की साफ सफाई की। सभी अधिकारियों ने पहले छत पर पड़े कबाड़ को हटाया और फिर झाडू़ लगाकर पूरी छत को साफ किया। छत साफ होने के बाद छत पर वर्षा से आने वाले जल के संग्रहण के लिए कार्ययोजना बनाने पर चर्चा की गई। इस कार्य के लिए किसी औद्योगिक इकाई या संस्था से सीएसआर के तहत मदद ली जाएगी। इस अवसर पर राजस्थान राजस्व कर्मचारी यूनियन के अध्यक्ष मनीष शर्मा तथा सहायक प्रशासनिक अधिकारी धर्मेन्द्र बोहरा, भंवर सिंह सहित विभिन्न कार्मिक मौजूद रहे।
—–
गोबर-गोमूत्र प्रसंस्करण ’समारोह शनिवार को
बीकानेर, 27 सितम्बर। राज्य के गोशाला प्रतिनिधियों का गोबर से जैविक खाद व गौ-मूत्र से कीटनाशक बनाने का एक दिवसीय प्रशिक्षण ’गोबर-गोमूत्र प्रसंस्करण’समारोह 28 सितम्बर को मुरली मनोहर गोशाला (भीनासर) बीकानेर में आयोजित होगा। प्रशिक्षण प्रातः 9 से 5 बजे तक विभिन्न चरणों में दिया जाएगा।
इस समारोह का उद्घाटन प्रातः 11 बजे संवित सोमगिरी जी महाराज के सान्निध्य में आयोजित होगा।
समारोह में ऊर्जा एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के मंत्री डाॅ.बी.डी.कल्ला, गोपालन व खनिज राज्यमंत्री प्रमोद भाया जैन, उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भंवर सिंह भाटी और राजस्थान गौ सेवा समिति के अध्यक्ष मंहत रघुनाथ भारती, कुलपति राजूवास डाॅ.विष्णु शर्मा, कुलपति एस.के.आर.यू. के कुलपति डाॅ. आर.पी. सिंह व अधीक्षक साकेत हाॅस्पिटल डाॅ.ईश मुंजाल को आमंत्रित किया गया है।
——-
सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान किया तो लगेगा जुर्माना
जिला कलक्टर ने दिए सख्ती के निर्देश
बीकानेर, 27 सितम्बर। सार्वजनिक स्थान पर धूम्रपान करने वालों के साथ अब प्रशासन सख्ती बरतने जा रहा है। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने बताया कि कोटपा एक्ट के तहत सार्वजनिक स्थान पर धूम्रपान करने अथवा धूम्रपान के साधन उपलब्ध करवाने वालों के खिलाफ जुर्माना वसूल करने के लिए कड़ी निगरानी व्यवस्था की जाएगी।
गौतम ने बताया कि इस अधिनियम की धारा 4 के तहत सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करने वालों व इसके लिए साधन उपलब्ध करवाने वालों पर 200 रुपए तक का चालान किया जा सकता है। सभी सार्वजनिक स्थानांे पर इस आशय का साइन बोर्ड भी लगाना अनिवार्य है। सभी कार्यालय अध्यक्ष इस सम्बंध में रसीद बुक प्राप्त करलें और इस कानून की अनुपालना नहीं करने वालों के चालान काटें।
स्कूलों से 100 गज के दायरे में धूम्रपान पूर्ण प्रतिबंधित
गौतम ने कहा कि विद्यालयों के 100 गज के दायरे में सिगरेट या अन्य तम्बाकू उत्पाद बेचने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध है तथा ऐसा करना अधिनियम के तहत अपराध की श्रेणी में आता है। उन्होंने कहा कि नई पीढ़ी के स्वास्थ्य को धूम्रपान से होने वाले नुकसानों के प्रति जागरूक करने तथा बचाने के लिए सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है, दुकानदार भी इस अधिनियम की महता को समझें और इसकी अनुपालना सुनिश्चित करने में अपनी अहम भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि दुकानदार खुली सिगरेट ना बेचें, यदि कोई दुकानदार खुली सिगरेट बेचता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। कोई तम्बाकू उत्पाद किसी नाबालिग को दिखना नहीं चाहिए, इस प्रकार का उत्पाद बाहर की तरफ प्रदर्शित होना अधिनियम की धारा 6 बी के तहत अपराध की श्रेणी में आता है।
गौतम ने बताया कि सभी तम्बाकू उत्पादों की पैकिंग पर 85 प्रतिशत हिस्से पर सचित्र स्वास्थ्य चेतावनी होनी जरूरी है। उन्होंने कहा कि अधिनियम की अनुपालना सुनिश्चित करवाने के लिए सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे चालान काटने की कार्यवाही करेंगे और हर 15 दिन में रिपोर्ट देंगे। उन्होंने कहा कि यदि अधिकारी रिपोर्ट नहीं देंगे तो कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि दफ्तरों में खैनी या तम्बाकू उत्पाद का सेवन सख्त मना है। कार्यालय के अध्यक्ष इस बात को सुनिश्चित करें कि राजकीय कार्यालय में इस तरह की कोई गतिविधि ना हो। उन्होंने बताया कि अधिनियम की पूर्ण पालना के लिए गश्त दलों का गठन किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि तम्बाकू उत्पादों के सेवन से स्वास्थ्य कारणों के खतरे को कम करने के लिए जरूरी है कि इन खतरों के प्रति आमजन में जागरूकता आए इसके लिए बस स्टेण्ड, विभिन्न कार्यालय, स्कूल काॅलेज परिसर में धूम्रपान प्रतिबंध के बोर्ड अनिवार्य रूप से लगाएं जाएं।

—–
विश्व पर्यटन दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित
बीकानेर, 27 सितम्बर। विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर शुक्रवार को स्वच्छता अभियान , स्वच्छता जागरुकता रैली, पर्यटक सहायता एवं सुरक्षा बूथ का लोकार्पण, देशी-विदेशी पर्यटको का परम्परागत स्वागत एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम सहित विभिन्न गतिविधियां आयोजित की गई। स्काउट,स्कूली छात्र एवं नगर निगम,पर्यटन विभाग, पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग बीकानेर के समन्वय से ग्ंागा गर्वमेन्ट म्यूजियम एवं महाराजा गंगा सिंह स्टेचु से जूनागढ मुख्य द्वार तक सघन स्वच्छता अभियान का आयोजन किया गया। विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों व ट्रेवल ट्रेड के प्रतिनिधियों द्वारा स्वच्छता जागरुकता रैली का आयोजन किया गया। रैली मे उपस्थित प्रतिनिधियों ने बैनर व तख्तियों के माध्यम से प्लास्टिक के उपयोग नहीं करने व स्वच्छता जागरुकता का संदेश दिया। देशी-विदेशी पर्यटको को एक ही स्थान पर उचित सुरक्षा एवं सहायता प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर, प्रशासन एवं नगर द्वारा पर्यटक सहायता एवं सुरक्षा बूथ का औपचारिक लोकार्पण किया।
पर्यटकों का किया परम्परागत स्वागत
इस अवसर पर जूनागढ किले में देशी-विदेशी पर्यटकों का फूलमालाओं व तिलक द्वारा पारम्परिक स्वागत किया गया। कार्यक्रम मे पारम्परिक वेशभूषा मे मस्कवादन, नृत्य, गायन के कलाकारों ने प्रस्तुति दी। कार्यक्रम मे सहयोग स्वरुप ट्रेवल ट्रेड के प्रतिनिधि व गाईड गिरधर व्यास, पेपर कटिंग के विशेषज्ञ भवानी शंकर सांखला, साफा बांधने के विशेषज्ञ पवन व्यास व मुमताज अली भी उपस्थित रहे। देशी-विदेशी पर्यटकांे ने कलाकरों के साथ नृत्य किया तथा संगीत वा़द्य यंत्र बजा कर खुब लुत्फ उठाया एवं कार्यक्रम की सराहना की। सजे-धजे ऊंटो ने कार्यक्रम की शोभा बढाई। इस अवसर पर पर्यटन विभाग के उप निदेशक भानु प्रताप, सहायक निदेशक कृष्ण कुमार, सहायक पर्यटक अधिकारी पुष्पेन्द्र प्रताप व पवन शर्मा उपस्थित रहे।

राजीव गांधी जल संचय योजना की जिला स्तरीय समिति की बैठक 30 को
बीकानेर, 27 सितम्बर। राज्य में वर्षा जल के अधिकतम संग्रहण, संरक्षण एवं उपलब्ध जल के न्यायोचित उपयोग के लिए राजीव गांधी जल संचय योजना के जिले में प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समिति का गठन किया गया है। समिति में उपनिदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क विकास हर्ष सहित 19 सदस्य होंगे।
समिति की पहली बैठक जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम की अध्यक्षता में 30 सितम्बर को दोपहर 3 बजे अयोजित की जाएगी। बैठक में प्रथम चरण में गांवों का चयन, कार्यायोजना के तहत विभागीय योजनाओं के तहत उपलब्ध वितीय प्रावधानों के अनुसार विभागवार समीक्षा, मनरेगा के तहत कार्य की कार्ययोजना की समीक्षा, आईईसी गतिविधियों के क्रियान्वयन तथा 2 अक्टूबर को आयोजित होने वाली ग्राम सभाओं में निर्देशित कार्यवाही पर चर्चा की जाएगी।
जिला कलक्टर ने बताया कि समिति द्वारा जल संरक्षण एवं संग्रहण के कार्यों में काॅर्पोरेट व गैर सरकारी संस्थाओं के संसाधनों के उपयोग की व्यवस्था करना, जिला जल संचय योजना तैयार कर राज्य स्तर पर नोडल विभाग को प्रस्तुत करने के कार्य किए जाएंगे।
——
1 से 9 अक्टूबर तक आयोजित होगा ’उत्सव’
बीकानेर, 27 सितम्बर। महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष ग्रामीण हाट, जयनारायण व्यास काॅलोनी में नो दिवसीय ‘‘ उत्सव’’ का आयोजन, जिला उद्योग केन्द्र व राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया जाएगा।
मेले में जिले के अलावा राज्य के अन्य जिलों के उत्कृष्ट उत्पाद यथा, घरेलू सजावटी सामान, हैण्डीक्राफ्ट, महिलाओं तथा बच्चों के लिए फैंसी परिधान, गरबा डेªस व डांडिया, ज्वैलरी, लाख चूडियां, साडियाॅं, सूट एवं डेªस मैटेरियल, खादी के उत्पाद काॅस्मेटिक्स, खिलौने, हैण्डमैड साबुन ( केमिकल रहित) उचित कीमतों पर उपलब्ध होंगे। मेला 1 अक्टूबर से शुरू होकर 9 अक्टूबर तक दोपहर 12 से रात्रि 9.30 बजे तक आयोजित होगा। आमजन के लिए प्रवेश निःशुल्क रहेगा।

error: Content is protected !!