सरकारी नौकरियों में आरक्षण से खिलाड़ियों और खेल जगत में हर्ष की लहर

जैसलमेर के खिलाड़ियों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार जताया,
केबिनेट मंत्री का किया अभिनंदन,
खिलाड़ियों के बहुआयामी उन्नयन के लिए सरकार कृत संकल्प – शाले मोहम्मद
जैसलमेर, 9 दिसम्बर/मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा सरकारी नौकरियों में खिला
ड़ियों के लिए 2 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किए जाने का जैसलमेर के खेल जगत ने स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया है।
मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा को लेकर बास्केटबॉल अकादमी के अन्तराष्ट्रीय खिलाड़ी राजवीर सिंह सहित जैसलमेर जिले के खिलाड़ियों, बास्केट बॉल अकादमी और खेलों से संबंधित संस्थाओं, खेल संघों व संगठनों ने इस बारे में सोमवार को अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद के जैसलमेर शहर स्थित निवास पर पहुंचकर मुख्यमंत्री का आभार जताया और केबिनेट मंत्री शाले मोहम्मद का शॉल ओढ़ाकर अभिनंदन किया। इस दौरान खिलाड़ियों ने नगर परिषद के सभापति हरिवल्लभ कल्ला का भी अभिनंदन किया।

गर्व और गौरव है जैसलमेर के खिलाड़ियों पर
इस अवसर पर अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ियों सहित विभिन्न खेलों में मशहूर खिलाड़ियों की खुशी को देखकर कहा कि वे खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

खेल विकास के लिए हरसंभव प्रयास
केबिनेट मंत्री ने कहा कि जैसलमेर जिला खेलों में सदैव सक्रिय और अग्रणी रहा है और उनका प्रयास रहेगा कि यहां की खेल प्रतिभाओं को राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय पहचान प्राप्त हो, इसके लिए खेल विकास, खिलाड़ियों को प्रोत्साहन, संसाधन और सभी तरह की सुविधाएं अधिक से अधिक मुहैया कराने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि हम सभी के लिए गौरव की बात है कि जैसलमेर बास्केट बॉल अकादमी के खिलाड़ी अन्तराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय टीमों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

खिलाड़ियों के लिए करेंगे बहुत कुछ
शाले मोहम्मद ने कहा कि जैसलमेर में खेल विकास और खिलाड़ियों के लिए सभी प्रकार की सुविधाओं और सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए वे खेल मंत्री से मिलकर व्यापक स्तर पर विभिन्न योजनाओं का सूत्रपात कराने का प्रयास करेंगे।
केबिनेट मंत्री ने इस अवसर पर जिला खेल अधिकारी एवं अकादमी के बास्केटबॉल प्रशिक्षक राकेश बिश्नोई की मेहनत एवं लगन की मुक्त कण्ठ से प्रशंसा करते हुए कहा कि इनके कारण ही खिलाड़ियों ने इस मुकाम को हासिल किया है। उन्होंने कहा कि जैसलमेर के खेल संघों और खिलाड़ियों के आभार की भावनाओं के बारे में वे जयपुर पहुंच कर मुख्यमंत्री को अवगत कराएंगे।

खेल संघों व गणमान्य नागरिकों ने भी जताया सीएम का आभार
इस अवसर पर नगर परिषद के पूर्व सभापति अशोक तंवर, जाने-माने खेल विशेषज्ञ लक्ष्मण सिंह तंवर, टेनिस संघ के बाबूलाल शर्मा, समाजसेवी विकास कुमार व्यास, हैण्डबॉल के कोजाराम चौहान आदि ने भी खिलाड़ियों के लिए की गई घोषणा के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया और जैसलमेर जिले में खेल विकास में योगदान के लिए इसके लिए शाले मोहम्मद की भूमिका की प्रशंसा की।

यह है प्रावधान
उल्लेखनीय है कि मुख्यमन्त्री श्री अशोक गहलोत द्वारा सरकारी नौकरियों में खिलाड़ियों के लिये 2 प्रतिशत आरक्षण सम्बधी नियम राजस्थान विभिन्न सेवा संशोधन नियम 2019 खिलाड़ियों के हित में लागु किया गया है, जिसमें राजस्थान के मूल निवासी खिलाड़ियों को राष्ट्रीय एवं पैरा प्रतियोगिता में भाग लेने पर इन नियमों के तहत वे सरकारी नौकरी हेतु पात्र माने जाएंगे एवं स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इण्डिया के पदक विजेता भी इन नियमाें के तहत शामिल होगेंंं। इस नियम में राजस्थान सरकार के 56 विभागो में नौकरी का प्रावधान किया गया है।

error: Content is protected !!