जिला कलक्टर ने ग्राम पंचायत रामा में रात्रि चौपाल में सुनी ग्रामीणों की परिवेदनाएं

जैसलमेर, 13 फरवरी/जिला कलक्टर नमित मेहता ने बुधवार को ग्राम पंचायत रामा में राजीव गांधी सेवा केन्द्र में आयोजित रात्रि चौपाल के दौरान ग्रामीणों की परिवेदनाएं धैर्य के साथ सुनी एवं प्रार्थना-पत्र प्राप्त कर संबंधित विभाग के अधिकारियाें को प्राथमिकता से निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रात्रि चौपाल का मुख्य उद्देश्य ग्राम पंचायत स्तर पर जिलाधिकारी एवं ग्रामीण एक मंच पर बैठकर समस्याओं को जाने एवं उनका निराकरण कर लोगों को राहत पहुंचाए।
जिला कलक्टर मेहता को रात्रि चौपाल के दौरान रामा सरपंच मोहनदान रतनू एवं अन्य ग्रामीणों ने बताया कि रामा ग्राम के बीच से जा रही 11 केवी विद्युत लाईन को शिफ्ट करने के लिए पंचायत ने 50 प्रतिशत राशि जमा करवा दी, लेकिन अभी तक लाईन शिफ्ट नहीं हुई है। जिला कलक्टर ने इसे गंभीरता से लिया एवं अधीक्षण अभियंता विद्युत से इसकी विस्तृत जानकारी ली। अधीक्षण अभियंता विद्युत एन.के.जोशी ने बताया कि 7 दिवस में इस विद्युत लाईन को शिफ्ट करवा दी जाएगी। इस प्रकार राम वासियाें के लिए जिला कलक्टर की रात्रि चौपाल राहतदायी रही। इसके साथ ही जिला कलक्टर ने कृषि फीडर से अलग किए गए घरेलू फीडर के कार्य को प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए।
चौपाल के दौरान जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से पानी, बिजली, चिकित्सा, शिक्षण व्यवस्था, राशन सामग्री वितरण व्यवस्था, आंगनवाड़ी केन्द्र सेवाओं के संचालन के बारे में भी ग्रामीणों से फीड़बैक लिया एवं अधिकारियों को बेहतर सेवाएं देने के निर्देश दिए।

मेघा में होगा नलकूप चालू
रात्रि चौपाल के दौरान मेघा के ग्रामीणों ने बताया कि उनका नलकूप बंद है लेकिन ग्रामीणों ने उस नलकूप के पाईपों को जन सहयोग से सही कर दिया है उसे चालू करवाया जाए। जिला कलक्टर ने इस संबंध में अधीक्षण अभियंता जलदाय को निर्देश दिए कि वे इस नलकूप को शीघ्र ही चालू करवा दें।

बोर्ड परीक्षा केन्द्र के लिए प्रस्ताव भेंजे
चौपाल के दौरान सरपंच मोहनदान रतनू, पूर्व सरपंच रामदान रतनू, समाजसेवी तगदान रतनू ने जिला कलक्टर को बताया कि अब बोर्ड परीक्षा के लिए यहां के विद्यार्थियों को 20-25 किलोमीटर दूर परीक्षा देने के लिए जाना पड़ता है इसलिए रामा में ही परीक्षा केन्द्र स्वीकृत कराने की व्यवस्था करावें। इस संबंध में जिला कलक्टर ने मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को इसकी जांच करके परीक्षा केन्द्र के लिए प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजने के निर्देश दिए।

वित्तीय समावेशन एवं साक्षरता शिविर का आयोजन करें
चौपाल के दौरान जिला कलक्टर ने लीड़ बैंक अधिकारी को निर्देश दिए कि रामा पंचायत में 8-10 दिन के अन्दर रामा पंचायत में वित्तीय समावेशन एवं साक्षरता शिविर का आयोजन लगाकर अधिक से अधिक लोगों का प्रधानमंत्री दुर्घटना बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से जोड़ने की कार्यवाही करें।
चौपाल के दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने प्रधानमंत्री आवास के निर्माण कार्य शीघ्र ही पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर का अभिनंदन
चौपाल के दौरान जिला कलक्टर का गणतंत्र दिवस के अवसर पर उल्लेखनीय सेवाओं के लिए राज्य स्तर पर सम्मानित होने पर सरपंच एवं अन्य ग्रामीणों ने उनका हार्दिक बहुमान किया एवं अपनी ओर से हार्दिक बधाई दी।
चौपाल के दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश, उपखण्ड अधिकारी फतेहगढ़ पी.एस. गिल, तहसीलदार तुलछाराम, विकास अधिकारी सुखराम विश्नोई, सरपंच रामा मोहनदान रतनू सहित जिला अधिकारी एवं अच्छी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे। इस प्रकार ग्राम पंचायत रामा में आयोजित जिला कलक्टर की रात्रि चौपाल राहतदायी रही। चौपाल के मौके पर ग्रामीणों ने अपनी व्यक्तिगत एवं सार्वजनिक समस्याआें से संबंधित प्रार्थना-पत्र जिला कलक्टर को प्रस्तुत किए।

Leave a Comment

error: Content is protected !!