रक्षा बंधन की पूर्व संध्या व विश्व मित्र दिवस पर श्रीनवग्रह आश्रम का नवाचार

नवग्रह आश्रम के स्वयंसेवकों ने वृक्षों को भाई मानकर बांधी राखी

रायला- आयुर्वेद व औषधीय पौधों के माध्यम से देश व दुनियां के रोगियों का उपचार कर रहे भीलवाड़ा जिले के मोतीबोर खेड़ा में संचालित श्रीनवग्रह आश्रम सेवा संस्थान ने रविवार को रक्षा बंधन की पूर्व संध्या व विश्व मित्र दिवस पर नवाचार किया है। आश्रम संस्थापक हंसराज चोधरी की अगुवाई में संस्थान के पदाधिकारियों व आश्रम के परिवारजनों ने नवाचार के क्रम में वृक्ष मित्र योजना प्रकल्प के अंर्तगत आज एक एक पौधे को राखी बांध कर अपना भाई स्वीकार किया तथा जीवन पर्यन्त उस वृक्ष का लालन पालन व सरंक्षण करने का संकल्प लिया। बाद में हंसराज चोधरी की अगुवाई में सभी लोगों ने प्रकृति व पर्यावरण के संरक्षण के लिए इस प्रकार के वृक्षों को बचाने की शपथ भी ली।
अध्यक्ष हंसराज चोधरी ने वृक्ष को राखी बांधते हुए कहा कि आज के पुनित अवसर पर आश्रम ने यह नवाचार करके देश के लोगों को एक प्रेरणा देने का कार्यक्रम किया है। इसका मकसद केवल इतना है कि वृक्ष को हमारे परिवार का सदस्य मानकर उसकी रक्षा की शपथ लेने से ही पर्यावरण संरक्षण संभव हो सकेगा। आश्रम पौधारोपण प्रेरित करने के लिए हर वर्ष हजारों पौधों का वितरण भी करता है। उन्होंने कहा कि जीवन की खुशहाली के लिए दुनियां को हरी भरी बनाना होगा यह वृक्षो ंकी रक्षा से ही संभव होगा।
इस मौके पर आश्रम संस्थान के सचिव जितेंद्र कुमार चोधरी, नवग्रह गौदर्शन गौशाला के प्रबंधक महिपाल चोधरी, प्रांजल, चरणसिंह, विजय, रामकुंवार भील, युवराज, दिनेश कुमार, आशीष जाट, आनंद बागवान, आयुष, अहमद, धनराज गुर्जर, जितेंद्र मेघवंशी, राजूलाल, रामनारायण गुर्जर, सहित आश्रम के चिकित्सक व स्टाफ के अन्य सदस्य मौजूद रहे।
आश्रम संस्थान के सचिव जितेंद्र कुमार चोधरी ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को इस प्रकार का संकल्प लेकर वृक्षों की रक्षा के लिए आगे आना चाहिए।

error: Content is protected !!