आईआईएम उदयपुर का वार्षिक प्रबंधन उत्सव ‘सोलारिस 20-21’ हुआ समाप्त

छठें संस्करण में उद्योगपतियों के साथ कई शिखर सम्मेलन, पैनल चर्चा, केस स्टडी प्रतियोगिताएं और कार्यशालाओं की मेजबानी

11 जनवरी, 2021, उदयपुर: आईआईएम उदयपुर के वार्षिक प्रबंधन उत्सव सोलारिस के छठे संस्करण का उद्घाटन 9 जनवरी 2021 को किया गया था। यह आयोजन, परिसर के सभी कार्यक्रमों के समान है, IIMU के छात्रों द्वारा आयोजित किया जाता है, और सोलारिस ’20- 21 का विषय ‘ट्रांसेंडिंग आइडियोलॉजीज़’ था|
पहले दिन, इस कार्यक्रम की शुरुआत आईआईएमयू के निदेशक प्रोफेसर जनत शाह ने की। प्रो. शाह, के साथ अतिथि श्री सुकेत सिंघल (सीईओ, सिक्योर मेटर्स) और श्री अनन्या सिंघल (पीपल, सिक्योर मेटर्स), और मुख्य अतिथि श्री हिम्मत सिंह बारहठ (उपायुक्त, नगर निगम, उदयपुर) भी शामिल थे। लीडरशिप समिट (एलएस) – सोलारिस का प्रमुख कार्यक्रम, जहां श्री भार्गव दासगुप्ता (एमडी और सीईओ, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस), श्री अजय सेवेकारी (एमडी, ब्रिजस्टोन इंडिया ऑटोमोटिव प्राइवेट लिमिटेड), सुश्री अमीरा शाह (प्रमोटर और एमडी, मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर लिमिटेड) और श्री राजेंदर सूद (संस्थापक टीम के सदस्य और सीईओ, मैक्स स्किल फ़र्स्ट लिमिटेड), ने समुदाय से बात की और सभी को अपने विभिन्न अनुभव और सीख प्रदान की। अर्थ- संवाद – सोलारिस ’20-21 वित्त संगोष्ठी ने, श्री तुषार प्रधान (मुख्य निवेश अधिकारी, एचएसबीसी एसेट मैनेजमेंट) और श्री अजय लखोटिया (संस्थापक, वेंचर कैपिटलिस्ट और एंजेल इन्वेस्टर, स्टॉकग्रो) की मेज़बानी की। संवाद्य- कंसल्टिंग समिट ने, श्री नितिन चंडालिया (एमडी एंड पार्टनर, बीसीजी), श्री पल्लब डे (पार्टनर, पीडब्ल्यूसी), और श्री राहुल गुप्ता (फंक्शनल हेड, कॉर्पोरेट डेवलपमेंट, टेक महिंद्रा) को होस्ट किया, जिन्होंने छात्रों के साथ अपना ज्ञान और अनुभव साझा किया।
सोलारिस ’20-21 के दूसरे दिन की शुरुआत, अंर्तदृष्टि, इकोनॉमिक्स समिट से हुई, जिसमें डॉ. सच्चिदानंद शुक्ला (मुख्य अर्थशास्त्री, महिंद्रा ग्रुप), श्री सौगत भट्टाचार्य (एग्जीक्यूटिव वीपी और मुख्य अर्थशास्त्री, एक्सिस बैंक) और श्री इंद्रनील पन (मुख्य अर्थशास्त्री, IDFC फर्स्ट बैंक) शामिल हुए, जिन्होंने अच्छी तरह से विकास सुनिश्चित करने के लिए सरकार की भूमिका और महामारी के कारण बढ़ती असमानता के बारे में बात की। इसके बाद उन्मेष, ऑपरेशन्स समिट, जिसमें श्री बलप्रीत सिंह (डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन इनिशिएटिव्स लीडर्स- ऑपरेशंस, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड), श्री विनायक देशपांडे (जनरल मैनेजर – सप्लाई चेन, एनरिच एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड) और श्री संदीप चटर्जी (एसोसिएट डायरेक्टर, डेलॉयट) ने एआई और एमएल के महत्व और आपूर्ति श्रृंखला हब बनने के भारत के दायरे पर चर्चा की। अगला सम्मेलन अन्वेषण था, जिसमें श्री जतिंदर कौतिश (निदेशक डेटा वैज्ञानिक, एआई, कैपजेमिनी) और श्री जयंत प्रभु (ग्लोबल हेड और उपाध्यक्ष- डेटा, एनालिटिक्स, एआई, विप्रो लिमिटेड) की मेज़बानी की गई जहां वक्ताओं ने एआई और बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य सेवा उद्योग को बदलने में डेटा एनालिटिक्स की भूमिका पर अपने विचारों पर चर्चा की। इस दिन का समापन सोलारिस ’20-21 के मार्केटिंग सम्मेलन, संवाह के साथ हुआ जिसमें श्री विवेक शर्मा (मुख्य विपणन अधिकारी, पिडिलाइट इंडस्ट्रीज लिमिटेड), सुश्री जसृता धीर (प्रमुख, विपणन और संचार, अंतरा सीनियर लिविंग), और सुश्री डोला हालदर (ब्रांड- प्रमुख, डोरिटोस इंडिया, पेप्सिको) शामिल हुए।
सिक्योर मेटर्स द्वारा प्रायोजित, सोलारिस में छात्रों के लिए कार्यक्रम और प्रतियोगिताएं भी शामिल थीं, अर्थात्, वाद-विवाद, माइंड-वीज़, ऑप्स-समस्या, ऑक्शनायर, मार्कवार्स, सौदागर, वित्त-संग्राम, इनजेनियम और आरोहण। इन संवादात्मक और अत्यधिक आकर्षक घटनाओं ने वास्तविक जीवन स्थितियों के सिमुलेशन में छात्रों को एक-दूसरे के विपरीत प्रतिस्पर्धा करने में मदद की, जिससे वे तुरंत सोचते हैं और रचनात्मक उपाय हैं। फाइवएस डिजिटल (एसोसिएट प्रायोजक), टीआईई उदयपुर (नेटवर्किंग पार्टनर), गति (डिलीवरी पार्टनर), अदवाया (कंसल्टिंग समिट पार्टनर), यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (बैंकिग पार्टनर), चौधरी ऑफसेट (प्रिंटिंग पार्टनर), पीटा यूथ (सामाजिक कल्याण पार्टनर), क्लेवर हार्वी (21वीं सेंचुरी स्किल्स पार्टनर) और रेडियो सिटी (रेडियो पार्टनर) सहित कई प्रमुख ब्रांड सोलारिस ’20-21 को अपना समर्थन प्रदान कर रहे हैं।
सोलारिस (https://solarisiimu.com/) आईआईएम उदयपुर द्वारा छात्रों को उद्योग के लीडर्स के साथ बातचीत करने और उनके ज्ञान और अनुभव से गहरी जानकारी प्राप्त करने में मदद करने के लिए शुरू किया गया था। भारतीय प्रबंधन संस्थान, उदयपुर हमेशा अपने छात्रों की समग्र वृद्धि के लिए प्रतिबद्ध रहा है, और सोलारिस के माध्यम से, छात्रों को भविष्य के लीडर्स के रूप में तैयार करता है।
ईआईएम उदयपुर के बारे में :
आईआईएम के पास गुणवत्ता और उपलब्धि का गौरवपूर्ण रिकॉर्ड है। आईआईएम उदयपुर इस शानदार विरासत को आगे बढ़ाने के लिए तैनात है और विश्व स्तर के अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित करके और छात्रों के सीखने को बदलकर जो कल के प्रबंधक और नेता होंगे। संस्थान अपनी स्थापना के केवल आठ वर्षों में AACSB (एसोसिएशन टू एडवांस कॉलेजिएट स्कूलों के व्यवसाय) से मान्यता प्राप्त करके वैश्विक शिक्षा के स्तर पर आ गया है। इस मान्यता के साथ, आईआईएम उदयपुर को अब हार्वर्ड बिजनेस स्कूल, व्हार्टन स्कूल ऑफ पेनसिल्वेनिया विश्वविद्यालय और एमआईटी स्लोन स्कूल जैसे वैश्विक संस्थानों की एक ही लीग में गिना जाता है। IIMU को हाल ही में QS 2021 मास्टर्स इन मैनेजमेंट (MIM) रैंकिंग के साथ-साथ फाइनेंशियल टाइम्स (FT) MIM रैंकिंग 2020 में सूचीबद्ध किया गया है। IIMU इन दोनों रैंकिंग में दुनिया का सबसे युवा बी-स्कूल है। नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) 2020 के अनुसार, आईआईएम उदयपुर सभी बी-स्कूलों में 17 वें स्थान पर है। IIMU वर्तमान में UT के डलास द्वारा उपयोग की जाने वाली कार्यप्रणाली के अनुसार प्रबंधन के क्षेत्र में अनुसंधान के लिए भारत में 4 वें स्थान पर है जो प्रमुख वैश्विक पत्रिकाओं में प्रकाशनों को ट्रैक करता है।

error: Content is protected !!