पासपोर्ट सेवा केन्द्र के लिए राज्य का दबाव आवश्यक׃किरण

उदयपुर। भाजपा की राष्ट्रीय महासचिव एवं विधायक किरण माहेश्वरी ने विदेश मंत्री एवं राजस्थान के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर उदयपुर में पासपोर्ट सेवा केन्द्र शीघ्र स्थापित करने की मांग की है। राज्य सरकार ने पूर्व में पासपोर्ट सेवा केन्द्र के लिए उदयपुर की संस्तुति नहीं की थी। इसी कारण मेवाड़ इस सुविधा से वंचित हो गया है। 12 दिसम्बर 2012 को लोकसभा में एक प्रश्न के उत्तर में विदेश मंत्री ने बताया कि कोई भी नया पासपोर्ट सेवा केन्द्र स्थापित करना प्रस्तावित नहीं है। यहीं नहीं प्रस्तावित पासपोर्ट सेवा लघु केन्द्रों में एक भी राजस्थान में नहीं है।
किरण ने कहा कि राज्य सरकार उदयपुर में पासपोर्ट सेवा केन्द्र के लिए पूरा दबाव बनाऐ। राज्य सरकार के दबाव के बिना सेवा केन्द्र प्रारम्भ होना संभव नहीं लगता है। पासपोर्ट सेवा केन्द्र के अभाव में मेवाड़वासियों को भारी कठिनाईयाँ आ रही है। जोधपुर के लिए सीधा रेल सम्पर्क एवं तीव्रगामी बस सुविधा नहीं है। इस कारण पासपोर्ट बनवाने वालों के 2 दिन बिगड़ते है।
किरण ने पत्र में बताया कि मेवाड़ अंचल के 6 जिलों की कुल जनसंख्या 98 लाख है। इसमें ग्रामीण जनसंख्या 86 प्रतिशत है। इस क्षेत्रफल 37 हजार किमी. है। जोधपुर से न्युनतम दूरी 200 किमी. एवं अधिकतम दूरी 500 किमी. है। अंचल में जनजाति वर्ग 42 प्रतिशत एवं अनु. जाति वर्ग 10 प्रतिशत है। मेवाड़ पर्यटन, उद्योग, खनन एवं हस्तशिल्प का एक बड़ा केन्द्र है। उदयपुर में पासपोर्ट सेवा केन्द्र प्रारम्भ होने से क्षेत्रीय जनता को बड़ी राहत मिलेगी।

अहीर समाज के सम्मेलन में भाग लेगी किरण माहेश्वरी
राजसमंद। भाजपा की राष्ट्रीय महासचिव एवं विधायक किरण माहेश्वरी शनिवार 29 दिसंबर को अहीर समाज के पंचम संभाग स्तरीय खेलकूद स्पर्धा के शुभारम्भ समारोह में भाग लेगी। प्रवक्ता किशोर गुर्जर ने बताया कि किरण दिल्ली, मुम्बई, अहमदाबाद एवं जयपुर प्रवास के बाद कल रात्रि उदयपुर पहुंची। वे सांयकाल एम.डी.एस. पब्लिक स्कूल, उदयपुर के वार्षिकोत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेगी। रविवार प्रातः किरण स्वदेशी मेले के समापन समारोह में भाग लेने हेतु जोधपुर के लिए प्रस्थान करेगी।

error: Content is protected !!