नहीं आए पाक साहित्यकार मोहम्मद हनीफ

जयपुर लिटरेचल फेस्टिवल फिर विवाद में घिरता नजर आ रहा है। सात पाकिस्तानी लेखकों में से एक ने फेस्टिवल में आने से मना कर दिया है। फेस्टिवल के आयोजक संजय रॉय ने बताया कि पाकिस्तानी लेखक मोहम्मद हनीफ व्यक्तिगत कारणों से फेस्टिवल में हिस्सा नहीं ले रहे हैं। उनकी तबीयत खराब बताई जा रही है। ऐसे कयास लगाना गलत है कि हनीफ विरोध प्रदर्शन के चलते भारत नहीं आए हैं।

गौरतलब है कि सात पाकिस्तानी लेखकों के फेस्टिवल में आने की बात कही गई थी। रॉय ने बताया कि अन्य छह पाकिस्तानी लेखकों के सत्र तय कार्यक्रम के मुताबिक होंगे। पाकिस्तानी लेखक जमील अहमद और मोहम्मद हनीफ को 2013 के दक्षिण एशिया लिटरेचर पुरस्कार के लिए शॉर्ट लिस्ट किया गया है।

गौरतलब है कि भाजयुमो और संघ ने पाकिस्तान के लेखकों को बुलाने का विरोध किया है। भाजयुमो के कार्यकर्ताओं ने पाकिस्तानी लेखकों को बुलाने का विरोध करते हुए जयपुर के कमिश्नर कार्यालय में नारेबाजी की थी। बाद में पुलिस कमिश्नर बीएल सोनी को ज्ञापन सौंपा था।

भाजयुमो का कहना है कि पाकिस्तानी लेखकों के आने से अगर कानून व्यवस्था की स्थिति बिगड़ती है तो इसके लिए फेस्टिवल के आयोजक जिम्मेदार होंगे। हाल ही में एलओसी पर पाकिस्तानी सैनिकों ने दो भारतीय जवानों लांस नायक सुधाकर सिंह और लांस नायक सुधाकर सिंह की हत्या कर दी थी। पाकिस्तानी सैनिक हेमराज का सिर काटकर अपने साथ ले गए थे। इस घटना के विरोध में भाजयुमो और संघ पाकिस्तान लेखकों को नहीं बुलाने की मांग कर रहे हैं।

error: Content is protected !!