मेगा हाइवे के निर्माण कार्य को एक बार फिर रोका

जिला कलेक्टर ने निरीक्षण व समीक्षा के बाद दिए निर्देश
सुप्रीम कोर्ट व हाइकोर्ट के निर्देशों की पालना होगी:कलेक्टर
shahpura-bhlshahpura-bhl (1)shahpura-bhl (2)shahpura-bhl (3)-मूलचंद पेसवानी-  शाहपुरा / जयपुर से कांकरोली वाया शाहपुरा बनने वाले मेगा हाइवे के निर्माण कार्य को एक बार फिर रोक दिया गया है। जिला कलेक्टर औंकार सिंह ने शनिवार को देर सांय डाक बंगला में इस मामले को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक व सडक़ का मौका निरीक्षण करने के उपरांत रोड़ के नोड़ल ऑफिसर डीके गुप्ता को दिये। शाहपुरा में गत दिनों से पालिका क्षेत्र में सडक़ की चौड़ाई को लेकर चल रहे विवाद के बाद जिला कलेक्टर ने आज यहां समीक्षा बैठक आयोजित की।
बैठक में अतिरिक्त कलेक्टर टीसी बोहरा, विधायक महावीर जीनगर, पालिका अध्यक्ष रघुनंदन सोनी, एसडीओ बजरंगलाल वर्मा, निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता, जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता, पूर्व उप प्रधान गजराजसिंह सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि व ब्लॉक स्तरीय अधिकारी तथा राजपरिवार के सदस्य मौजूद थे।
समीक्षा के दौरान जिला कलेक्टर सिंह ने साफ तौर पर कहा कि सुप्रीम कोर्ट व हाइकोर्ट के फैसले के अनुरूप केचमेंट एरिया में कहीं पर भी सडक़ का निर्माण कार्य नहीं करने दिया जायेगा। शाहपुरा के वर्तमान बाईपास के स्टेटस की जांच करने के संबंध में भी उन्होंने एसडीओ को निर्देश दिए। मेगा हाइवे की चौड़ाई के संबंध में उन्होंने एसडीओ को निर्देश दिए कि २० मीटर सडक़ की चौड़ाई के दायरे में आने वाले मकानों को सूचिबद्व किया जाए ताकि उस संबंध में विधिसम्मत कार्रवाई की जाये। इससे पूर्व इस संबंध में उन्होंने नोडल आफिसर सहित अन्य अधिकारियों से फीड बैक प्राप्त किया।
राज्य सरकार को भेजेगें रिपोर्ट
जिला कलेक्टर सिंह ने बाद में पत्रकारों को बताया कि निरीक्षण व समीक्षा के बाद वो तथ्यात्मक प्रतिवेदन सरकार को भेज देगें। वहां से जो भी दिशा निर्देश प्राप्त होगें उसी के अनुरूप सडक़ की चौड़ाई रखी जायेगी। फिलहाल सडक़ के काम को बंद करने के निर्देश दिए गए है।
पैदल घुमकर लिया जायजा
कलेक्टर ने विधायक व पालिका अध्यक्ष के साथ रामशाला भवन से बस स्टेंड व त्रिमूर्ति सर्किल के आस पास के क्षेत्र का पैदल घुमकर जायजा लिया। उन्होंने कहा कि वर्तमान टे्रफिक को देखते हुए चौड़ाई को बढाया जाना समीचीन होगा। पालिका अध्यक्ष सोनी ने इस दौरान जिला कलेक्टर को त्रिमूर्ति सर्किल व पावर हाउस के बाहर रोड डिवाईडर भी नगर पालिका की ओर से बनाये जाने की जानकारी दते हुए पावर हाउस की दीवार को पीछे कराने का अनुरोध किया।
मुख्यसचिव के निर्देश से पहुंचे कलेक्टर
सडक़ की चौड़ाई घटाने तथा बाईपास का निर्माण पिवणिया तालाब के केचमेंट एरिया में कराये जाने के संबंध में स्थानीय राजपरिवार की ओर से मुख्यसचिव व सार्वजनिक निर्माण मंत्री को प्रतिवेदन भेजने के बाद ही आज जिला कलेक्टर उनके निर्देश से शाहपुरा पहुंचे। इसके अलावा २४ फरवरी को केङ्क्षद्रय भूतल परिवहन मंत्री डा. सीपी जोशी के प्रस्तावित दौरे के दौरान संभावित प्रदर्शन को देखते हुए भी आज जिला कलेक्टर ने यहां पहुंच कर काम को रूकवा दिया है।

error: Content is protected !!