राजस्थान में गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम का शुभारम्भ

d1d2जयपुर । राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद् द्वारा सोसायटी फॉर एलिमिनेशन ऑफ रूरल पावर्टी आंध्रप्रदेश द्वारा ग्रामीण गरीबी उन्मूलन के लिए समुदाय आधारित संगठनों की तर्ज पर संचालित अभियान को राज्य के 5 जिलों में लागू करने के लिए आज इन्दिरा गांधी पंचायत राज सभागार में कार्यशाला आयोजित की गई।

इस कार्यषाला का उद्घाटन भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव टी0 विजय कुमार ने किया तथा अध्यक्षता राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद् के निदेषक पी0सी0 किषन ने की। कार्यषाला में परियोजना के अंतर्गत संबंधित जिलों के कार्यरत प्रबन्धक भाग ले रहे हैं। कार्यषाला में भाग लेने के बाद प्रत्येक जिलें के लिये 4 टीमें बनाकर आजीविका मिषन कायकर्ताओं के साथ जिलों में कार्य करने के लिए रवाना की गईं।

टी. विजय कुमार ने कहा कि आंध्र प्रदेष द्वारा अपनायी गई समूहों में रहकर गरीबी से उपर उठने की रणनीति काफी कारगर साबित हुई है और कई राज्यों में अब एन.आर.एल.एम के अन्तर्गत इस नीति को अपनाया जा रहा है।

सोसायटी फॉर एलीमिनेषन ऑफ रूरल पावर्टी ;सर्पद्ध एन.आर.एल.एम सैल के निदेषक श्री जगन्नाथ राव ने कहा कि आंध्र प्रदेष के जड़ स्तर से जुडी महिलाओं के पास पी.एच.डी. की डिग्री नहीं है, लेकिन उनके पास कार्यक्षेत्र के अनुभवों का खजाना है। इन्होने स्वयं सहायता समूहों से जुड़कर गरीबी उन्मूलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

स्टेट मिषन डायरेक्टर, पी.सी. किषन ने कहा कि गरीब महिलाओं को संस्थागत समूहों में संगठित कर क्षमता निर्माण एवं वित्तिय समावेष द्वारा स्थायी रूप से गरीबी से उपर उठने में प्रयासों से गरीब ग्रामीण महिलाओं का सभी क्षेत्रों में सषक्तिकरण होगा। उन्होनें कहा कि आर्थिक तंगी, सामाजिक पिछड़ापन, कुरीतियों एवं अंधविष्वास तथा लिंग भेद जैसे अनेक मापदण्ड गरीब को गरीब ही रहने देते है। इसके लिए प्रोफेषनल रिसोर्स पर्सन द्वारा समूहों प्रबन्धन एवं क्षमता विकास के गहन अनुभवों से राज्य के गांवो तस्वीरें बदलेगी।

राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद् द्वारा राज्य के प्रथम चरण में – झालावाड़, कोटा, बांरा, टोंक एवं चुरू में गरीब परिवारों की महिलाओं के स्वंय सहायता समूह बनाने के अभियान में सहयोग एवं मार्गदर्षन करने के लिए विष्वस्तर पर पहचान बनाने वाली सोसायटी फार एलिमिनेषन आफ रूरल पावर्टी, हैदराबाद से प्रषिक्षित एवं दक्ष रिर्सोस पर्सन 2 साल तक विभिन्न चरणों में परिषद् की टीम के साथ कार्य करेंगे।

इस अवसर पर राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद ;राजीविकाद्ध द्वारा प्रकाषित मासिक पत्रिका ‘‘समूह शक्ति’’ नामक का विमोचन किया गया।

इस कार्यषाला में एन.आर.एल.एम की परियोजना निदेषक एवं पदेन उप सचिव डा. रष्मि शर्मा एवं आर.आर.एल.पी के परियोजना निदेषक डा. राकेष मल्होत्रा भी उपस्थित थे।

– कल्याण सिंह कोठारी
 मीडिया सलाहकार

error: Content is protected !!