‘‘सिन्धी @ अजमेर’’ का विमोचन समारोह 24 जुलाई को

sindhia1अजमेर 19 जुलाई। सिन्धी समाज महासमिति की ओर से प्रकाशित पुस्तक ‘‘सिन्धी / अजमेर’’ का विमोचन समारोह आगामी 24 जुलाई को संाय 5ः30 बजे स्वामी कॉम्पलैक्स के चौथी मंजिल पर स्थित बैंकट हॉल में होगा। सिन्धी समाज के सभी संत-महात्माओं के साथ हरीसेवा धाम भीलवाड़ा के महन्त स्वामी श्री हंसराम जी महाराज पुस्तक का विमोचन करेंगे। जानकारी देते हुए महासमिति के अध्यक्ष कंवल प्रकाश किशनानी ने बताया कि कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने के लिये विभिन्न समितियों का गठन किया गया हैं। जिसमें मंच व्यवस्था में गिरधर तेजवानी, हरी चन्दनानी, प्रशासनिक व्यवस्था में दिलीप थदानी व अजीत पमनानी, स्वागत समिति में नरेश बागानी व ईसर भम्भानी, पंजीकरण समिति में दिलीप भूरानी, अनिल आसनानी, मंचसजा गोप मीरानी व किशोर मंगलानी, मीडिया समिति में श्याम रीझवानी, प्रकाश हिंगोरानी, राम किशनानी, निमंत्रण समिति में उत्तम गुरबक्षानी, मनोहर सचदेवानी, विनोद कुमार, किशोर कुमार, मनोहर खबरानी, राधाकिशन आहुजा, बलराम हरलानी, साहित्य स्टॉल व्यवस्था एमटी वाधवानी, तुलसीयानी राजकुमार, रमेश टेकचन्दानी, दीपक साधवानी, जल-पान व्यवस्था कमल लालवानी और पुरूषोत्तम कुरानी रहेंगे। इस सम्बन्ध में रविवार को हुई बैठक में सभी सम्बन्धित व्यक्तियों को जिम्मेदारी सौंपी गई।
उन्होंने बताया कि दुनियाभर में फैले विशाल सिंधी समाज में अजमेर का विशेष स्थान है। देश और दुनिया का शायद ही कोई स्थान हो, जहां रहने वाले सिंधियों का अजमेर से कोई संबंध न हो। विभाजन के वक्त भी भारत आए सिंधियों में से अजमेर आने वालों की संख्या भी काफी थी। यूं अन्य शहरों में भी सिंधी बंधु रहते हैं, मगर जिस प्रकार का घनत्व अजमेर में है, वैसा चंद शहरों में ही है। अजमेर के सभी सिंधियों को एक सूत्र में पिरोने के मकसद से यह एक प्रयास पुस्तकाकार रूप में प्रस्तुत किया गया है।
यूं भी अजमेर के सिंधी समाज को एक लंबे अरसे से ऐसी संदर्भ पुस्तक की जरूरत महसूस हो रही थी, जिसमें न केवल विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत सामाजिक व स्वयंसेवी संस्थाओं और व्यापारिक संगठनों तथा महत्वपूर्ण व्यक्तियों के परिचय हों, अपितु बड़े पैमाने पर समाज बंधुओं के नाम, पते व फोन नंबर आदि भी संग्रहित हों। विश्वास है कि उस जरूरत को यह पुस्तक पूरा करेगी।
परिकल्पना के दूसरे हिस्से में हमारी महान व प्राचीन संस्कृति का विराट दिग्दर्शन कराने के साथ आजादी से लेकर अब तक के उतार-चढ़ाव का शब्द चित्र प्रस्तुत करने का प्रयास रहेगा। हमें लगता है कि ये प्रयास न केवल मौजूदा पीढ़ी, अपितु भावी पीढिय़ों के लिए उपयोगी और संग्रहणीय रहेगा।

हरी चन्दनानी
महासचिव
9649750811

error: Content is protected !!