1 अगस्त तक भी शुरू नहीं हो पाएगी मेट्रो

jaipur-metroजयपुर। शहर में मेट्रो प्रोजेक्ट की रफ्तार अब बरसात थाम सकती है। समय से पहले आ गए मानसून बरसात के कारण मेट्रो के एलीवेटेड ट्रेक पर और स्टेशन पर चल रहा सिविल वर्क भी जुलाई तक खिंचना तय माना जा रहा है वहीं मेट्रो में विद्युतीकरण का कार्य अटक सकता है। बरसात के समय मेट्रो ट्रेक पर काम की रफ्तार धीमी पड़ जाती है। इस कारण अब मेट्रो के एक माह का ज्यादा समय लगता दिखाई दे रहा है। समय से पहले आए मानसून के कारण डीएमआरसी अधिकारियों का मानना है कि अब सिविल वर्क को पूरा कर पाने में परेशानियां आएगी जबकि 30 जून तक सभी कार्य करने के सख्त निर्देश नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने दिए है। हालात यह है कि मंगलवार को हुई बरसात के कारण मेट्रो कार्य जहां के तहां थम गया दोपहर बाद देर शाम तक कार्य सुचारू नहीं हो पाया। अब बरसात के कारण मेट्रो टे्रक पर रफ्तार धीमी पड़ जाती है। यहां तक कि टे्रक पर फिर सिगमेंट लॉचिंग का कार्य में देरी होती है। भारी मशीनरी से कोई चीज लॉन्च करने में मुसीबतें आती है इस कारण अब मेट्रो अधिकारियों का मानना है कि बरसात के समय यह कार्य और मुश्किल हो सकता है और कार्रवाई प्रभावित हो सकती है।
अप्रशिक्षित श्रमिकों से बढ़ेंगी परेशानियां
बरसात का दौर यदि अब लगातार चलता है तो मेट्रो कार्य को आगे बढ़ा पाने में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। वेदवाटिका से सिविल लाइंस, सिविल लाइंस से हसनपुरा पुलिया और हसनपुरा पुलिया पर पिल्लर खड़ा करने के कार्य और फिर सेगमेंट लॉंचिंग का कार्य आसान नहीं होगा इस कारण अब मेट्रो की रफ्तार धीमी पडऩा तय है वहीं इस दौरान करंट लगने और अन्य हादसों की संभावनाओं को देखते हुए भी मेट्रो प्रशासन ने अतिरिक्त इंतजाम नहीं किए है जिस कारण परेशानियां और बढ़ सकती है यहीं नहीं यहां पर मेट्रो श्रमिकों को विशेष गाइलाइंस भी नहीं दिए गए है अधिकतर अप्रशिक्षित श्रमिक लगे हुए है जिसके कारण बरसात के समय कार्यआगे बढ़ाना परेशानियों से भरा हो सकता है।
हर बार बदलते दावे
मेट्रो को लेकर मेट्रो प्रशासन के बदलते दावे सामने आते रहे हैं इस कारण हर बार मेट्रो के उद्घाटन की तिथि आगे बढ़ती है। मुख्य बात तो यह भी है कि इतने बड़े प्रोजेक्ट को लेकर जल्दबाजी ठीक नहीं है लेकिन राज्य सरकार  चुनावी मौसम के कारण जल्दी उद्घाटन कर श्रेय लेना चाहती है। इस कारण जल्दबाजी में कोई हादसा या लापरवाही भी हो सकती है। अब जून में मेट्रो चलाने के दावे के बाद 1 अगस्त तक भी मेट्रो चलना संभव नहीं है।
रैम्प पर परेशानी
अब मानसरोवर स्टेशन पर रैम्प पर मेट्रो कोच को लांच करने का कार्य भी आसान नहीं रहेगा इस संबंध में मेट्रो प्रशासन की परेशानियां और भी बढ़ सकती है। बरसात का दौर लंबा खिचने पर एलीवेटेड ट्रक पर मेट्रो की लॉंचिंग में भी परेशानियां आना तय  है। हालांकि सरकार की मंशा हर हालात में 1 से 15 अगस्त के बीच मेट्रो शुरू करनी की है।
http://news4rajasthan.com से साभार
error: Content is protected !!