अवेयरनेस कार्यक्रम गिफ्ट लाइफ आयोजित

DSC_1900DSC_2002जयपुर। शहरवासियों को ऑर्गन डोनेशन से होने वाले फायदों और डोनेट करने की प्रक्रिया के बारे में जागरुकता लाने की दिशा में शनिवार को जयपुर सिटीजन फोरम (जेसीएफ) और मोहन फाउंडेशन की ओर से नारायण सिंह सर्किल स्थित इंद्रलोक सभागार में ऑर्गन डोनेशन (किडनी, लिवर, पेंक्रियाज, हार्ट) अवेयरनेस कार्यक्रम गिफ्ट लाइफ आयोजित किया गया।
कार्यक्रम के उद्देश्य को बताते हुए जेसीएफ के चेयरमैन राजीव अरोड़ा ने कहा कि ऑर्गन डोनेशन के प्रति अवेयरनेस लाने के लिए प्रदेश में यह पहला प्रयास है, जिसे जेसीएफ मोहन फाउंडेशन के साथ मिलकर कर रहा है। उन्होंने कहा कि आज ऑर्गन डोनेशन के प्रति जागरुकता लाना ज्यादा जरूरी है, क्योंकि अब कानूनी तौर पर भी व्यक्ति ऐसा कर सकता है और दूसरे इंसान को नई जिंदगी दे सकता है। उन्होंने कहा कि अंगदान के प्रति चली आ रही धारणाओं-भ्रांतियों को तोड़ते हुए हम सभी को इस पुनीत कार्य में आगे आना चाहिए।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जाने-माने ऑर्गन विशेषज्ञ और चेन्नई में यूरोलॉजी के प्रो. डॉ. सुनील श्रॉफ ने लोगों को मल्टी ऑर्गन डोनेशन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा अंगदान के प्रति लोगों की जागरुकता पहले की अपेक्षा अब बढ़ रही है। बकौल श्रॉफ, अंगदान किसी के जीवन को नई जिंदगी दे सकता है। हम सभी को इसके प्रति जागरूक होना पड़ेगा। डॉ. श्रॉफ ने वीडियो प्रजेंटेशन के जरिए ऑर्गन डोनेशन से जुड़ी विभिन्न जानकारियां और आंकड़े भी पेश किए। इस अवसर पर ऑर्गन डोनर कार्ड भी लॉन्च किया गया। इस कार्ड के जरिए कोई भी व्यक्ति ऑर्गन डोनेट करने की शपथ ले सकता है। कार्यक्रम में जेसीएफ की भावना जगवानी, जे.के. जाजू, पूर्व मुख्य सचिव एम.एल. मेहता सहित कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।
मीडिया टीम
जयपुर सिटीजन फोरम
9680871446

error: Content is protected !!