शिक्षकों की नियुक्ति के लिए समयबद्ध कलैण्डर तैयार करने के दिए निर्देश

वासुदेव देवनानी
वासुदेव देवनानी

अजमेर, 2 मार्च। शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने सोमवार को अध्यापक भर्ती एवं पात्रता परीक्षा (रीट)-2015 के आयोजन के संबंध में शिक्षा संकुल सभागार में शिक्षा  विभाग एवं पंचायती राज विभाग के अधिकारियों से विषेष चर्चा की।

श्री देवनानी ने पंचायती राज अधिनियम/नियमों में वांछित संषोधन के लिए कार्यवाही होने तक माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा परीक्षा आयोजन से संबंधित तैयारियां अपनी ओर से पूरी रखे जाने के संबंध में भी अधिकारियों को निर्देष दिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की यह मंषा है कि षिक्षकों की भर्ती में किसी भी प्रकार की देरी नहीं हो। उन्हांेने इस सबंध में यथासंभव तैयारियां पूर्ण रखे जाने तथा पारदर्षिता अपनाते इस प्रकार से तैयारी रखे जाने के निर्देष दिए कि बाद में नियम एवं कानून के संबंध मे प्रक्रियागत रूप में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न नहीं हो। उन्हांेने कहा कि ऐसी उम्मीद है कि आगामी महिने तक परीक्षाओं के आयोजन से संबधित प्रक्रियाआंे को पूर्ण कर लिया जाएगा।
शिक्षा राज्य मंत्री ने बताया कि तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती एवं पात्रता परीक्षा माध्यमिक षिक्षा बोर्ड के माध्यम से की जाएगी। परीक्षा प्राप्तांकों के आधार पर तैयार योग्यता सूची के आधार पर अभ्यर्थियों को षिक्षकों के रूप में नियुक्तियां दी जाएगी। जिलेवार योग्यता सूची के लिए अभ्यर्थियों को नियुक्ति हेतु वरीयता क्रम में  जिलों की सूची अनिवार्य रूप से आवेदन पत्र में देनी होगी। उन्होंने षिक्षक भर्ती के लिए समयबद्ध कलैण्डर बनाने के साथ ही नियमों-प्रक्रियाओं को पूर्ण पारदर्षिता से तैयार करने की भी हिदायत दी।
बैठक में प्रमुख शासन सचिव पंचायती राज श्री श्रीमत पाण्डेय, प्रमुख शासन सचिव, प्राथमिक शिक्षा श्री पी.के. गोयल, प्रमुख शासन सचिव, न्याय विभाग श्री ए.के. जैन, माध्यमिक शिक्षा विभाग के शासन सचिव श्री नरेशपाल गंगवाल, निदेशक प्रारंभिक शिक्षा श्री बी.एल. मीणा सहित बड़ी संख्या में अधिकारियों ने भाग लिया।
error: Content is protected !!