निर्माण श्रमिक सुविधा शिविरों का आयोजन पंचायत समिति स्तर

अजमेर 17 मई। राजस्थान भवन एवं अन्य संनिर्माण श्रमिक कल्याण मण्डल द्वाराश्रमिकों को विभिन्न लाभकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए पंचायत समिति स्तर पर निर्माण श्रमिक सुविधा शिविर एवं कार्यशाला आयोजित की जाएगी।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि इन शिविरों में निर्माण श्रमिकों के पंजीयन/नवीनीकरण किए जाने के साथ-साथ कल्याण मण्डल की विभिन्न लाभकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी प्रदान की जाएगी एवं पात्रा पंजीकृत निर्माण श्रमिकों से योजनाओं के आवेदन पत्रा भी प्राप्त किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि यह शिविर 20 मई को केकड़ी एवं सिलोरा पंचायत समितियों में आयोजित होंगे जबकि 27 को सरवाड़, 6 जून को भिनाय, 18 को अरांई, 25 को मसूदा, 29 को श्रीनगर तथा 30 जून को पीसांगन पंचायत समिति मुख्यालय पर आयोजित किए जाएंगे।
जिला कलक्टर ने बताया कि निर्माण श्रमिकों के साथ-साथ इन शिविरों में मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के अन्तर्गत जल संरक्षण हेतु किए जा रहे निर्माण कार्यों पर कार्यरत श्रमिकों का पंजीयन भी किया जाएगा। निर्माणश्रमिक के हिताधिकारी के रूप में पंजीयन हेतु श्रमिक की आयु 18 से 60 वर्ष के मध्य होनी चाहिए तथा पंजीयन की दिनांक से गत एक वर्ष की अवधि में कम से कम 90 दिवस निर्माण श्रमिक के रूप में कार्य किया हुआ होना चाहिए।
उन्होंने बताया कि शिविर आयोजन के लिए संबंधित उपखण्ड अधिकारी को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है तथा विकास अधिकारी समन्वयक होंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि निर्माण श्रमिक सुधार शिविर एवं कार्यशाला में जनप्रतिनिधियों की भागीदारी आवश्यक रूप से सुनिश्चत की जाए।

error: Content is protected !!