गौरवशाली संस्कृति को जनमानस तक पहुंचाना चाहिये – दुर्गादास

IMG-20170201-WA0008अपनी गौरवशाली संस्कृति को जनमानस तक पहुंचाना चाहिये। भारत हर दृष्टि से सक्षम होते हुये भी विकसित देशों के बराबर है, इसका प्रमुख कारण है आम नागरिकों में राष्ट्र भक्ति की भावना। ऐसे विचार भारतीय सिन्धु सभा की ओर से जयपुर में प्रदेश कार्यालय के शुभारंभ अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रीय प्रचारक दुर्गादास जी ने प्रकट किये। उन्होने इजरायल का उदाहरण देते हुये कहा कि हमें अपनी संस्कृति के प्रति दृढ संकल्पित रहकर सिन्ध के आये सभी नागरिको को जोडकर संस्कृति को आगे बढाना है। इस अवसर पर भी आर्शीवचन किये।
कार्यक्रम में अटल बिहारी वाजपेयी हिन्दी विश्वविद्यालय, भोपाल के कुलपति प्रो. मोहनलाल छीपा ने कहा कि सभी विकसित राष्ट अपनी मातृभाषा को अपनाकर आगे बढें हैं, जबकि हमने अपनी भाषा के स्थान पर अग्रेजी को महत्व दिया है। बालक मातृ भाषा में जल्दी सीखता है।
प्रदेश संगठन महामंत्री मोहनलाल वाधवाणी ने बताया कि कार्यालय पर निरंतर समय पर कार्यकर्ता उपस्थित रहकर संगठन की गतिविधियों को सम्पन्न करेगें। प्रदेशाध्यक्ष लेखराज माधू ने सभी का आभार प्रकट करते हुये कार्यालय के शुभारंभ होने से सभा के कार्यों में बढोतरी के साथ संगठन के कार्यकर्ताओं का सर्म्पक भी बढेगा।
कार्यक्रम का शुभारंभ भारत माता, सिन्ध के चित्र, ईष्टदेव झूलेलाल के चित्र पर दीप प्रज्जवलन श्री अमरापुर स्थान, जयपुर के संत नंदलाल ने आरती के साथ किया गया। स्वागत भाषण श्री चन्द्र वरियाणी ने प्रकट किया। संचालन महानगर मंत्री हीरालाल तोलाणी ने किया। अन्त में राष्ट्रगान से समापन किया गया।
इस अवसर पर प्रदेश उपाध्यक्ष नोतनदास कर्मचंदाणी, पूर्व पुलिस उप-अधीक्षक विषणुदेव सामताणी, डॉ. कैलाश शिवलाणी, ईश्वर मोरवाणी, नारायणदास पारवाणी, एस.बी. चांदवाणी, सुन्दर ठाकुर, अशोक रावताणी, तेजभान शर्मा, गोविन्द रामनाणी सहित महानगर के कार्यकता व पूज्य सिन्धी पंचायतों व संस्थाओं के पदाधिकारी उपस्थित थे।
(महेन्द्र कुमार तीर्थाणी)
प्रदेश महामंत्री,
मो.09414705705

error: Content is protected !!