11 वीं बटालियन आर.ए.सी. वजीराबाद दिल्ली में स्वीपर एवं कुक के लिए आवेदन आमंत्रित

अजमेर, 30 नवम्बर। कार्यालय कमाण्डेंट 11 वीं बटालियन आर.ए.सी. वजीराबाद दिल्ली में स्वीपर एवं कुक (लांगरी) के सीधी भर्ती से पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए है।
बटालियन कमाण्डेंट ममता गुप्ता ने बताया कि स्वीपर के 12 पद एवं कुक लांगरी के 5 पदों के लिए आवेदन 12 दिसम्बर को सांय 5 बजे तक कार्यालय कमाण्डेंट 11 वीं बटालियन आर.ए.सी. वजीराबाद दिल्ली में आमंत्रित किए गए है। दोनों पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 5वीं कक्षा उत्तीर्ण रखी गई है।

विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत 10 लाख के दो कार्य स्वीकृत
अजमेर, 30 नवम्बर। विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत अजमेर दक्षिण विधायक एवं महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती अनिता भदेल तथा मसूदा विधायक श्रीमती सुशील कंवर पलाड़ा की अनुशंसा पर 10 लाख रूपए के दो कार्यों की वित्तीय स्वीकृतियां जारी की गई।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि अजमेर दक्षिण क्षेत्र में अजमेर वार्ड नम्बर 33 तेल मिल माताजी मन्दिर के पीछे महिलाओं के सामुदायिक स्नानघर का निर्माण कार्य के लिए 8 लाख रूपए तथा मसूदा के गांव शिखरानी ने बस स्टैण्ड पर सीसी चौक निर्माण के लिए 2 लाख रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम के तहत
तीन पंचायत समितियों में एक करोड़ 43 लाख 32 हजार के 23 कार्य स्वीकृत
अजमेर, 30 नवम्बर। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम के तहत पंचायत समिति पीसांगन, जवाजा एवं श्रीनगर में एक करोड़ 43 लाख 32 हजार रूपए के 23 कार्यों की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि पीसांगन पंचायत समिति में 10 कार्यों के लिए 64 लाख 11 हजार रूपए, जवाजा पंचायत समिति में 5 कार्यों के लिए 35 लाख रूपए तथा श्रीनगर पंचायत समिति में 8 कार्यों के लिए 44 लाख 21 हजार रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई।

स्मार्ट सिटी की बैठक में तेजी से कार्य करने के दिए निर्देश
प्रमुख शासन सचिव डॉ. मंजीत सिंह ने ली बैठक
अजमेर, 30 नवम्बर। अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड (एएससीएल) के निदेशक मंडल की चतुर्थ बैठक प्रमुख शासन सचिव (स्वायत्त शासन) एवं अध्यक्ष डा. मंजीत सिंह की अध्यक्षता में स्मार्ट सिटी कार्यालय, जयपुर रोड में गुरूवार को आयोजित हुई। बैठक में निदेशक मंडल के सदस्य अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिवशंकर हेड़ा, नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, जिला कलक्टर एवं एएससीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गौरव गोयल, नगर निगम आयुक्त एवं एएससीएल के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री हिमांशु गुप्ता तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में पूर्व निर्धारित एजेन्डा पर विस्तृत चर्चा के पश्चात् कार्यों को गति देने के लिए अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। अजमेर शहर में स्टेशन रोड क्षेत्र में टै्रफिक समस्या से निजात दिलवाने के लिए प्रस्तावित एलीवेटेड रोड (मार्टिन ब्रिज से आगरा गेट एवं पुरानी आरपीएससी) तक के कार्य को शीघ्र प्रारम्भ करने के निर्देश दिए गए। इस लगभग 252 करोड़ लागत के महत्वाकांक्षी कार्य का टेन्डर लगा दिए हैं। निर्माण की सुविधा एवं सुरक्षा की दृष्टि से इसमें क्रांक्रीट एवं स्टील द्वारा निर्माण का प्रावधान लिया गया है। कार्य फरवरी 2018 में प्रारम्भ होना संभावित है एवं इसे पूर्ण होने में 2 वर्ष लगना प्रस्तावित है।
आनासागर एस्केप चैनल के पुनरूद्वार एवं सुधार के कार्य के सम्बन्ध में यह निर्णय लिया गया कि इसकी सफाई का कार्य नगर निगम अपने स्तर पर कराएगा। स्मार्ट सिटी बजट के अन्तर्गत इस चैनल की आवश्यक मरम्मत एवं सम्बन्धित क्षेत्रें में शत प्रतिशत सीवर कनेक्शन जारी किए जाए। डॉ. सिंह ने स्मार्ट सिटी फन्ड का उपयोग अत्यंत किफायत एवं बहुत जरूरी कार्यों जैसे पेयजल, स्वच्छता, एवं अन्य आधारभूत कार्यों मे ही करने के निर्देश दिए। नगर निगम की मांग पर सभी घरों मे सीवरेज कनेक्शन के कार्य के लिए पुर्नभुगतान की शर्त पर स्मार्ट सिटी की ओर से बजट देने पर सहमति हुई। एस्केप चैनल एवं सीवर लाइन की सफाई के लिए आवश्यक छोटे आकार के एस्केवेटर मशीन एवं सीवर क्लीनिग मशीन स्मार्ट सिटी बजट से नगर निगम को देना भी तय किया गया। इसी प्रकार आनासागर में जलकुम्भी एवं कचरे की सफाई के लिए आवश्यक डीविडिंग मशीन का कार्यादेश एक करोड़ 34 लाख की राशि से दिया गया है। मशीन क्रय कर नगर निगम को सौंपी जाएगी एवं 5 वर्ष तक रखरखाव का कार्य निगम के स्तर पर सम्पादित किया जाएगा।
प्रमुख शासन सचिव ने नागरिकों में जागरूकता हेतु सघन आईईसी गतिविधियों पर जोर दिया जिसमें कि चैनल में ठोस कचरा/गन्दगी न फेंकने बाबत् प्रचार प्रसार किया जाएगा। आनासागर के चारों ओर वॉक वे/चौपाटी के निर्माण के अन्तर्गत आनासागर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से महावीर कॉलोनी तक 1.8 किलोमीटर चौपाटी निर्माण के टेन्डर लागत 10.9 करोड़ को स्वीकृति दी गई। यह कार्य अगले माह प्रारम्भ होकर लगभग एक वर्ष में पूर्ण होना प्रस्तावित है।
अजमेर शहर में दैनिक जल वितरण, मीटरिंग एवं जल की छीजत पर रोक, जल वितरण में सुधार हेतु जलदाय विभाग के माध्यम् से करवाए जाने वाले कार्यों लागत 79.96 करोड़ को बोर्ड ने अनुमोदित किया। इस कार्य की निविदाएं जारी की गई है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए नई सलाहकार फर्म (पीएमसी) की नियुक्ति के टेन्डरों पर चर्चा पश्चात् इसमें शीघ्र कार्यवाही के निर्देश दिए गए। बोर्ड ने स्मार्ट सिटी कार्यों की विवेचना की एवं सलाहकार फर्म के नियुक्त होने तक उपलब्ध संसाधनों में ही नए कार्यों की डी.पी.आर. बनाने के निर्देश दिए।
शहर के 7 स्थानों पर ओपन एयर जिम की स्थापना के लिए कार्यादेश पश्चात् फर्म ने कार्य प्रारम्भ कर दिया है। अगले दो माह में सभी जिम तैयार होना संभावित है।

पुष्कर में औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर आयोजित
अजमेर, 30 नवम्बर। जिला उद्योग केन्द्र के तत्वावधान में गुरूवार 30 नवम्बर को प्रातः 10.00 बजे से पुष्कर के खादी ग्रामोद्योग प्रशिक्षण केन्द्र में औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर का आयोजन किया गया।
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सी.बी.नबल ने बताया कि इस शिविर में 150 से ज्यादा प्रतिभागियों ने भाग लिया । औद्योगिक पर््रोत्साहन शिविर में विभाग द्वारा संचालित प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम एवं भामाशाह रोजगार सृजन योजना, आर्टीजन परिचय पत्र, बाजार सहायता योजना, खादी ग्रामोद्योग प्रशिक्षण संस्थान में संचालित प्रशिक्षण के बारे में विस्तार से प्रतिभागियों को जानकारी प्रदान की गयी ।
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की भामाशाह रोजगार सृजन योजनान्तर्गत व्यापार व सेवा क्षेत्र उद्यम की स्थापना के लिए अधिकतम 10 लाख एवं विनिर्माण क्षेत्र उद्यम की स्थापना के लिए अघिकतम 25 लाख तक ऋण बैंकों के माध्यम से उपलब्ध कराए जाने एवं प्रदत्त ऋण का समय पर चुकारा करने पर राज्य सरकार द्वारा 4 प्रतिशत से बढ़ाकर 8 प्रतिशत ब्याज अनुदान उपलब्ध कराने की नवीनतम जानकारी प्रदान की गयी । इसके अतिरिक्त भारत सरकार की प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजनान्तर्गत सेवा क्षेत्र के लिए 10 लाख एवं विनिर्माण क्षेत्र उद्यम की स्थापना के लिए अघिकतम 25 लाख तक ऋण बैंको के माध्यम से उपलब्ध कराए जाने एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 35 प्रतिशत एवं शहरी क्षेत्र हेतु 25 प्रतिशत अनुदान उपलब्ध कराये जाने की जानकारी प्रदान की गयी।

उन्होंने बताया कि मौके पर ही प्रतिभागियों को प्रेरित कर भामाशाह रोजगार सृजन योजना में 50 से अधिक आवेदन पत्र तैयार कराए गए। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत 10 आवेदकों को प्रेरित कर आवेदन पत्र तैयार कराए गए। पुष्कर में पेन्टिग, शीट मेटल, मिट्टी के बर्तन आदि से जुडे 25 से अधिक हस्तशिल्पियों को परिचय पत्र के आवेदन पत्र तैयार कराए गए।
इस अवसर पर सहायक निदेशक (उद्योग) श्री हरिकेश मीना के नेतृत्व में जिला उद्योग केन्द्र के कर्मचारियों द्वारा मौके पर ही उपरोक्त सभी योजनाओं में ऑनलाईन आवेदन पत्र अपलोड किए गए।

जिला आयोजना समिति की बैठक 6 को
अजमेर, 30 नवम्बर। जिला आयोजना समिति की बैठक आगामी 6 दिसम्बर को प्रातः 11 बजे जिला परिषद सभागार में जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी। मुख्य आयोजना अधिकारी श्रीमती बीना शर्मा ने दी।

Print Friendly

Choose your typing language Ajmer Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>