तिवाड़ी का इस्तीफा, राजनीतिक संस्कृति यात्रा करेंगे

ghanshyam tiwariजयपुर। भाजपा के वरिष्ठ नेता और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के विरोधी माने जाने वाले विधायक घनश्याम तिवाड़ी ने अंतत: शुक्रवार को विधानसभा की लाइब्रेरी समिति से इस्तीफा दे दिया है। पिछले दिनों उनके साथ हुई बदसलूकी से वे खफा थे और इसके बाद से ही सियासत गरमाई हुई थी। घनश्याम तिवाड़ी ने गुरुवार को ही कार्यकर्ताओं के बीच संकेत दे दिए थे कि वे अब इस समिति से इस्तीफा दे देंगे। अब वे राजनीतिक संस्कृति यात्रा पर निकलेंगे। यह यात्रा नवंबर में बिहार चुनाव के बाद की जा सकती है।
घनश्याम तिवाड़ी यात्रा के दौरान विभिन्न शहरों में जाएंगे और राजनीतिक संस्कृति की बात करेंगे। वे शहरों में कार्यकर्ताओं से मिलेंगे और राजनीति व समाज के बारे में चर्चा करेंगे।
असल में भैरोसिंह शेखावत के बाद तिवाड़ी ही ऐसा बड़ा नाम था, जिसे मुख्यमंत्री के रूप में प्रोजेक्ट किया जा सकता था। इसी दौरान केंद्र की राजनीति में प्रमुख भूमिका निभाने वाले लालकृष्ण आडवाणी के बाएं हाथ प्रमोद महाजन ने वसुंधरा राजे को राजस्थान में राजनीति के गुर सिखाए और उन्हें यहां के लिए प्रोजेक्ट किया। वसुंधरा राजे के यहां आने के बाद तिवाड़ी का कद तो बड़ा था, लेकिन वे सीएम नहीं बन पाए। पिछली वसुंधरा सरकार में वे शिक्षा मंत्री रहे। हालांकि बहुत से लोग इनके विरोधी हो गए। अब जब नई सरकार आई तो उनके समर्थकों को फिर से किसी बेहतरीन विभाग के साथ मंत्री पद मिलने की उम्मीद थी, लेकिन तब से अब तक तिवाड़ी को वसुंधरा राजे ने किनारे ही रखा। बीच-बीच में कई बार वसुंधरा राजे के इस्तीफे या हटाए जाने की चर्चाएं चलीं, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर बार उन चर्चाओं को आगे नहीं बढ़ने दिया।
लगातार अनदेखी किए जाने से पिछले काफी समय से तिवाड़ी नाराज चल रहे हैं, लेकिन वे कुछ कर पाने की स्थिति में नहीं हैं। अब पिछले दिनों सांगानेर ब्लॉक के शिविर के दौरान घटी घटना ही तिवाड़ी को तुरूप का इक्का लग रहा है। अब तिवाड़ी ने इसे ही मुद्दा बनाकर अपने समर्थकों को इस मुद्दे को जीवित रखने का इशारा किया था। इसके बाद से लगातार रोज कोई न कोई घटनाक्रम तिवाड़ी को चर्चा में ला रहा है। शनिवार को विधानसभा की समिति से इस्तीफा देने के बाद तिवाड़ी भाजपा प्रदेश मुख्यालय पहुंचे और लोगों से मिले। राजनीतिक गलियारों में तिवाड़ी की इस मुलाकात का आशय भी यही लगाया जा रहा है।

error: Content is protected !!