महिला सषक्तिकरण का सटीक प्रमाण है आत्मनिर्भर नारी शक्ति

हस्तषिल्प प्रदर्षनी का हुआ शुभारंभ
विदिषा-8 जून 2019/भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय के अधीन विकास आयुक्त कार्यालय (हस्तषिल्प) नई दिल्ली के मार्गदर्षी सहयोग से ज्ञानपथ षिक्षा एवं समाज कल्याण समिति भोपाल द्वारा स्थानीय स्वर्णकार कॉलोनी स्थित पंजाबी धर्मषाला में विगत 5 जून से निरंतर जारी हस्तषिल्प प्रदर्षनी का सुविख्यात वरिष्ठ समाजसेवी लायंस क्लब के पूर्व गवर्नर अतुल शाह ने मुख्य अतिथि के रूप में आज 8 जून शनिवार को फीता काटकर विधिवत औपचारिक शुभारंभ किया।
इस अवसर पर भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालयाधीन विकास आयुक्त (हस्तषिल्प) कार्यालय के सहायक निदेषक अर्चित सहारे विषिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। वहीं, समाजसेवी पत्रकार अमिताभ शर्मा, कर्मचारी नेता ओमप्रकाष चतुर्वेदी, षिक्षाविद शाष्वत शर्मा ने विषेष अतिथि के रूप में भाग लिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता ज्ञानपथ षिक्षा एवं समाज कल्याण समिति भोपाल के अध्यक्ष आईएस चौहान ने की। इस अवसर पर भोपाल एवं विदिषा नगर से आईं सैंकड़ों हस्तषिल्पी महिलाओं को सम्बोधित करते हुए अतुल शाह ने कहा कि आम्बेडकर हस्तषिल्प विकास योजना के अंतर्गत स्वरोजगार अपनाकर अपने कदमों पर खड़ी इन माताओं-बहिनों ने सिद्ध कर दिया कि नारी शक्ति अब आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि स्वयं के पैरों पर खड़े होकर अपने परिवार तथा बच्चों का पालन-पोषण कर रही ये महिलाएं, महिला सषक्तिकरण का सटीक उदाहरण हैं।
इस अवसर पर भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालयाधीन विकास आयुक्त (हस्तषिल्प) कार्यालय के सहायक निदेषक अर्चित सहारे ने केन्द्र सरकार की विभिन्न लोककल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा हस्तषिल्प समितियों के माध्यम से विषेष प्रषिक्षण प्रदान करते हुए हस्तषिल्प उत्पादों हेतु साधन उपलब्ध कराए जा रहे है। प्रषिक्षण प्राप्त इन्हीं महिलाओं के उत्पादों के विक्रय हेतु प्रदर्षनी की व्यवस्था भी भारत सरकार द्वारा की जाती है। इन आत्मनिर्भर महिलाओं को 300 रू. रोज की दर से सीधे उनके खाते में मानेदय भी प्रदान किया जाता है। इस अवसर पर समाजसेवी पत्रकार अमिताभ शर्मा, कर्मचारी नेता ओमप्रकाष चतुर्वेदी, षिक्षाविद शाष्वत शर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

error: Content is protected !!