स्मार्ट सिटी की बैठक आयोजित

अजमेर, 22 सितम्बर। अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की सिटी लेवल एडवायजरी फोरम की द्वितीय बैठक मंगलवार को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के गोखले लेन स्थित राजीव गांधी विद्या भवन रीट ऑफिस में आयोजित की गई। बैठक के संयोजक के रूप में जिला कलक्टर एवं अजमेर स्मार्ट सिटी के सीईओ श्री प्रकाश राजपुरोहित मौजूद रहे। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप, अजमेर उत्तर विधायक श्री वासुदेव देवनानी, अजमेर दक्षिण विधायक श्रीमति अनिता भदेल, नगर निगम आयुक्त एवं अजमेर स्मार्ट सिटी अजमेर के एसीईओ डॉ. खुशाल यादव सहित एडवाइजरी फोरम के सदस्य एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

एडवायजरी फोरम की बैठक में प्रगतिरत एवं प्रस्तावित कार्यों पर विस्तार से चर्चा की गई। प्रजेन्टेशन के माध्यम से स्मार्ट सिटी द्वारा किए गए कार्यों की विस्तार से जानकारी दी गई। जिला कलक्टर श्री प्रकाश राजपुरोहित ने फोरम की बैठक में बताया कि 29 सितंबर 2020 को सिटी लेवल एडवायजरी फोरम के सदस्यों का फिल्ड विजिट के माध्यम से चल रहे प्रोजेक्टों का भौतिक सत्यापन करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की गाइड लाइन की पालना करते हुए जिन सदस्यों की सहमति होगी उन्हें फिल्ड विजिट में शामिल किया जाएगा। नगर निगम के आयुक्त एवं एसीईओ डॉ. खुशाल यादव ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार के रैंकिंग के आधार पर राजस्थान देश में 11 वीं रैंक पर एवं अजमेर 45 वीं रैंक पर है। चयन के समय अजमेर 55 वीं रैंक पर था। प्रजेंटेशन के माध्मय से सदस्यों को जानकारी दी गई कि अजमेर स्मार्ट सिटी परियोजना में अजमेर शहर हेतु रूपए 930 करोड़ स्वीकृत हुए हैं। जिसमें से 40.45 करोड़ के कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं। 626.14 करोड़ के कार्य प्रगति पर हैं। 139.87 करोड़ के कार्य निविधाधीन हैं। 138.94 करोड़ के कार्यों की डीपीआर निर्माणाधीन है।

अजमेर स्मार्ट सिटी की प्रमुख परियोजनाएं

एलीवेटेड रोड – स्टेशन रोड पर भारी यातायात को देखते हुए मार्टिन्डल ब्रिज से आगरा गेट एवं गांधी भवन से पुरानी आरपीएससी तक एलीवेटेड रोड का काम प्रगति पर है। 2.6 किलोमीटर लंबाई के एलीवेटेड रोड पर 220 करोड़ खर्च किए जा रहे हैं। अजमेर उत्तर विधायक श्री देवनानी ने सुझाव दिया कि एलिवेटेड रोड निर्माण के दौरान क्षतिग्रस्त सड़कों की वजह से आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिस पर जिला कलक्टर श्री प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि सड़कों की मरम्मत का कार्य 30 सितंबर तक पूरा कर लिया जाएगा । एलिवेटेड रोड के कार्य की माइक्रो प्लानिंग कर जून 2021 तक कार्य को पूर्ण करावें।

सिवरेज सिस्टम अपग्रेडेशन आनासागर जोन – वर्तमान में आनासागर झील के चारों ओर बनी कॉलोनियों में सीवरेज लाइन व कनेक्शन के अभाव में 12 नालों का गंदा पानी जा रहा है। उक्त परियोजना के क्रियान्वयन के बाद दूषित पानी पूर्व में संचाललित आनासागर जलमल शेधन संयंत्र से शोधित होकर झील में डाला जाएगा। इस कार्य की लागत 85.46 करोड़ है। 14 सितंबर 2020 को कार्य प्रारंभ किया गया और 13 सितंबर 2022 को काय पूरा कर लिया जाएग। सीवर लाइन की लंबाई 112 किलोमीटर होगी। 4674 मैनहॉल बनाए जाएंगे। 16 हजार 115 कनेक्शन दिए जाएंगे। अजमेर उत्तर विधायक श्री देवनानी ने कहा कि शहर में कई जगहों पर सीवरेज ओवर फ्लो होने की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिला कलक्टर श्री राजपुरोहित ने कहा कि नगर निगम की देखरेख में कार्य किया जाएगा। नगर निगम आयुक्त डॉ. खुशाल यादव ने कहा कि कार्य के दौरान किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए अलग से सेल गठित करेंगे ताकि अधिकारियों में तालमेल बना रहे। इसी प्रकार सिटी जोन में 71.48 करोड़ की लागत से काम चल रहे हैं।

शहर की जल वितरण प्रणाली – स्मार्ट सिटी योजना के तहत अजमेर शहर की जल वितरण प्रणाली में सुधार किए जा रहे हैं। इसके लिए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा 49.96 करोड़ के कार्य किए जा रहे हैं। अजमेर उत्तर विधायक श्री देवनानी ने कहा कि विभाग को प्रयास किए जाने चाहिए कि शहर को 48 घंटे के अंतराल में नियमित पानी उपलब्ध हो। जिला कलक्टर श्री राजपुरोहित ने शहर में पेयजल आपूर्ति नियमित अन्तराल पर हो इसके लिए संबंधित विभाग के अधिशाषी अभियंता को निर्देशित किया गया।

पटेल एवं इंडोर स्टेडियम की होगी काया पलट – 42.95 करोड़ की लागत से पटेल व इंडोर स्टेडियम की काया पलट होगी। खिलाड़ियों के लिए दो बैडमिंटन हॉल का रिनोवेशन एवं नया बनाकर विस्तार होना है, कबड्डी, बॉक्सिंग जूड़ो, कुश्ती, जिम के लिए मल्टिस्टोरी भवन तैयार किया जाएगा। अर्न्तराष्ट्रीय स्तर के मापदंडों के आधार पर स्वीमिंग पूल बनाया जाएगा। लॉन टेनिस, बॉस्केट बाल के दो-दो कोर्ट बनेगे। सिंथेटिक एथैलेटिक ट्रैक भी बनाया जाएगा। उक्त कार्य अगस्त 2022 तक पूरे कर लिए जाएंगे।

जेएलएन अस्पताल में बनेगा मेडिसन ब्लॉक – संभाग के सबसे बड़े जवाहर लाल नेहरू अस्पताल में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त 36.22 करोड़ की लागत से मेडिसन ब्लॉक का निर्माण चल रहा है। 310 पलंग के इस ब्लॉक में मरीजों को बेहतर चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध होंगी। विधायक श्री देवनानी ने बैठक में सुझाव दिए कि टीवी अस्पताल और ट्रेनिंग सेंटर को शिफ्ट कर यहां पर सुपर स्पेशियलिटी विंग तैयार की जा सकती है। जिस पर कलक्टर श्री राजपुरोहित ने कहा कि जवाहर लाल नेहरू अस्पताल का मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है उसी के अनुसार विस्तार किया जाएगा।

अंबेडकर सर्किल से एमडीएस तिराहे तक होगी सड़क चौड़ी – अम्बेडकर सर्किल से एमडीएस तिराहे तक सड़क को चौड़ा करने का काम प्रगति पर है। फोर लेन के स्थान पर सिक्स लेन किया जाना प्रस्तावित है। इस कार्य पर 13.93 करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे। यह काम 17 जून 2021 तक पूरा कर लिया जाएगा।

पिडिएट्रिक ब्लॉक एवं मल्टी लेवल पार्किग – जेएलएन अस्पताल में 244 बेड क्षमता का पिडिएट्रिक ब्लॉक एवं मल्टिलेचल पार्किग का काम चल रहा है। सभी सुविधाओं के लिए छह मंजिला इमारत का निर्माण होगा।

बनेगा प्रशासनिक भवन – कलेक्ट्रेट परिसर में नया प्रशासनिक भवन तैयार होगा। वर्तमान डीएसओ दफ्तर व तहसील भवन के भूतल के पुराने भवन केा तोड़कर नया भवन बनाया जाएगा। नए भवन की लागत 26.95 करोड़ है। नए भवन में तहसील ऑफिस, एडीएम सिटी, सांसद कार्यालय, विभिन्न विभाग, एनआईसी, मिटिंग हॉल, वीसी हॉल सहित अन्य विभाग एक छत के नीचे होंगे। इस पर अजमेर दक्षित विधायक श्रीमति अनिता भदेल ने सुझाव दिया किया नए प्रशासनिक भवन की डिजाइन में आगामी वर्षों में होने वाले विकास का ध्यान रखा जाना चाहिए।

आनासागर एस्कैप चौनल – विधायक श्री देवनानी ने आनासागर स्कैप चौनल पर स्वीत कार्य नहीं कराए जाने पर अपनी नाराजगी व्यक्त की। जिला कलक्टर महोदय द्वारा जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता को आगामी एक माह में आनासागर एस्कैप चौनल की डीपीआर प्रस्तुत करने हेतु निर्देशित किया गया। डीपीआर पर पुनरू जनप्रतिनिधियों से विस्तार से चर्चा किया जाना भी तय किया गया।

बैठक के दौरान अजमेर उत्तर विधायक श्री वासुदेव देवनानी, अजमेर दक्षिण विधायक श्रीमति अनिता भदेल, अजमेर डेयरी अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी, मदस विश्वविद्यालय के प्रो. प्रवीण माथुर, इंडोर स्टेडियम के सचिव धनराज चौधरी सहित अन्य सदस्यों ने सुझाव दिए। पालबिछला रोड पर चर्चा के दौरान 100 फीट की रोड बनाने का सुझाव भी दिया गया। मोनिया इस्लामिया स्कूल पर प्रस्तावित मल्टिलेवल पार्किंग के प्रस्ताव पर विधायक श्री देवनानी द्वारा आपत्ति जाहिर की गई एवं स्कूल के मैदान को बनाए रखने हेतु कहा गया। विधायक श्री देवनानी ने कहा कि शहर के प्रवेश द्वारों पर निजी बसों के ठहराव की व्यवस्था होनी चाहिए। शहर के विस्तार को देखते हुए विभिन्न क्षेत्रें में सब्जी मार्केट भी बनाए जाए। श्री देवनानी ने साइंस म्यूजियम बनाने हेतु स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा जारी की गई राशि का कार्य शीघ्र आरंभ करने पर भी जोर दिया। अजमेर दक्षिण विधायक श्रीमति अनिता भदेल ने सुझाव दिया कि आगरागेट सब्जी मंडी को नए सिरे से तैयार की जाए। नीचे पार्किंग विकसित करते हुए प्रथम तल पर दुकानें बनाई जा सकती है। शहर में पाकिर्ंग स्थल के चयन का भी दोनों विधायकों ने सुझाव दिया। अजमेर डेयरी अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी ने रीजनल कॉलेज के अधिकारियों से वार्ताकर स्कूल के मैदान को खेल मैदान के रूप में विकसित करने का सुझाव दिया। इसी प्रकार उन्होंने डेयरी फाटक पर आरओबी का काम निर्माणाधीन है। जब तक निर्माण कार्य पूरा नहीं हो जाता तब तक क्षतिग्रस्त सड़कों को निर्माण करवा जाए। अंत में विधायक श्री देवनानी ने उक्त मीटिंग को दो माह के अंतराल पर बुलाने का सुझाव दिया। बैठक के दौरान कोरोना गाइड लाइन की पूरी तरह से पालना की गई।

error: Content is protected !!