‘षुभदा’ में हुई निःषक्त की शक्ति पूजा

कोटड़ा स्थित शुभदा स्पेशल वर्ल्ड में नवरात्रो में छठ के अवसर पर ‘‘निःशक्त की शक्ति पूजा’’ की गई। जिसमें माता के विभिन्न रूपों की पूजा अर्चना की गई। निःषक्त की शक्ति पूजा के अन्तर्गत माता की सामूहिक आरती की गई, जिसमें विशेष बच्चों ने आऐ हुए विषिष्ट अतिथि भारत विकास परिषद के (अध्यक्ष) के. जी. गोयल, (सचिव) राजकुमार गोयल, पीयूष गुप्ता, ब्ण्ठण्ैण्ब् से गीता देवी, जय अम्बे सेवा समिति के अषोक शर्मा, ब्रिजेष गौड़, ब्ण्।ण् दिव्या सोमानी, राजकीय महिला छात्रावास की (वार्डन) प्रमिला एवं छात्राऐं, (रंगकर्मी एंव उपन्यासकार) उमेष कुमार चौरसिया ने मिलकर विषेष बच्चों के साथ माता जी की आरती उतारी।

आज नवरात्रा के छठवें दिन निःषक्त की शक्ति पूजा के अन्तर्गत नौ विशेष बालिकाओं को आसन पर बैठाकर ‘‘निःशक्त की शक्ति’’ माने जाने वाली इन विशेष बालिकाओं की शैलपु़त्री,ब्रह्यचारिणी, चंद्रघटंा, कुष्माण्डा, स्कंनमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी, सिद्विदात्री नौ देवी के रूप में पूजा की गई तथा संस्था के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अपूर्व सेन एवं संस्था संस्थापिका साधना सेन ने विशेष बालिकाओं की बडे भक्तिभाव से पांव धुलवाकर, गन्ध एवं अक्षत आदि से इनकी पूजा कर माला पहनाकर चुन्नी ओढ़ाकर एवं भेंट देकर आशीर्वाद लिया। नवरात्रा के अवसर पर शक्तिपूजा का विषेष महत्व है। विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए कार्य करते हुए ‘शुभदा’ की टीम को शक्ति तत्व का रहस्य उन्हीं बच्चों में नजर आया, जिनके लिए वे कार्य करते है। इसी के साथ यहां शक्तिपूजा के रूप में विशेष बलिकाओं की पूजा की परम्परा शुरू हुई है। इसी के तहत प्रत्येक नवरात्र पर ‘‘निःषक्त की शक्ति पूजा’’ का आयोजन होता है। प्रारंभिक काल में यह आयोजन केवल विशेष बच्चों, उनके शिक्षकों और संस्था के कार्यकर्त्ताओं तक ही सीमित था। बाद में जानकारी मिलने पर अन्य लोग भी इस आयोजन में जुड़ने लगे। निःशक्त के रूप में शक्ति की उपासना के संदर्भ में यह भावना है कि नवरात्र में देवी का स्वरूप नितांत अबोध होता है। देवी का यह भाव दुर्गा शक्ति रूप में पूजने योग्य है। पूजा अर्चना के बाद सभी उपस्थित लोग निःशक्तों द्वारा शक्ति व सिद्धि के रूप में की जाने वाली पुष्प व अक्षत वर्षा से सराबोर होते हैं।

इस कार्यक्रम के मेहमानों में समाजसेविका गीता मकवाना व अषोक मकवाना, समाजसेवी दौलत राम कोठारी, अगम मेहरा, अभिषेक, चाँदनी सोनी, गींताली राज आदि की उपस्थिति रही। इस अवसर पर आज विशेष बालिकाओं को भोजन करवाया गया व भोजनरूपी माता का प्रसाद सभी विशेष बच्चों ने ग्रहण किया।

इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी अपूर्व सेन एवं संस्था की संस्थापिका साधना सेन ने सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में संस्था परिवार के सुप्रभा, हितेष, रेषम, ज्योति, रेखा, मंनषा, विनीता, विमल, अंजली, सपना, अतुल, पिंकी, विनोद ने सहयोग किया।
अपूर्व सेन
(मुख्य कार्यकारी अधिकारी)
9460789744

error: Content is protected !!