निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं शांतिपूर्ण चुनाव कराने के पुख्ता इंतजाम

election 2013अजमेर। आगामी एक दिसम्बर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार 29 नवम्बर को शाम 5 बजे बंद हो जाएगा। जिला निर्वाचन विभाग ने जिले के आठों विधानसभा क्षेत्रों में निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए तैयारियां पूरी कर ली है। जिलें में कल से मतदान दिवस शाम बजे तक पूरी तरह सूखा दिवस रहेगा। मतदान दल 30 नवम्बर को मतदान केन्द्रों के लिए रवाना होंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वैभव गालरिया ने बताया कि एक दिसम्बर को सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। मतदान के लिए चुनाव प्रचार कल 29 नवम्बर को शाम पांच बजे बंद हो जाएंगा। निर्वाचन विभाग ने चुनाव को लेकर तैयारियां पूरी कर ली है।
श्री गालरिया ने बताया कि जिले के आठों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान केन्द्रों पर कम्यूनिटी लाईजनिंग ग्रुप का गठन कर लिया गया है । चुनाव सम्पन्न कराने तथा किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए सेक्टर व एरिया मजिस्ट्रेट अपना काम कर रहे है। स्टेटिक विजीलेंस टीम एवं अन्य टीमें चुनाव से संबंधित विभिन्न जिम्मेदारियां मुस्तैदी से निभा रही है। संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर निगरानी के लिए माइक्रो पर्यवेक्षक नियुक्त किये गए है ।

सूखा दिवस घोषित
विधानसभा आम चुनाव के तहत 29 नवम्बर से सायं 5 बजे से एक दिसम्बर को सांय 5 बजे तक के लिए सूखा दिवस घोषित किया गया है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि यह सूखा दिवस पुन: मतदान की स्थिति में संबंधित क्षेत्रों में पुर्नमतदान की घोषणा से मतदान की तिथि को सायं 5 बजे तक तथा मतगणना दिवस 8 दिसम्बर को भी रहेगा। सूखा दिवस के तहत समस्त मदिरा की बिक्री पर रोक रहेगी वही व्यक्तियों द्वारा संग्रह तथा स्टॉक से संबंधित नियमों व निर्देशों को सख्ती से पालन किया जाएगा।
राजकीय/गैर राजकीय विद्यालयों में 30 को अवकाश रहेगा

एक दिसम्बर को सार्वजनिक अवकाश घोषित
अजमेर। विधान सभा आम चुनाव 2013 के लिए जिले में मतदान दलों की रवानगी 30 नवम्बर को होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वैभव गालरिया ने एक आदेश जारी कर शिक्षा विभाग जयपुर द्वारा प्रदत्त शक्तियों के तहत जिले के समस्त राजकीय/गैर राजकीय विद्यालयों में 30 नवम्बर को अवकाश घोषित किया है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने एक अन्य आदेश जारी कर एक दिसम्बर को मतदान दिवस पर संपूर्ण जिले में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है।

मतदान दलों का तृतीय प्रशिक्षण 30 नवम्बर को
विधान सभा चुनाव 2013 के लिए मतदान दलों को तृतीय प्रशिक्षण 30 नवम्बर को राजकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में दिया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद मतदान दल एक दिसम्बर को होने वाले मतदान की ई.वी.एम व अन्य चुनाव सामग्री लेकर अपने गंतव्य स्थल के लिए रवाना होंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वैभव गालरिया ने बताया कि पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के मतदान दलों के लिए अलग से टेन्ट लगा कर प्रशिक्षण दिया जाएगा। विधानसभा क्षेत्र ब्यावर, मसूदा, केकड़ी एवं पुष्कर के मतदान दलों को प्रात: 8 बजे से प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस ही तरह किशनगढ़, नसीराबाद, अजमेर उत्तर एवं अजमेर दक्षिण विधान सभा क्षेत्र के मतदान दलों को प्रात: 11 बजे से प्रशीक्षण दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि मतदान दलों के साथ सेक्टर मजिस्ट्रेट, माईक्रो पर्यवेक्षक, वेबकॉस्टिंग ऑफिसर एवं वीडियोग्राफर भी प्रशिक्षण के दौरान अपने विधानसभा क्षेत्रों के मतदान दलों के साथ उपस्थित रहेंगे। दलों के साथ जाने वाले पुलिस कार्मिक भी यहां उपस्थित रहेंगे। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 5-5 आरक्षित मतदान दल रखे जाएंगे। इन दलों को अपनी उपस्थिती संबंधित विधानसभा क्षेत्र के रिर्टनिंग अधिकारी को देनी होगी।
श्री गालरिया ने बताया कि मतदान दलों को ई.वी.एम., मतपत्र शुभमकारी सील एवं वर्किंग मतदाता सुची देकर रवाना किया जाएगा। मतदान से संबंधित सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

error: Content is protected !!