पीला चावल आया, तो वोट तो देनो ही है

Vote7अजमेर। अपने जीवन में पहली बार मतदान करने वाली दो महिला मतदाता मुन्नी बानो व मनफूल ने बताया कि ”घर पर पीला चावल आया तो वोट तो देनो ही है” । अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के राजकीय आयुर्वेद चिकित्सालय लौगिया के मतदान केन्द्र संख्या 112 पर 23 वर्षीय मुन्नी बानो पत्नी असलम और 25 वर्षीय मनफूल पत्नी अब्दुल ने पहली बार मतदान किया दोनों ने बताया कि पहले चुनाव में वोट देने की जची ही नही ”ई बार जद पीला चावल घर पर ही आग्या तो ,तो वोट देने तो आनो ही थो ”
उल्लेखनीय है कि अजमेर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर श्री वैभव गालरिया ने मतदाता जागरूकता के लिए जिले के सभी मतदाताओं के घरों पर पीले चावल और निमंत्रण पत्र भिजवाएं और न्यौता दिया कि एक दिसम्बर को मतदान करने जरूर आना है। इस अनूठी पहल का प्रभाव महिलाओं पर अधिक देखने को मिला ।

पहले मतदान फिर दूसरा काम
Vote320 वर्षीय सिमरन जीत सिंह आज प्रात: अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के सेंट मेरी कांर्वेट के मतदान केन्द्र संख्या 106पर पहली बार वोट देते हुए फूला नही समा रहा था। जब उससे मतदान के बारे में पूछा तो बताया कि उसकी माखुपुरा में मोबाइल की दुकान है स्वीप कार्यक्रम का उस पर काफी असर हुआ है और उसने भी यही सोचा कि पहले मतदान फिर दूसरा काम अब वह अपनी दुकान जाकर खोलेगा। इस मतदान केन्द्र पर पहले सवा घण्टे में एक हजार 22 मतदाताओं में से 120 ने मतदान किया।

85 वर्षीय मूली देवी ने मतदान किया
Vote4अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र की 85 वर्षीय मूली देवी पत्नी धर्मा ने आज प्रात: अपनी पड़ौसी रजनी के सहारे के.डी.जैन स्कूल स्थित मतदान केन्द्र संख्या 108 पर मतदान किया।

अंधी वृद्घा ने भी मतदान किया
अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र 108 पर 75 वर्षीय अंधी वृद्घा सोम पत्नी रामप्रसाद ने अपने पडौसी 26 वर्षीय गजेन्द्र के साथ लोकतंत्र के इस पर्व पर भाग लेकर मतदान किया । इस मतदान केन्द्र पर प्रात: 9. 40 बजे तक 1168 मतदाताओं में से 153 मतदाताओं ने मतदान किया।
इसी तरह अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 151 पर 90 वर्षीय कमला देवी ने मतदान किया । वे अपने पुत्र राजू के साथ मतदान करने आई। उन्होंने बताया कि वे हर चुनाव में मतदान करती है। अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के मॉडल स्कूल स्थित मतदान केन्द्र पर सुबह से ही मतदाताओं की कतार लग गई।

मतदान केन्द्र पर लगाये मतदाता पर्ची केन्द्रों पर भीड़
Vote6अजमेर उत्तर व दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के राजकीय माध्यमिक विधालय रामनगर, राजकीय आयुर्वेद चिकित्सालय लौगियां तथा के.डी. जैन स्कूल मतदान केन्द्रों पर लगाए गये मतदाता पर्ची केन्द्र पर भी मतदाताओं की भीड़ नजर आई । संबंधित बी.एल.ओ. ने बताया कि घर पर मतदाता पर्ची पहुंचाने के बावजूद भी कई महिला मतदाता पर्ची घर पर भूल कर आने से उन्हें डुप्लीकेट मतदाता पर्ची दी गई ।
मसूदा विधानसभा क्षेत्र के भिनाय के पास खेमपुरा गांव में सुबह से ही मतदाताओं की लम्बी कतारें लग गई । सुबह 9.30 बजे तक करीब 200 मतदाता मत डालने मतदान केन्द्र पर इकठ्ठा हो चुके थे।

error: Content is protected !!