किशनगढ़ विधायक चौधरी ने अधिकारियों की ली क्लास

4मदनगंज-किशनगढ। उपखण्ड में मदनगंज की परासिया फाटक से लेकर चिडिया बावडी तक सडकों क ी जर्जर दशा को देखकर नवनिर्वाचित विधायक भागीरथ चौधरी इस कदर व्यथित हुये की उन्होने सोमवार को किशनगढ स्थित डाक बगलें में सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारीयों की जमकर क्लास ले डाली । विधायक द्वारा ली गई बैठक में जब सरकारी अधिकारीयों से यह पूछा गया कि उपखण्ड में गांरटी पीरियड वाली सडकों का निरीक्षण कब कब किया जाता है जो सडकें क्षतिग्रस्त है उनमें से कितनों के ठेकेदारों को नाटिस दिया जाता है व कितनों की खिलाफ कार्यवाही की जाती है तो इन पर अधिकारियों से जवाब देते नहीं बना। मदनगंज में मैन रोड की मुख्य सडक क ा अब तक कितनी बार पेचवर्क किया जा चुका है और उन पर कितना खर्चा आ चुका है इन प्रश्रों पर विभाग के अधिकारी टालमटोल कर बगलें झाकते नजर आये। बैठक में ग्रामीण क्षैत्र क ी सडकों की हालत सुधारने के लिये क्या कार्य योजना तैयार है और इसे कब तक शुरू कर दिया जायेगा इसे लेकर अधिकारियों ने विधायक महोदय को विस्तार से विभागीय कार्य प्रणाली की जानकारी दी लेकिन उनके जवाब से विधायक चौधरी व्यथित व असन्तुष्ट नजर आये। उदयपुर खुर्द से गोदियाना तक की सम्पर्क सडक का कार्य पूरा करने के जवाब में बताया गया कि इसके लिये उच्च अधिकारीयों को प्रस्ताव भिजवाया हुआ है । सम्पूर्ण उपखण्ड में सडकों की दुदर्शा को लेकर विधायक चौधरी को कहना पडा की पिछली सरकार के कार्यकाल में सडकों की कोई सुध नहीं ली गई और आम जनता लगातार तकलीफ उठाती रही लेकिन अब भाजपा सरकार के कार्यकाल में कोई कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। विधायक चौधरी ने अधिकारियों को हडकाते हुए कहा कि वे शीघ्र ही अपने रवैये में सुधार कर ले और विश्व की सबसे बडी मार्बल मंडी के रूप में विख्यात किशनगढ को शीघ्र ही 6० दिन की कार्ययोजना बनाकर सडकों को दुरस्त कर आम जनता को राहत दिलाये। बैेठक में युवा मोर्चा भाजपा अध्यक्ष राजू शर्मा, हिन्दु महासभा जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा, शहर अध्यक्ष सूर्यप्रकाश शर्मा, भाजपा मिडिया प्रभारी श्यामसुंदर वैष्णव, युवा मोर्चा भाजपा सिलारा मंडल महामंत्री वेदप्रकाश दाधीच मौजूद थे।

नहीं दे पाए खर्चे का हिसाब- विधायक चौधरी द्वारा ये पूछे जाने पर कि प्रधानमंत्री मनमाहन सिंह के किशनगढ़ एयरपोर्ट शिलान्यास आगमन पर आने पर सुमेर क्लब सभा स्थल पर सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा जो दीवार तोडकर गेट बनवाए और पुन दिवार में तब्दील किया गया उस पर कुल कितना खर्चा आया इसका जवाब अधिकारियों से देते नहीं बना जिस पर विधायक सहित उपस्थित सभी लोगो ने खेद जताया।

जनता का काम प्राथमिकता से करें -विधायक चौधरी ने सड़को को लेकर जनता में हो रहे भारी रोष को देखते हुए अधिकारियो को जनता का काम प्राथमिकता से पूरा करने की हिदायत दी। वहीं अरांई में पावर हाउस से बस स्टेंड की खराब हो चुकी सड़क को विशेष प्राथमिकता देकर शीघ्र कार्य करने को कहा।

स्टॉफ की कमी को बताया रोड़ा -बैठक में उपस्थित अधिकारियों ने विभाग में रिक्त चल रहे पदों पर कर्मचारी नहीं होना कार्य में सबसे बड़ा रोडा बताया और वाहन की कमी के कारण सड़को की मोनिटरिंग नहीं होना सबसे बडी असुविधा बताया जिस पर विधायक ने इस समस्या से जल्द से जल्द निजात दिलाने का आश्वासन दिया।

पेचवर्क काम में न करें खानापूर्ति –सडको पर लगातार हो रहे पेचवर्क कार्य पर विधायक ने अधिकारियेां को आडे हाथो लेते हुए एक ही सड़क पर बार बार पेचवर्क काम करने पर उन्हें खानापूर्ति नहीं करते हुए ढंग से व टेक्नीकल पद्धति अपनाते हुए पेचवर्क काम करने की हिदायत दी।

ये अधिकारी थे उपस्थित -सार्वजनिक निर्माण विभाग के एसई. अविनाश शर्मा, अधिशाषी अभियंता एमके टांक, कनिष्ठ अभियंता रूपनगढ़ एनएस शेखावत, कनिष्ठ अभियंता अरांई भूपेश सैनी, कनिष्ठ अभियंता किशनगढ़ मनोज जैन सहित विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद थे।

ये पूछे सवाल – चौधरी ने अधिकारियों से पूछा कि रोड बनने के बाद एक बार भी इसका मेंटीनेंस नहीं किया गया या यह माना जाए कि आप द्वारा यह जानने की कोशिश ही नहीं की कि इसका मेंटीनेंस कब किया गया? कुल 2० सड़के गारंटी पीरियड में है, इनमें से अधिकांश सडके मरम्मत योग्य है , आप गारंटी पीरियड वाली सड़को का निरीक्षण कब करते है? क्या इसके लिए कोई नोर्मस तय है या नहीं ? इन 2० सड़को में से जा सड़के क्षतिग्रस्त है उनकी मरम्मत के लिए कॉन्ट्रेक्टर को कितने दिन का नोटिस दिया जाता ह व अब तक आपने कितने कॉन्ट्रेक्टर को ऐसे नोटिस दिए? नोटिस की समयावधि निकल जाने के बाद भी यदि कोन्ट्रेक्ट कार्य प्रारंभ नहीं करता है तो क्या कार्यवाही होती है व अब तक कितने कॉन्ट्रेक्टर पर कार्यवाही की गई? जिन सड़को का कार्य पूर्ण नही हुआ उनकी सूची दी जाए, समय पर कार्य पूरा हो इसके लिए आपकी कार्य योजना क्या रहती है? कुल 3 सड़के जिनके टेंडर स्वीकृत हो चुके है किंतु कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है उनकी खानापूर्ति अभी तक क्यों नहीं की गई है एवं इन सड़को का अब तक कार्य प्रारंभ क्यों नहीं हुआ है? इन प्रश्नों के सवाल देने में सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारी मूुंह ताकते नजर आए और विधायक चौधरी को संतुष्टिपूर्वक जवाब नहीं दे पाए।
-राजकुमार शर्मा

error: Content is protected !!