धूमधाम से मनाई गुरू गोविन्द सिंह जयंती

07-01-14केकड़ी। सिन्धी समाज केकड़ी द्वारा मंगलवार को बनजारा मौहल्ला स्थित सिंधी मंदिर में गुरू गाविन्द सिंह जयंति धूमधाम से मनाई गई। सिंधी भ्रात्री मण्डल प्रवक्ता रामचन्द्र टहलानी ने बताया कि सिंधी मंदिर मेें मंगलवार सुबह से ही विविध कार्यक्रम आयोजित कर जयंति मनाई गई इस दौरान सुखमणी साहिब का पाठ, पाठ साहब का पाठ, जयजी साहब का आदि कार्यक्रम रखे गए। इस जयंति समारोह के अवसर पर भारती, सावित्री, रेखा, दादन देवी, विधी, हेमा, देवी कारिहा, गुरयाणी, सुन्दरी, इश्वार कमला आदि ने भजन प्रस्तुत कर वातवरण भक्तिमय बना दिया एवं संतों महापुरूषों की जीवनी से सीख लेकर उनके आर्देशों पर चलने का संकल्प लिया। इसके साथ ही इस अवसर पर देश विदेश में शांति व भाईचारे का माहौल हो ऐसी प्रार्थना भी की गई। इस दौरान भ्रात्री मण्डल के रमेश सेवकरामानी, जय महाराज, शंकर होतचंदानी, बलराज मेहरचंदानी सहित अन्य सदस्य उपस्थित थे।

दहेज लोभी पति को भेजा जेल
दहेज के लिये पत्नि को प्रताडि़त करने के मामले में कार्यवाहक मजिस्ट्रेट अपर मु2य न्यायिक मजिस्ट्रेट कमल लोहिया ने दहेज लोभी पति की जमानत खारिज कर उसे जेल भेजने के आदेश पारित किये है। मामले के अनुसार केकड़ी निवासी शमीम उर्फ सोनू शाह पुत्री बशीर मोहम्मद शाह ने न्यायालय में अपने अधिवक्ता आसिफ हुसैन के जरिए परिवाद पेश कर बताया था कि उसका विवाह मुस्लिम रीति रिवाज से गुलाबपुरा निवासी इनफान से हुआ था व उसके घर वालों ने अपनी हैसियत मुताबिक दहेज दिया था। शादी के बाद से ही शमीम ससुराल आने जाने लगी थी। एक वर्ष तक पति इरफान व ससुराल पक्ष के लोगों का व्यवहार प्रेमपूर्वक रहा, लेकिन उसके बाद उनकी ओर से दहेज की मांग की जाने लगी। मुल्जिमान उसके साथ मारपीट करने लगे और उसके पिता से मोटर साईकिल व 50 हजार रूपये दहेज के रूप में मांग करने लग गए। इसी दौरान शमीम के आलिया नामक पुत्री का जन्म हुआ। इसके बाद मुल्जिमान का व्यवहार और क्रू रता पूर्ण हो गया तथा दहेज की मांग और बढऩे लगी। गत 16 नवम्बर को भी शाम सात बजे इन मुल्जिमानों ने वेन लेकर परिवादिया के पिता के यहां आए और 50 हजार रूपये व मोटर साईकिल की मांग की तथा दहेज न देने पर उसे यहीं छोड़कर जाने लगे। परिवादिया के पिता ने विरोध किया तो मुल्जिमानों ने परिवादिया के साथ मारपीट की। मारपीट में परिवादिया को चोटें भी आई हैं। प्रकरण में न्यायालय में परिवाद पेश हुआ जिसकी सुनवाई करते हुए मजिस्ट्रेट ने केकड़ी पुलिस को मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए। इस प्रकरण में केकड़ी पुलिस ने आरोपी पति को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया, जमानत याचिका का विरोध करते हुए परिवादिया के वकील आसिफ हुसैन ने कई तर्क पेश किए जिनसे सहमत होकर न्यायाधीश ने जमानत याचिका खारिज कर आरोपी पति को जेल भेजने के आदेश पारित किये हैं।

रंगरेज समाज का सामुहिक विवाह सम्मेलन आज
रंगरेज समाज का सामुहिक विवाह सम्मेलन आज बुधवार को कृषि उपज मण्डी परिसर में आयोजित होगा। रंगरेजान वेलफेयर सोसायटी एवं इज्तिमाई शादी सम्मेलन कमटी के सचिव इकबाल हुसैन ने बताया कि विवाह सम्मेलन में 60 जोड़े हमसफर बनेंगे। सम्मेलन के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक शत्रुघ्न गौतम होगे। हुस्सैन ने बताया कि सम्मेलन सुबह सवा 11 बजे प्रारंभ होगा जो दोपहर डेढ़ बजे तक चलेगा तथा सम्मेलन में क्षेत्र व आस पास के गांवों सहित अन्य जिलों से भी समाज के हजारों लोग शिरकत करेगें।

शम्भू सिंह राठौड़ अध्यक्ष निर्वाचित
राजस्थान राज्य कर्मचारी संघ मंत्रालयिक वर्ग केकड़ी के चुनाव मंगलवार को पंचायत समिति कार्यालय में सम्पन्न हुए। चुनावों में केकड़ी उपखण्ड के सभी विभागों के मंत्रालियक कर्मचारियों ने भाग लिया। संघ के उपशाखा केकड़ी के अध्यक्ष पद पर शम्भू सिंह राठौड़ को सर्वसम्मति से दोबारा चुना गया। महासचिव अमानुल्लाह खान ने बताया कि उपशाखा की कार्यकारिणी का गठन किया गया जिसमें संरक्षक बद्रीलाल चौधरी, सभाध्यक्ष राजाराम पारीक, वरिष्ठ उपाध्यक्ष घनश्याम पंवार, उपाध्यक्ष ताराचंद जैन व जुगल किशोर शर्मा, महासचिव मोहममद अमानुल्लाह खान, कोषाध्यक्ष राकेश विजयवर्गीय, संगठन सचिव गोविन्द पाठक व लोकेश कुमार, प्रचार सचिव प्रभात कुमार पारीक, महिला सचिव रीना कंवर व पूजा झा को मनोनीत किया गया। साथ ही सर्वसम्मति से प्रत्येक विभाग के एक-एक कार्यकारिणी सदस्य मनोनीत किया जाने का भी निर्णय लिया गया। संघ के महासचिव खान ने विज्ञप्ति जारी कर बताया कि आगामी दिनों में संघ की कार्यकारिणी के शपथ ग्रहण समारोह व नववर्ष स्नेहमिलन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। शपथ ग्रहण समारोह को सफल बनाने के लिए कमेटी गठित की गई हैं जिसमें शम्भू सिंह, सत्यनारायण सोनी, घनश्याम पंवार, राजाराम पारीक , ताराचंद जैन एवं अमानुललह खान को शामिल किया गया है।

विद्यालय में लगाई झाडू
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में चल रहे राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सात दिवसीय विशेष शिविर के दूसरे दिन निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार स्वयंसेवकोंं ने प्रात: नीम की दतौन का वितरण किया। कार्यक्रम अधिकारी याकूब अहमद ने बताया कि प्रात: काल में नाश्ता करने के बाद स्वयं सेवकों ने विद्यालय में साफ सफाई की, पौधों की कांट छांट कर व्यवस्थित किया। शिविरार्थियों ने विद्यालय परिसर में झाडू लगाई व साफ सफाई की। इसके साथ ही लोकतंत्र में युवाओं की भागीदारी विषय पर महावीर प्रसाद जांगीड़ ने स्वयं सेवकों के समक्ष वार्ता प्रस्तुत की। भोजनावकाश के बाद स्वयं सेवकों ने कच्चे रास्तों से अतिक्रमण हटाए व गढ्ढों में मिट्टी डालकर रास्ते को सुगम बनाया। तत्पश्चात विश्राम के साथ चुनाव कार्यक्रम पर क्विज का आयोजन रखा गया। मंगलवार रात्रि में एकाभिनय विभिन्न विषयों पर कार्यक्रम आयोजित किया गया।
-पीयूष राठी

error: Content is protected !!