पीड़ित मानव की सेवा ही सच्ची सेवा:रावत

शंकर सिंह रावत
शंकर सिंह रावत

ब्यावर। सच्ची भावना के साथ पीड़ित मानव के दुख-दर्द का निवारण कर उसे राहत पहुंचाना चिकित्सकों एवं चिकित्साकर्मियों का सेवा धर्म है। एक पीड़ित व्यक्ति चिकित्सक को ईश्वर के समान समझते हुए सेवा-सुश्रुषा की आशा रखता है। अतः चिकित्साकर्मियों को चाहिए िक वे शुद्ध भावना से जुड़कर पीड़ितों की सेवा करें। यह उद्गार विधायक शंकरसिंह रावत ने अपने यहां राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय परिसर में प्रथम मंजिल पर 88.54 लाख रूपये की लागत से बने नव-निर्मित मेल वार्ड, फिमेल वार्ड तथा सीसीयू व आईसीयू वार्ड के उद्घाटन व लोकार्पण करने के बाद आयोजित समारोह मंे मुख्यअतिथि के रूपमें सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये।
समारोह में मुख्य अतिथि विधायक श्री रावत ने चिकित्सालय के पीएमओ डॉ0 दिलीप सिंह चौधरी के अनुरोध पर चिकित्सालय के प्रथम तल पर स्थित नवनिर्मित वार्डाें में भर्ती होने वाले रोगियों के हितार्थ अच्छी गुणवत्ता वाली लिफ्ट विधायक कोटे से उपलब्ध कराने की घोषणा की तथा चिकित्सालय में स्टाफ के अभाव की समस्या निवारण हेतु समुचित सहयोग हेतु आश्वस्त किया।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए उद्योगपति चैनसुख हेडा ने कहा, इस राजकीय चिकित्सालय में नये वार्डाे के निर्माण होजाने पर आस-पास के जिलांे से आने वाले मरीजों को काफी राहत मिल सकेगी। विधायक श्री रावत द्वारा चिकित्सालय से संबंधित समस्याओं के निवारण हेतु सकारात्मक प्रयास किया जाता रहा है। श्री हेडा ने कहा कि मरीजों की सेवार्थ चिकित्सालय स्टाफ को मरीजों की सेवा पूरी लगन के साथ करने की जरूरत बताई।
समारोह में पीएमओ डॉ0 दिलीप चौधरी ने स्वागत भाषण दिया तथा मुख्य अतिथि विधायक श्री रावत से स्टाफ की कमी व ल्फिट की आवश्यकता सहित अन्य प्रमुख्य समस्याओं के समाधान हेतु आग्रह किया। सेवानिवृत डॉ0 एन0के0सुराना ने अपने अनुभव का स्मरण कराया। उपनियंत्राक डॉ0 केे0के0चौहान ने स्टाफ की कमी पूर्ण होजाने पर राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय को आई0एस0ओ0 प्रमाणपत्रा की प्रबल संभावना को रेखांकित किया। नर्सेज ऐसोसिएशन के पदाधिकारी नरेन्द्र शर्मा ने चिकित्साकर्मियों कीओर से सुझाव रखंे। इस मौके पर सामाजिक कार्यकर्ता हरजी कड़ीवाल, ईश्वर तंवर इत्यादि तथा पीडल्ब्यूडी के सहा0अभियन्ता श्री कुमावत, चिकित्साधिकारी डॉ0 राजेश खत्राी, डॉ0 उर्मिला पोरवाल, डॉ0 विद्या सक्सैना, डॉ0 एम0के0जैन, डॉ0 पी0के0जैन, डॉ0सी0एल0भाटी सहित अन्य चिकित्सक तथा नर्सेज व स्टाफकर्मी मौजूद थे। कार्यवाहक पीएमओ डॉ0 प्रमोद पोरवाल ने सभी के आभार व्यक्त किया , संचालन लेखाधिकारी मुकेश पाण्डे ने किया।

विधायक ने जानें मरीजों के हाल-चाल
उद्घाटन व लोकार्पण समारोह के पश्चात् विधायक शंकरसिंह रावत ने पीएमओ एवं कार्यवाहक पीएमओ , डिप्टी कन्ट्रोलर आदि के संग चिकित्सालय के विभिन्न वार्डाे में जाकर भर्ती मरीजों को उपलब्ध करायी जारही चिकित्सा सुविधा की जानकारी ली। उन्होंने वृद्धा श्रीमती गंगा तंवर, श्रीमती नूरी, बालूसिंह, सुरेन्द्र, भगवान सिंह, कालूसिंह इत्यादि सहित अन्य भर्ती मरीजों से आत्मीयतापूर्वक बातचीत कर उनके हालचाल जानें।

error: Content is protected !!