बोर्ड के प्रषासक ने परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया

bser logoअजमेर। राजस्थान माध्यमिक षिक्षा बोर्ड के प्रषासक एवं सम्भागीय आयुक्त श्री राम खिलाडी मीणा ने शुक्रवार और शनिवार को दौसा और सवाई-माधोपुर जिले के कई परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया और सभी व्यवस्थाऐं चाक-चौबंद पाई गई। उन्होंने बताया कि परीक्षा की दृष्टि से यह दोनों जिले संवेेदनषील है, इन दोनों जिलों के सभी परीक्षा केन्द्रों की परीक्षा से जुड़ी सभी गतिविधियों की वीडियोग्राफी की जा रही है। इसके अतिरिक्त इन जिलों के संवेदनषील और अतिसंवेदनषील परीक्षा केन्द्रों पर विषेष सुरक्षा व्यवस्था की गई है।
बोर्ड प्रषासक ने परीक्षा केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान विषेष रूप से परीक्षा केन्द्र पर किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ना होने के बारे में जॉंच की। उन्होंने केन्द्राधीक्षकों को निर्देष दिए कि परीक्षा केन्द्र में किसी भी परीक्षार्थी और परीक्षा से जुड़े किसी भी कार्मिक के पास मोबाईल सहित किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ना हो। उन्होंने परीक्षा केन्द्रों पर की जा रही वीडियोग्राफी व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने षिक्षा अधिकारियों को निर्देष दिए कि परीक्षा में पारदर्षिता और निष्पक्षता की दृष्टि से बोर्ड द्वारा कराई जा रही वीडियोग्राफी पर काफी राषि व्यय कर रहा है इसलिये सभी परीक्षा केन्द्रों की परीक्षा व्यवस्था का प्रत्येक कोण से फिल्मांकन हो। बोर्ड प्रषासक ने इस बात पर संतोष जाहिर किया जिलें में परीक्षाओं के लिये परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त पुलिस बल लगाया गया है, जिससे इन दोनों संवेदनषील जिलों के किसी भी परीक्षा केन्द्र पर अराजकता की स्थिति उत्पन्न नहीं हुई। उन्होंने बताया कि बोर्ड ने इस बार इन दोनों जिलों के किसी भी विद्यालय पर उसी विद्यालय के विद्यार्थियों को परीक्षा केन्द्र आवंटित नहीं किया है। उन्होंने नोडल और एकल परीक्षा केन्द्रों पर प्रष्न-पत्रों की सुरक्षा के संबंध में षिक्षा अधिकारियों से चर्चा की ।
श्री मीणा ने इन दोनों जिलों के उत्तर पुस्तिका संग्रहण केन्द्रों की व्यवस्थाओं को मौके पर पहुॅंच कर परखा। बोर्ड राज्य के सभी जिलों से परीक्षा समाप्ति के साथ ही उसी दिन अपने केन्द्रीय कार्यालय में उत्तर पुस्तिकाऐं विषेष वाहनों के जरिये मंगवा लेता है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष गत वर्षों की तुलना में नकल और अनुचित साधनों के प्रकरणों में भारी गिरावट आई है। शनिवार तक पूरे प्रदेष में सीनियर सैकण्डरी में 35 प्रकरण और सैकण्डरी में मात्र 27 प्रकरण पंजीकृत हुए है। उल्लेखनीय है कि बोर्ड की परीक्षाओं में इस वर्ष राज्य के 5204 परीक्षा केन्द्रों पर साढ़े 18 लाख परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे है।

-राजेन्द्र गुप्ता, उप निदेषक (जनसम्पर्क)

error: Content is protected !!