धूमधाम से भरा ब्यावर में ऐतिहासिक बादशाह मेला

फाइल फोटो www.beawarhistory.com से साभार
फाइल फोटो www.beawarhistory.com से साभार

ब्यावर। होली पर्व के तीसरे दिन 18 मार्च को ब्यावर में बादशाह मेला धूमधाम के साथ आयोजित हुआ। इस मौके पर हजारों की तादाद में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रा की जनता-जनार्दन ने ऐतिहासिक बादशाह मेला में भाग लिया तथा पारस्परिक सौहार्द्र,भाईचारा एवं कौमी एकता की मिशाल को कायम रखते हुए एक दूसरे पर लाल गुलाल डालकर शुभकामनाएं दी।
दोपहर में भैंरूजी के खेजड़ा के पास से बादशाह सवारी निकालने का सिलसिला शुरू हो गया। इससे पूर्व, पाली बाजार मंगल मार्केट के सामने ऐतिहासिक कोड़ा मार होली का आयोजन हुआ। जीनगर समाज की ओर से आयोजित कोैड़ा मार होली की रौनक एवं नजारा देखते ही बनता है, जब जीनगर समाज की महिलाओं पर उनके देवर डिब्बा भर-भर कर रंग डालते हैं तो उसके बदले भाभियां ,अपने देवरों पर पूरी ताकत के साथ कोडे़ बरसाती है। रंगों की बौछारों एवं कौड़ों का यह दृश्य करीब 20 मिनट तक चलता है।
कोड़ा मार होली के खत्म होते ही अग्रवाल समाज के तत्वावधान में बादशाह की ऐतिहासिक सवारी शुरू होती है। इस सवारी में बादशाह मेलार्थियों को लाल गुलाल रूपी खजाना लुटाते हैं, मेलार्थी ’’आओ बादशाह, आओ बादशाह ’’ के उद्घोषसे बादशाह का स्वागत करते हैं । बादशाह गुलाल लुटाते हैं तो गुलाल लूटने के लिए लोगोंमें होड़-सी मच जाती है। बादशाह की सवारी के आगे बीरबल लगातार नृत्य करते हैंं। संध्या काल पर बादशाह सवारी कोर्ट परिसर स्थित उपखण्ड अधिकारी कार्यालय पहुंचती हैं,जहां एसडीओ द्वारा बादशाह का पारम्परिक रूपसे स्वागत किया जाता है। बाद में यह सवारी अपने गंतव्य को निर्धारित मार्ग से होते हुए लौट जाती है।
इस बार मेला में नीलेश गर्ग एवं रोशन जी ने बादशाह की तथा मुकेश उपाध्याय ने बीरबल की भूमिका का निर्वहन किया।बादशाह मेला समिति के अध्यक्ष अनिल मित्तल, मंत्राी सुनील जिन्दल, संयोजक पवन रायपुरिया , सह-संयोजक सर्वश्री शैलेन्द्र गुप्ता, नरेन्द्र बजारी व राकेश गुप्ता की टीम व्यवस्था में संलग्न रही। कोर्ट परिसर में व्यापक इंतज़ामात के बीच आतिशबाजी हुई।एसडीओ एवं बादशाह केबीच गुलालयुद्ध हुआ।दर्शकों का तांता लगारहा।
एसडीएम भगवती प्रसाद , तहसीलदार मदनलाल जीनगर, डीएसपी घनश्याम शर्मा, थानाधिकारी सत्येन्द्र सिंह नेगी कानून व शान्ति व्यवस्था बनाये केलिए स्थिति पर कड़ी नज़र रखे हुए थे।
बादशाह द्वारा किया गया मतदान हेतु आह्वान
ब्यावर में ऐतिहासिक बादशाह मेला के शुभावसर मेलार्थियांे को बादशाह द्वारा विशेष संदेश प्रदान किया । बादशाह ने आम लोगों का आह्वान किया कि बिना किसी लोभ-लालच व भय के सजगता एवं स्वेच्छा से अपने पसंदीदा उम्मीदवार को वोट दें। उन्होंने खुलासा किया कि वोट देना केवल संवैधानिक अधिकार ही नहीं बल्कि आदर्श नागरिक का कर्तव्य भी है।

error: Content is protected !!