राजस्थान माध्यमिक षिक्षा बोर्ड की मुख्य परीक्षाए सम्पन्न

bser 450अजमेर। राजस्थान माध्यमिक षिक्षा बोर्ड के वर्ष-2014 की मुख्य परीक्षाएॅं शनिवार को सम्पन्न हो गईं। इन परीक्षाओं के लिये 18 लाख 65 हजार 106 परीक्षार्थी पंजीकृत किये गये थे। इन परीक्षार्थियों ने राज्य के 5204 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा दी।
बोर्ड के प्रषासक और सम्भागीय आयुक्त श्री राम खिलाड़ी मीणा ने बताया कि 24 दिन चली बोर्ड की परीक्षाओं के दौरान कहीं से भी किसी प्रकार की अप्रिय घटना या सामूहिक नकल की सूचना प्राप्त नहीं हुई। उन्होंने इस सुव्यवस्थित और शांतिपूर्ण परीक्षा आयोजन के लिये राज्य के सभी जिला कलेक्टर्स, पुलिस अधीक्षक, षिक्षा अधिकारियों, षिक्षका,ें बोर्ड कार्मिकों और अभिभावकों का धन्यवाद ज्ञापित किया है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष नकल और अनुचित साधनों के प्रकरणों मंे पिछले वर्षों की तुलना में उल्लेखनीय गिरावट आई है। इस वर्ष मात्र 131 प्रकरण नकल व अनुचित साधनों के संबंध में दर्ज किये गये। जिनमें सर्वाधिक 35 प्रकरण दौसा में, 30 प्रकरण जोधपुर में, 17 प्रकरण बाड़मेर में, 11 प्रकरण करौली में, भरतपुर और अलवर में नौ-नौ प्रकरण, हनुमानगढ़ में 6, झुंझुनंू में 5 प्रकरण, जालौर में 4, सीकर टांेक में दो-दो तथा उदयपुर में एक प्रकरण दर्ज हुआ। उल्लेखनीय है कि बोर्ड की वर्ष 2010 की मुख्य परीक्षा में 663 प्रकरण, वर्ष-2011 में 709 प्रकरण, वर्ष-2012 में 369 प्रकरण और वर्ष-2013 में 250 प्रकरण नकल व अनुचित साधनों के संबंध में पंजीकृत किये गए थे।
श्री मीणा ने कहा कि अब बोर्ड की प्राथमिकता शीघ्र परीक्षा परिणाम घोषणा की है। उच्च षिक्षा में प्रवेष के लिये होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले राजस्थान बोर्ड के परीक्षार्थियों को किसी भी परेषानी का सामना न करना पड़े इस दृष्टि से सीनियर सैकण्ड़री के परीक्षा परिणामों की तैयारी पर बोर्ड विषेष रूप से ध्यान केन्द्रित कर रहा है। आई.आई.टी. और संयुक्त प्रवेष परीक्षा को दृष्टिगत् रखते हुए बोर्ड सर्वप्रथम सीनियर सैकण्डरी विज्ञान वर्ग के परीक्षा परिणाम की तैयारी कर रहा हैं।
बोर्ड प्रषासक ने बताया कि बोर्ड ने सीनियर सैकण्ड़री की सैद्धांतिक परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिये 7151 परीक्षकों की नियुक्ति की है। सैकण्डरी परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिये 13,922 परीक्षकों की नियुक्ति की गई है। इस प्रकार सैद्धांतिक परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिये कुल 21 हजार 73 परीक्षकों की नियुक्ति की गई है। बोर्ड ने इस वर्ष प्रायोगिक परीक्षा के लिये 7024 परीक्षकों की भी नियुक्ति की थी।
राज्य के सभी विद्यालय प्रधानों को निर्देषित किया गया है कि यदि उन्होंने अब तक नियमित परीक्षार्थियों के सत्रांक बोर्ड को प्रेषित नहीं किये हों तो एक सप्ताह के भीतर सत्रांक बोर्ड को आवष्यक रूप से उपलब्ध करा दिये जाएं। इसी प्रकार प्रायोगिक परीक्षा लेने वाले परीक्षकों को भी निर्देषित किया है कि यदि उन्होंने परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा के प्राप्तांक अब तक बोर्ड को प्रेषित नहीं किये हैं तो वे व्यक्तिषः बोर्ड कार्यालय में आकर प्राप्तांक की ओ.एम.आर. शीट बोर्ड को उपलब्ध करायें।

-राजेन्द्र गुप्ता, उप निदेषक (जनसम्पर्क)

error: Content is protected !!