नवसम्वत्सर की पूर्व संध्या पर वाहन रैली

nav samvatsarअजमेर। नवसम्वत्सर के अवसर पर शहर के विभिन्न सामाजिक संगठनों की ओर से 30 व 31 मार्च को कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है।
नवसम्वत्सर समारोह समिति के तत्वाधान में नवसम्वत्सर की पूर्व संध्या 30 मार्च को सांय 5.00 बजे स्थानीय रामप्रसाद घाट पर गायत्री परिवार व सेविका समिति की ओर से सामूहिक यज्ञ, दीपदान व महाआरती के साथ आतिशबाजी का आयोजन किया गया।
वाहन रैली का आयोजन
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर से 30 मार्च सांय 5 बजे राजकीय महाविद्यालय से वाहन रैली का आयोजन किया गया। यह रैली केसरगंज, डिग्गी चौक, प्लाजा सिनेमा रोड, रेल्वे स्टेशन से मदार गेट, गांधी भवन चूडी बाजार, नया बाजार, नसियां जी से होते हुये चौपाटी के पास आनासागर जेटी पर सम्पन्न हुई, जहां पर विश्व हिन्दु परिषद व बजरंग दल द्वारा रंगोली सजावट के साथ पताका सजावट एवं दीपदान व महाआरती की गई।
31 मार्च नवसम्वत्सर के उपलक्ष में शहर के सभी प्रमुख मंिदरों पर भी स्थानीय समितियों व विभिन्न समाजों के प्रमुख कार्यकर्ताओं के सहयोग से धर्म ध्वजा लगवाई जायेगी। मन्दिरों पर धर्म ध्वजा के साथ नवसम्वत्सर के बधाई पोस्टर भी लगाये जायेगें।
संस्कार भारती की ओर से प्रातः 5.45 बजे से मीरा बाई की छतरी, आनासागर चौपाटी पर शास्त्रीय संगीत व सूर्य को अर्घय दिया जायेगा।
विभिन्न चौराहों पर नागरिक अभिनन्दन
समारोह में मुख्य कार्यक्रम 31 मार्च नवसम्वत्सर के उपलक्ष में सुबह 8.00 बजे से शहर के प्रमुख चौराहों पर विशेष सजावट करवाकर नगरवासियों को तिलक लगाकर, मिठाई के साथ शुभकामना संदेश वितरित किये जायेगें। चौराहे पर स्वागत एवं अभिनन्दन कार्यक्रम में भारतीय मजदूर संध, राजस्थान शिक्षक संघ रूक्टा, भारतीय सिन्धु सभा, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, अधिवक्ता परिषद, स्वदेशी जागरण मंच, बजरंग दल, विश्व हिन्दु परिषद, भारत विकास परिषद, संस्कार भारती, केशव माधव परमार्थ संस्थान, शास्त्री नगर विस्तार विकास समिति, विवेकानन्द केन्द्र, स्वामी समूह, सप्तक व सेविका समिति, विद्या भारती सहित विभिन्न संगठन के कार्यकर्ता उपस्थित रहेगें।
समिति की ओर से चिकित्सा शिविर 1 अप्रेल को प्रातः 11 बजे से अपना घर व 3 अप्रेल को वृद्धाश्रम में आयोजित किया जायेगा।
योग स्वास्थ्य चेतना शिविर
दिनांक 1 अप्रैल से 3 अप्रैल 2014 तक बारादरी, सुभाष उद्यान में लगाए जा रहे योग स्वास्थ्य चेतना शिविर के बारे में जानकारी देते हुए विवेकानन्द केन्द्र के सह-विभाग प्रमुख डॉ0 स्वतन्त्र शर्मा ने बताया कि नूतनवर्ष की नवप्रभात में वर्षभर स्वस्थ रहने हेतु संकल्पबद्धता के निमित्त इस शिविर का आयोजन रखा गया है। इस शिविर में उत्तम स्वास्थ्य के लिए शिथिलीकरण प्रक्रिया, तनाव प्रबंधन हेतु आसन- प्राणायाम, विभिन्न यौगिक तकनीकों से कार्यकुशलता का विकास तथा युवाओं को स्वस्थ बनाने एवं उन्हें लक्ष्य के प्रति एकाग्रता के विकास हेतु सूर्यनमस्कार का अभ्यास भी कराया जाएगा। इस शिविर में 15 वर्ष उपर के आयुवर्ग के महिला एवं पुरूष भाग ले सकेंगे। इस शिविर में डॉ0 शर्मा के साथ विवेकानन्द केन्द्र के अशोक पणिक्कर, अविनाश शर्मा, रविन्द्र जैन, कु0 श्वेता तथा कु0 शाम्भवी भी योग का प्रशिक्षण देंगे।
(निरंजन शर्मा)
संयोजक
मों. 9828171560
error: Content is protected !!