ख्वाजा साहब का उर्स 29 या 30 अप्रेल से

जायरीन की सहुलियत के लिए पुख्ता इंतजाम हों-देथा
dargaah-450-360अजमेर। प्रसिद्घ सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती का 802वां सालाना उर्स चांद दिखाई देने पर 29 या 30 अप्रेल से प्रारम्भ होगा। उर्स का झण्डा 26 अप्रेल को दरगाह के बुलंद दरवाजे पर चढ़ाया जाएगा।
जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा की अध्यक्षता में सम्पन्न बैठक में उन्होंने सभी अधिकारियों और दरगाह कमेटी से कहा कि वे उर्स में शरीक होने वाले जायरीन की सहुलियत के लिए पुख्ता इंतजाम करें। जिससे उर्स में आने वाला जायरीन सुकून से ख्वाजा साहब की दरगाह में हाजिरी देकर अपने घरों को लौट सकें।
उन्होंने इसके लिए प्रत्येक विभाग को उन्हें सौंपे जाने वाले कार्य आगामी 20 अप्रेल तक पूरा करने को कहा। इसी दिन उर्स मेला समन्वय समिति की बैठक पुन: आयोजित होगी। उन्होंने दरगाह क्षेत्र में होने वाले मरम्मत व निर्माण कार्यों पर भी तत्काल पाबंदी लगाते हुए उर्स की तैयारियों के लिए विभिन्न विभागों द्वारा किए जाने वाले कार्य सक्षम स्तर से स्वीकृति लेकर पूरा करने को कहा।
श्री देथा ने उर्स में बाहर से आने वाले जायरीन को ठहराने के लिए मुख्यत: जयपुर रोड स्थित कायड विश्राम स्थली पर सभी प्रकार के इंतजाम करने के लिए अजमेर विकास प्राधिकरण व दरगाह कमेटी को निर्देश दिए। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि गर्मी के मौसम को देखते हुए पीने के पानी के पर्याप्त प्रबंध किए जाएं और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग खाद्य पदार्थों की जांच व्यापक स्तर पर करें। जिससे कि खाद्य पदार्थों में मिलावट ओर गर्मी के मौसम में सडे गले खाद्य पदार्थ की बिक्री नहीं हों। इसी प्रकार ट्रांसपोर्ट नगर, विश्राम स्थली पर भी सभी पर्याप्त इंतजाम करने को कहा।
पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र चौधरी ने कहा कि प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी उर्स में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए जाएंगे तथा विभिन्न सेक्टर में अजमेर शहर को बांट कर अनुभवी अधिकारियों को लगाया जाएगा।
अजमेर विकास प्राधिकरण के आयुक्त श्री मनीष चौहान ने बताया कि ख्वाजा साहब के उर्स में आने वाले सभी जायरीनों की सुविधा के लिए प्राधिकरण की ओर से व्यापक प्रबंध किए जा रहे है। कायड व ट्रांसपोर्ट नगर विश्राम स्थली पर जायरीन के ठहरने के लिए वाटर प्रूफ टैंट लगाए जाएंगे। वाहनों की पार्किंग के लिए विशेष व्यवस्था होगी।
बैठक में बताया गया कि चांद दिखाई देने पर शुरू होते ही उर्स मेला क्षेत्र में पीने के पानी के पूरे प्रबंध होंगे। प्रतिदिन दो बार पेयजल वितरण होगा। विश्राम स्थलियों पर 24 घण्टे पीने के पानी की व्यवस्था होगी। पानी का पूरा क्लोरीनेशन किया जाएगा और लगातार नमूने लेकर स्वास्थ्य विभाग को जांच के लिए भेजे जाएंगे। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा गत वर्षों की भांति विभिन्न स्थानों पर चिकित्सा डिस्पेंसरी लगाई जाएगी। दरगाह डिस्पेंसरी में एलोपैथिक के अतिरिक्त आयुर्वेद व यूनानी चिकित्सक भी रहेंगे। सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा सड़कों की मरम्मत का कार्य आगामी 15 अप्रेल तक पूरा कर लिया जाएगा। नगर निगम द्वारा 24 घण्टे सफाई व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए अतिरिक्त सफाई कर्मचारियों को लगाया जाएगा। अवारा जानवरों को पकडऩे के लिए भी निगम द्वारा सौ अतिरिक्त कर्मियों को तैनात किया जा रहा है। राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम द्वारा जायरीन के आने जाने के लिए पर्याप्त रोडवेज बसे लगाई जाएंगी और केन्द्रीय बस स्टेशन पर अलग से काउन्टर खोलने के साथ-साथ छाया पानी के इंतजाम होंगे। रेल्वे द्वारा मेले के दौरान 36 टे्रनें विभिन्न स्थानों के लिए चलाई जाएंगी। दरगाह गेस्ट हाउस में दो आरक्षण काउन्टर खोलने के साथ साथ रेल्वे स्टेशन पर आरक्षण व टिकट वितरण के सात काउन्टर खोलें जाएंगे। अजमेर विद्युत वितरण निगम द्वारा अनवृत 24 घण्टे विद्युत सप्लाई की व्यवस्था की जाएंगी। लटके हुए तारों को ठीक करने का काम चलाया जा रहा है।
दरगाह कमेटी के सहायक नाजिम ने 802वें उर्स के टेन्टेटीव प्रोग्राम की जानकारी दी और दरगाह परिसर में दरगाह कमेटी की ओर से किए जाने वाले इंतजामों के बारे में बताया।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री शरद चौधरी ने दरगाह परिसर में लगे क्लाज टीवी कैमरों को ठीक कराने तथा व्यापार मण्डल के सहयोग से दरगाह व नला बाजार में टीवी कैमरे लगाने के बारे में कहा। तारागढ़ में उर्स के दौरान पीने के पानी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
बैठक में नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सीआर मीणा, जिला रसद अधिकारी श्री सुरेश सिंधी सहित सभी विभागों के अधिकारी दरगाह दीवान के प्रतिनिधि, दरगाह की दोनों अंजूमन कमेटी के पदाधिकारी, तारागढ़ कमेटी, दरगाह बाजार व्यापारिक मण्डल के पदाधिकारी मौजूद थे।
अतिरिक्त कलक्टर शहर एवं मेला मजिस्टे्रट श्री हरफूल सिंह यादव ने उर्स के दौरान प्रत्येक विभाग द्वारा किए जाने वाले कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा रोड कटिंग आदि की स्वीकृति के संबंध में कल 3 अप्रेल को प्रात: 11 बजे अजमेर विकास प्राधिकरण, नगर निगम, बीएसएनएल, पीएचडी व पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों की अपने कक्ष में बैठक आयोजित की है।

error: Content is protected !!