जुमे की नमाज सम्पन्न : बेहतरीन इंतजाम से मेहमान खुश

namaaz 450अजमेर। प्रसिद्घ सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती के 802 वें सालाना उर्स की जुमे की नमाज आज सम्पन्न हुई। नमाज में बड़ी संख्या में ख्वाजा साहब के अकीदतमंदों ने भाग लिया। जुमे की नमाज के लिए जिला प्रशासन द्वारा वृहत स्तर पर व्यवस्थाएं की गई जिन्हें जायरीन ने सराहा ।
जुमे की नमाज के कारण आज बड़ी संख्या में जायरीन अजमेर आये । कायड़ और ट्रांसपोर्ट नगर विश्राम स्थली पर भी जायरीन ने नमाज अदा की। दरगाह व आस-पास के मेला क्षेत्र तथा दोनों विश्राम स्थलियों पर जायरीन के लिए विशेष इन्तजाम किये गये। इन विशेष इंतजामों से देश के कोन-कोने और बाहर से आये जायरीन प्रसन्न नजर आ रहे थे। कायड़ विश्राम स्थली से फव्वारा सर्किल तक जायरीन को लाने ले जाने के लिए रोडवेज की बसों के किए गये व्यापक इंतजाम, सुनियोजित यातायात व्यवस्था, दरगाह बाजार, नला बजार, त्रिपोलिया गेट, ढ़ाई दिन का झोंपड़ा, मदार गेट, पन्नीग्राम चौक, डिग्गी चौक, लंगरखाना, खादिम मौहल्ला सहित आस-पास के क्षेत्रों में नगर निगम द्वारा की गई विशेष सफाई और आवारा पशुओं को पकडऩे की व्यवस्था से ख्वाजा के अकीदतमंदों ने सुकून से जुमे की नमाज अता की और गरीब नवाज से दुआ मांगी। शहर काजी मौलाना तौसीफ अहमद ने दरगाह से सभी को जुमे की नमाज अता कराई। दोनों विश्राम स्थली पर भी नमाज के लिए नगर सुधार न्यास द्वारा विशेष इंतजाम किये गये। दरगाह के आस-पास तथा पूरे मेला क्षेत्र में की गई पुख्ता व चाक चौबन्द सुरक्षा व्यवस्था से जायरीन को काफी सहुलियतें रही।
जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा, पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र चौधरी, मेला मजिस्ट्रेट व अतिरिक्त कलक्टर (शहर) श्री हरफूल सिंह यादव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर श्री शरद चौधरी ने सम्पूर्ण व्यवस्थाओं की लगातार निगरानी कर व्यवस्थाओं को अंजाम दिया। जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जुमे की नमाज के अवसर पर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए तैनात कार्यपालक मजिस्ट्रेटों ने भी व्यवस्थाओं पर निगरानी बनाये रखी।

error: Content is protected !!