मतगणना की सभी तैयारियां पूर्ण : सुरक्षा के व्यापक इंतजाम

84 टेबल पर होगी मतगणना : पल पल की खबर मीडिया सेन्टर पर
Pro P1अजमेर। अजमेर संसदीय क्षेत्र के चुनाव की मतगणना कल 16 मई को राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में प्रात: 8 बजे से शुरू होगी। इसके लिए सभी प्रकार की तैयारियां पूरी कर ली गई है। मतगणना स्तर पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं।
प्रात: 8 बजे से प्रारम्भ होने वाली इस मतगणना की तैयारियों का आज प्रात: जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भवानी सिंह देथा, पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र सिंह चौधरी ने विभिन्न प्रभारी अधिकारियों सहित जायजा लिया एवं इस संसदीय क्षेत्र के सभी आठ विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना के लिए बनाए गए मतगणना कक्ष की व्यवस्थाओं को देखा।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री देथा ने बताया कि कल शुक्रवार को प्रात: 8 बजे उनके स्वयं के स्तर पर डाकमत पत्रों की मतगणना 5 टेबल पर प्रारम्भ होगी। इसके पश्चात 8.30 बजे से सभी आठ विधानसभा क्षेत्र के कक्षों में ईवीएम से मतों की गिनती प्रारम्भ होगी। कल प्रात: 8 बजे तक प्राप्त डाकमत पत्रों को मतगणना में सम्मिलित किया जाएगा। इसके पश्चात प्राप्त होने वाले मत पत्रों को सम्मिलित नहीं किया जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आठों विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी द्वारा की जाने वाली मतगणना के प्रत्येक राउण्ड की सूचना उसी कक्ष में लगे कम्प्यूटर पर डाली जाएगी। जो इंटरनेट से जुड़े मीडिया सेन्टर पर तत्काल प्रदर्शित होगी। उन्होंने बताया कि पल पल की नवीनतम जानकारी मीडिया सेन्टर पर मीडियाकर्मियों के लिए उपलब्ध रहेगी। उन्होंने ये भी बताया कि मतगणना के 22 से 24 राउण्ड होने की संभावना है।
जिला पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र सिंह चौधरी ने बताया कि मतगणना स्थल पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। बिना प्रवेशधारी किसी भी व्यक्ति को मतगणना स्थल पर प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। मतगणना में आने वाले एजेंट, चुनावकर्मी, मीडियाकर्मी तथा अन्य अधिकारियों के वाहनों की पार्किंग के लिए भी अलग-अलग स्तर पर व्यवस्था की गई है। दूदू विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना के लिए मुख्य भवन के प्रथम तल कमरा नम्बर 11 में सहायक रिटर्निंग अधिकारी की देखरेख में 11 टेबल की व्यवस्था की गई है।
किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना के लिए सिविल ब्लॉक कमरा नम्बर 6 में सहायक रिटर्निंग अधिकारी की देखरेख में 11 टेबल की व्यवस्था की गई है।
पुष्कर विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना के लिए मुख्य भवन प्रथम तल कमरा नम्बर 6 में सहायक रिटर्निंग अधिकारी की देखरेख में 10 टेबल की व्यवस्था की गई है।
इसी तरह अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना के लिए मुख्य भवन कमरा नम्बर 13 में सहायक रिटर्निंग अधिकारी की देखरेख में 8 टेबल की व्यवस्था की गई है।
अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना के लिए मुख्य भवन कमरा नम्बर 15 में सहायक रिटर्निंग अधिकारी की देखरेख में 8 टेबल की व्यवस्था की गई है।
नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना के लिए मुख्य भवन प्रथम तल कमरा नम्बर 1 में सहायक रिटर्निंग अधिकारी की देखरेख में 9 टेबल की व्यवस्था की गई है।
मसूदा विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना के लिए सिविल ब्लॉक कमरा नम्बर 15 में सहायक रिटर्निंग अधिकारी की देखरेख में 11 टेबल की व्यवस्था की गई है।
इसी तरह केकड़ी विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना के लिए सिविल ब्लॉक कमरा नम्बर 16 में सहायक रिटर्निंग अधिकारी की देखरेख में 11 टेबल की व्यवस्था की गई है।
इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़, अतिरिक्त कलक्टर शहर श्री हरफूल सिंह यादव, मतगणना स्थल प्रभारी श्री कृष्णावतार त्रिवेदी ़, मीडिया सेन्टर प्रभारी श्री प्यारे मोहन त्रिपाठी सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

मीडियाकर्मी मीडिया सेन्टर तक मोबाइल फोन ले जा सकेंगे
मतगणना स्थल पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी प्रवेशपत्र के साथ मीडियाकर्मी मतगणना स्थल में प्रवेश कर सकेंगे। मीडियाकर्मी मतगणना स्थल पर बनाए गए मीडिया सेन्टर तक अपने मोबाइल फोन ले जा सकेंगे। मतगणना कक्ष में मोबाइल फोन, वीडियो व ऑडियो रिकार्डिंग पर पाबंदी रहेगी।

जिले में निषेधाज्ञा लागू, नहीं निकाले जा सकेंगे विजय जूलुस
अजमेर। जिला मजिस्ट्रेट एवं निर्वाचन अधिकारी श्री भवानी सिंह देथा ने कहा कि जिला निर्वाचन विभाग ने बताया कि जिले में धारा 144 लागू है लिहाजा विजय जूलुस नहीं निकाले जा सकेंगे। मतगणना स्थल पर हथियार लेकर आने, मोबाइल केे उपयोग एवं बीडी, सिगरेट व गुटखे के सेवन पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।
श्री देथा ने बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की अलग अलग टेबल निर्धारित की गई है। मतगणना 84 टेबल पर होगी। प्रात: 8 बजे डाक मत पत्रों की गणना शुरू कर दी जाएगी। अब तक विभाग को 3 हजार 224 डाकमत पत्र प्राप्त हुए हैं। गणना में उन्हीं डाकमत पत्रों को शामिल किया जाएगा जो 16 मई को प्रात: 8 बजे तक रिटर्निंग अधिकारी को प्राप्त हो जाएंगे।
श्री देथा ने बताया कि डाकमत पत्रों की गणना के लिए 5 गणन टेबल निर्धारित की गई है। सभी टेबल पर एक पर्यवेक्षक, दो गणना सहायक एवं एक माइक्रो पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। सभी विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना में 2-2 अतिरिक्त माइक्रो पर्यवेक्षक भी लगाए गए हंै।
उन्होंने बताया कि मतगणना अभिकर्ता जिस विधानसभा क्षेत्र में नियुक्त है। वे उसी विधानसभा क्षेत्र में अपनी निर्धारित गणन टेबल पर ही बैठ सकेंगे। उन्हें अन्य गणन टेबल अथवा अन्य कक्षों में जाने की अनुमति नहीं होगी। सभी को फोटोयुक्त प्रवेश पत्र लगाना आवश्यक होगा। पार्किंग की व्यवस्था आईटीआई परिसर में की गई है।

मतगणना की रिपोर्ट की फोटो प्रति राजनीतिक दलों के अभिकर्ताओं को उपलब्ध कराई जाएगी
अजमेर। जिला निर्वाचन विभाग द्वारा इस बार प्रत्येक राउण्ड के बाद मतगणना की रिपोर्ट की फोटो प्रति राजनीतिक दलों के अभिकर्ताओं को उपलब्ध कराई जाएगी। जिला निर्वाचन विभाग द्वारा गुरूवार को मतगणना के लिए तैनात राजनीतिक दलों के अभिकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया। राज्य स्तरीय प्रशिक्षण प्रभारी श्री भरत शर्मा, श्री भगवत सिंह राठौड़ एवं श्री प्रदीप महरोत्रा ने अभिकर्ताओं को मतगणना से जुड़ी जानकारियां दी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक राउण्ड के बाद मतगणना दलों को प्रत्येक अभ्यर्थी को मिले मतों की रिपोर्ट तैयार करनी है। इस रिपोर्ट की दो प्रतियां तैयार होंगी। उन पर राजनीतिक दलों के मतगणना अभिकर्ताओं के हस्ताक्षर भी होंगे। इनकी एक फोटो प्रति अभिकर्ता को भी दी जाएगी। प्रशिक्षण में विभिन्न अभ्यर्थियों के चुनाव अभिकर्ता उपस्थित थे।

कार्यपालक मजिस्टे्रट नियुक्त
अजमेर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला मजिस्टे्रट श्री भवानी सिंह देथा ने कल 16 मई को होने वाली मतगणना के दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए कार्यपालक मजिस्टे्रट नियुक्त किए है।
श्री देथा ने बताया कि नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सी.आर. मीणा को समग्र प्रभारी अधिकारी लगाया गया है। अजमेर विकास प्राधिकरण की सचिव प्रियंका जोधावत, स्थानीय निकाय विभाग की उप निदेशक श्रीमती सीमा शर्मा, पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग के उप पंजीयक द्वितीय श्री कांशीराम चौहान तथा देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त श्री गिरीश बच्चानी को कार्यपालक मजिस्टे्रट लगाया गया।

पर्यवेक्षक ने देखी व्यवस्थाएं
Pro P2अजमेर। लोकसभा आम चुनाव 2014 में अजमेर संसदीय क्षेत्रा के लिए नियुक्त पर्यवेक्षक श्रीमती प्रियंका बसु इंगति ने गुरूवार शाम मतगणना स्थल की व्यवस्थाएं देखी । श्रीमती इंगति शाम को जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भवानी सिंह देथा के साथ मतगणना स्थल राजकीय पोलीटेक्निक कॉलेज पहुंची । उन्होंने मतगणना, सुरक्षा, पार्किंग, सांख्यिकी एवं अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। वे कॉलेज परिसर में बनाए गये मीडिया सेन्टर पर भी पहुंची। सूचना जनसम्पर्क विभाग के उपनिदेशक श्री प्यारे मोहन त्रिपाठी ने उन्हें सेन्टर के बारे में जानकारी दी। पर्यवेक्षक ने कहा कि मीडिया सेन्टर पर मतगणना की तमाम सूचनाएं समय पर तत्काल उपलब्ध करायी जाए।

मतगणना दलों का रेण्डमाईजेशन
अजमेर। लोकसभा आम चुनाव 2014 में अजमेर संसदीय क्षेत्रा के लिए नियुक्त पर्यवेक्षक श्रीमती प्रियंका बसु इंगति की उपस्थिति में गुरूवार को मतगणना दलों का रेण्डमाईजेशन किया गया है।

error: Content is protected !!