जिला कलक्टर ने दिए समस्या समाधान के निर्देश

पीसांगन में जनसुनवाई प्राथमिकता से बिजली, पानी की समस्या सुनवाई के निर्देश
Pro P1Pro p2अजमेर। जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को जनसमस्याओं के त्वरित निराकरण के निर्देश दिए हंै। उन्होंने कहा कि गर्मी के मद्देनजर बिजली, पानी और मौसमी बीमारियों से संबंधित समस्याएं प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करें।
जिला कलक्टर श्री देथा ने मंगलवार को पीसांगन पंचायत समिति परिसर में जनसुनवाई की। अधिकारियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि गर्मी के दौरान बिजली एवं पानी की निर्बाध आपूर्ति राज्य सरकार की प्राथमिकता है अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि ग्रामीण क्षेत्रों में जलापूर्ति ठीक समय पर एवं पूर्ण रूप से उपलब्ध हो। जलापूर्ति के लिए गांवों मेें टैंकर लगाए जा रहे हैं। जहां ट्यूबवैल हैं वहां स्थानीय स्त्रोत से सप्लाई की जा रही है। गांवों में हैण्डपम्प खुदवाएं जा रहे हैैं, खराब हैण्डपम्पों की मरम्मत कराई जा रही है।
विद्युत विभाग के अधिकारी गांवों में घरेलू एवं कृषि उपयोग के लिए जरूरी बिजली उपलब्ध कराएं। जनसुनवाई में ग्रामीणों ने विभिन्न गांवों एवं ढ़ाणियों में अनियमित विद्युत आपूर्ति एवं ट्रिपिंग की समस्या की शिकायत की। उन्होंने बताया कि कई बार ट्रिपिंग के कारण जरूरी कार्य पूरे नहीं हो पाते तथा ग्रामीणों को समस्या का सामना करना पड़ता है। जिला कलक्टर ने इसे गम्भीरता से लेते हुए विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए कि समस्या का समाधान करें।
श्री देथा ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि मौसमी बीमारियों पर अंकुश पाने के लिए लगातार सर्वे कराएं। स्वाइन फ्लू एवं अन्य बीमारियों का कोई मरीज पाया जाता है तो उसे तुरन्त उपचार प्रदान करें। गांवों में पेयजल के सैम्पल लिए जाएं एवं निरन्तर ब्लीचिंग की जाए। उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लाल थदानी ने पीसांगन क्षेत्र में विभाग द्वारा कराए जा रहे सर्वे एवं चिकित्सा से संबंधित अन्य अभियानों की जानकारी दी।
जनसुनवाई में केसरपुरा से मकरेड़ा, पीसांगन से गोविंदगढ़ एवं जेठाना से मांगलियावास सड़क क्षतिग्रस्त होने की समस्याए सामने आई। ग्रामीणों ने बताया कि सड़के क्षतिग्रस्त होने से उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिला कलक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वर्षा ऋतु से पूर्व सड़कों का निर्माण एवं मरम्मत करवाएं।
जिला कलक्टर ने विभिन्न पेंशन प्रकरणों में ढि़लाई को गंभीरता से लिया। उन्होंने उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी एवं कोषागार के अधिकारियों को निर्देश दिए कि लाभार्थियों को पेंशन नियमित रूप से प्राप्त होनी चाहिए। अगर किसी लाभार्थी को पेंशन प्राप्त नहीं हो पा रही हैं तो इस समस्या का निराकरण किया जाए। उन्होंने उपखण्ड अधिकारी को कहा कि इस संबंध में शीघ्र कार्यवाही करें, एवं विभिन्न विभागों मेें सामंजस्य स्थापित करें ताकि ग्रामीणों को राहत मिल सकें।
श्री देथा ने राजस्व ग्रामों में चलाए जा रहें सम्पर्क समाधान अभियान की प्रगति के बारे में सेक्टर अधिकारियों से जानकारी ली। सेक्टर अधिकारियों द्वारा अभियान के दौरान प्राप्त समस्याओं को शीघ्र निस्तारित करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि अधिकारी संवेदनशील होकर समस्याओं का निराकरण करें।
श्री देथा ने कृषि विभाग के अधिकारियों से अपना खेत अपना काम योजना एवं बीज खाद की उपलब्धता की जानकारी ली। जनसुनवाई में पीसांगन प्रधान श्री कमलेश कंवर खोखरणा, उपखण्ड अधिकारी श्री राजेन्द्र सारस्वत एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में मकरेड़ा, गोला, पीसांगन, भटसूरी, जेठाना एवं अन्य ग्राम पंचायतों से आए जनप्रतिनिधि नें समस्याएं रखी।—
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का किया निरीक्षण
जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा ने पीसांगन राजकीय सामुदायिक केन्द्र का निरीक्षण कर यहां व्यवस्थाओं की जांच की एवं अधिकारियों को दिशा-निर्देश प्रदान किए।
श्री देथा ने पीसंागन राजकीय सामुदायिक केन्द्र में निशुल्क दवा वितरण, निशुल्क जांच, दवाओं के स्टॉक, आउटडोर एवं मेडिकल रिलीफ सोसायटी, लेबर रूम, और सफाई व्यवस्था की जांच की एवं अधिकारियों को दिशा-निर्देश प्रदान किए। उन्होंने कहा कि अधिकारी ज्यादा से ज्यादा मरीजों को राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करावें। इस अवसर पर श्री देथा ने अस्पताल की निशुल्क जांच व्यवस्था की पडताल करते हुए स्वयं के ब्लड गु्रप की जांच भी करवाई। साथ ही उन्होंने अस्पताल में दवाओं के स्टॉक के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए एंटी रेबीज टीके व एंटी स्नेक वेनम दवा की उपलब्धता के बारे में अधिकारियों से जानकारी ली। इस अवसर पर उपमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लाल थदानी, ब्लॉक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी समेत कई अधिकारी मौजूद थे।
इससे पूर्व जिला कलक्टर श्री देथा ने जेठाना एवं पीसांगन में पेयजल सुविधा से जुडे विभिन्न निर्माण कार्यो का निरीक्षण करते हुए गुणवत्ता के संबंध में उपस्थित अधिकारियों को दिशा-निर्देश प्रदान किए।

error: Content is protected !!