बिजली समस्याओं का प्राथमिकता से निराकरण होगा-राणावत

मसूदा में विद्युत चौपाल, प्रबंध निदेषक ने सुनी जन समस्याएं
Chopal-Masuda-3-6-14-----4Chopal-Masuda-3-6-14-----1अजमेर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबंध निदेषक श्री बी. राणावत ने कहा कि उपभोक्ताओं के चेहरे पर मुस्कान हो, इसके लिए विद्युत उपभोक्ताओं की बिजली संबंधी समस्याओं का प्राथमिकता से निराकरण होगा।
प्रबंध निदेषक मंगलवार को उपभोक्ताओं की विद्युत समस्याओं के समाधान के लिए अजमेर जिले के मसूदा में अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के 33 के.वी. सब स्टेषन पर आयोजित जनसुनवाई एवं विद्युत चौपाल में लोगों की विद्युत समस्याएं सुन रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंषा के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण 24 घंटे सिंगल फेस बिजली उपलब्ध कराई जा रही हैं। साथ ही विद्युत संबंधी समस्याओं को तत्काल दूर करने के लिए विद्युत चौपाल का आयोजन प्रत्येक मंगलवार को किया जा रहा हैं। इन चौपालों में प्रत्येक विद्युत संबंधी समस्या का समयबद्धता के साथ निस्तारण किया जाएगा। इन चौपालों में प्रत्येक समस्या का पंजीयन कर उसका समयबद्धता के साथ निस्तारण भी किया जाएगा। सरकार की मंषा के अनुरूप सभी जगह 24 घंटे सिंगल फेस बिजली उपलब्ध कराई जा रही हैं। कही बिजली आपूर्ति में व्यवधान नहीं हो इसका भी ध्यान रखा जा रहा हैं।
प्रबंध निदेषक ने बताया कि उर्जा के क्षेत्र में सरकार विषेष ध्यान दे रही हैं उसी के परिणामस्वरूप आने वाली दीपावली तक प्रदेष में उर्जा के क्षेत्र में अच्छा विकास होगा। नए नए जीएसएस बनेंगे वहीं 24 घंटे निर्बाध बिजली की उपलब्धता सुनिष्चित हो सकेंगी। कहीं वोल्टेज कम होने की षिकायत नहीं हो, इसका भी ध्यान रखा जाएगा। मसूदा क्षेत्र में शीघ्र ही 132 केवी का जीएसएस भी सहीं ढंग से कार्य करने लग जाएगा। इस संबंध में प्रसारण निगम के अधिकारियों से वार्ता हो गई हैं । इससे विद्युत वितरण में आने वाला व्यवधान दूर होगा।

फीडर रीनोवेषन के तहत कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देष –
प्रबंध निदेषक ने जन सुनवाई के दौरान अभियंताओं को निर्देष दिए कि वे जामोला जीएसएस के जामोला ग्रामीण, मालया एवं सतवासरिया फीडर का कार्य जो अभी तक चालू नहीं हुए हैं, तत्काल प्रारंभ करें। वहीं रामगढ़ एवं लोडियाना के जीएसएस को भी तत्काल पूर्ण करने का प्रयास करें। उन्होंने बताया कि खराब टांसफार्मर लाने ले जाने का व्यय का भुगतान निगम ही करेंगा।

कृषि कनेक्षन के डिमाण्ड नोटिस जारी –
प्रबंध निदेषक ने बताया कि निगम द्वारा गत 31 मार्च, 2009 के समस्त कृषि कनेक्षनों के डिमाण्ड नोटिस जारी कर दिए गए हैं। जिन्हें प्राथमिकता के साथ कनेक्षन भी उपलब्ध कराया जाएगा।
बंद एवं खराब मीटर तत्काल बदलें –
प्रबंध निदेषक ने निर्देष दिए कि जिन उपभोक्ताओं के मीटर बंद अथवा खराब हैं उन्हें तत्काल बदला जाएं। ताकि उपभोक्ताओं को सही बिल मिल सकें। उन्होंने बताया कि जहां टांसफार्मर बदले जाने है वहां भी 72 घंटे में बदला जाएं। सामान की कही भी कोई कमी नहीं हैं। प्रत्येक जीएसएस पर टांसफार्मर खराब की सूचना दर्ज करने के लिए रजिस्टर रखवाया गया हैं, उसमें प्रविष्टि की जा सकती हैं।

टोल फ्री नम्बर पर होगा समस्या का समाधान –
प्रबंध निदेषक ने बताया कि उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए निगम ने टोल फ्री नम्बर दिए गए हैं। ताकि उपभोक्ता अपनी बिजली संबंधी समस्या को इस टोल फ्री नम्बर पर भी दर्ज करवा सकते हैं। इस नम्बर का व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा हैं। प्रत्येक कार्यालय एवं जीएसएस पर भी इन नम्बरों को लिखा जा रहा है।

कार्यालय व्यवस्थित हों –
प्रबंध निदेषक ने निर्देष दिए कि सहायक अभियंता कार्यालय को व्यवस्थित करें। इसकी साज सज्जा के लिए पर्याप्त बजट भी दिया गया हैं। वहीं प्रत्येक जीएसएस को पेन्ट करवाएं तथा आपस में इन्टर कनेक्ट भी किया जाए।

बीपीएल कनेक्षन मिलेंगे –
प्रबंध निदेषक ने बताया कि बीपीएल कनेक्षन सभी को उपलब्ध कराए जाएगें इसके लिए टेण्डर जून माह में खुलने लग जाएगे। ताकि सभी बीपीएल को कनेक्षन मिल सकेंगे।

लाईन षिफ्टििंग पर 50 प्रतिषत राषि देनी होगी –
प्रबंध निदेषक को चौपाल में समस्या दी गई कि महावीर कॉलोनी मसूदा के कई मकानों के उपर से 11 केवी विद्युत लाईन जा रही हैं। जिससे जान माल का खतरा हो सकता हैं। ऐसे में प्रबंध निदेषक ने बताया कि उपभोक्ताओं की सुरक्षा निगम की प्राथमिकता हैं ऐसे में उपभोक्ता द्वारा पचास प्रतिषत व्यय देने पर लाईन को षिफ्ट किया जा सकता हैं।

सर्विस लाईन निगम ही देगा –
प्रबंध निदेषक ने बताया कि उपभोक्ताओं की सर्विस लाईन खराब होने पर उसे निगम द्वारा ही बदला जाएगा। उसे उपभोक्ता से नहीं मंगवाया जाएगा। स्टोर में पर्याप्त मात्रा में सर्विस लाईन उपलब्ध हैं।
चौपाल में अजमेर जिलावृत के अधीक्षण अभियंता श्री डी.एन. जांगीड ने बताया कि चौपाल के दौरान जो भी समस्या लेकर आ रहा हैं उसका विधिवत रजिस्टर संधारित कर पंजीयन किया जा रहा हैं ताकि उसका समयबद्धता के साथ निस्तारण किया जा सकें। उन्होंने बताया कि चौपाल में कुल 33 समस्याओं का पंजीयन किया गया जिसमें से 8 समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। उन्होंने सभी से आग्रह किया वे समय पर अपने बिजली के बिल जमा कराएं तथा विद्युत चोरी रोकने में मदद करें।
चौपाल में मसूदा की उपखण्ड अधिकारी श्रीमती अनुपमा टेलर, मसूदा के सरपंच श्री जगदीष प्रसाद चौधरी, जामोला के सरपंच श्री नरेन्द्र विक्रमसिंह राठौड, पंचायत समिति सदस्य श्री भोजराज बैरवा, ब्यावर के अधिषाषी अभियंता श्री जी.एस. मीणा, सहायक अभियंता श्री आर.एस. राठौड सहित संबंधित कनिष्ठ अभियंता एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

error: Content is protected !!