फीफा वर्ल्ड कप का प्रतिबिंब उतर आया रसोई रेस्टोरेंट में

DSC_7819DSC_7798अजमेर। विश्वभर में छायी फीफा वर्ल्ड कप की खुमारी से महानगरीय संस्कृति की ओर अग्रसर अजमेर भी अछूता नहीं है। जिस मंजर को आप अब तक मात्र टीवी पर ही देख पा रहे हैं, या फिर देश की मेट्रो सिटीज में निहार पर गद्गद् हो उठते हैं, उसका प्रतिबिंब अजमेर के नामी स्वामी कॉम्पलैक्स के तीसरे माले पर मौजूद रसोई रेस्टोरेंट में भी साक्षात उतर आया है। यहां पूरे एक माह के लिए स्पेशल फीफा फैस्टीवल आयोजित किया गया है।
सन् 2011 के वर्ल्ड कप क्रिकेट के मौके पर भी इसी प्रकार का खास फैस्टीवल आयोजित कर अपनी विशिष्ट पहचान बना चुका यह रेस्टोरेंट इस बार फीफा वर्ल्ड कप के रंगों से सराबोर है। रेस्टोरेंट में प्रवेश के साथ ही कस्टमर एक रंग-बिरंगी और चित्ताकर्षक कायनात में खो जाता है। रेस्टोरेंट की एक-एक चीज से लेकर वेटर व सीनियर स्टाफ तक फीफा को समर्पित है। एंट्रेंस पर ही वर्ल्ड कप में होने वाले मुकाबलों की पूरी सूची दे रखी है। चारों ओर वर्ल्ड कप से जुड़े फोटोज के बड़े-बड़े फ्लैक्स इस स्पेशल थीम को सच में साकार कर रहे हैं। रेस्टोरेंट में पहले से मौजूद शंघाई-चाइना की मैग्लेव ट्रेन व प्लेटफार्म का हूबहू मंजर और भी खिल उठा है। मेगलेव ट्रेन के बाहर के लुक की एक झलक मात्र ऐसा सुखद अहसास कराती है, जिसे कल्पनातीत कहा जाए तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। प्लेटफार्मनुमा लंबे-चौड़े स्पेस में बीच के हिस्से पर फीफा वर्ल्ड कप में खेल रहे सभी देशों के झंडे लगाए गए हैं। जगह-जगह रंग-बिरंगे ऑरिजनल फुटबॉल, टी-शर्ट्स, जूते-मौजे का डिस्प्ले ऐसा आभास देता है, मानो इस वर्ल्ड कप का पूरा पब ही यहां मौजूद हो।
ट्रेन के कूपे में प्रवेश के साथ ही एक नई दुनिया का सफर आरंभ होता है, जिसका कस्टमर्स में बेहद क्रेज है। हर कोई कूपे में बैठ कर स्वादिष्ट इंडियन व कॉन्टीनेंटल फूड का आनंद लेना चाहता है, चाहे उसे कुछ इंतजार ही क्यों न करना पड़े। ट्रेन की खिड़कियों पर लगी बड़ी-बड़ी एलसीडी स्क्रीन पर फीफा वर्ल्ड कप के देर रात तक होने वाले मुकाबलों को देख कर कस्टमर ऐसा महसूस करता है कि मानो वह खेल मैदान के स्टेडियम में ही पहुंच गया है। स्पेशल डिश से लेकर हर और बिखरा फीफा वर्ल्ड कप का रंगीन रोशनी से नहाता माहौल मजे को चौगुना कर देता है। विभिन्न देशों के खिलाडिय़ों की वेशभूषा में ऑर्डर लेते वेटर परिदृश्य को और अधिक जीवंत बना रहे हैं। वर्ल्ड कप में पार्टिसिपेट कर रही हर टीम के नाम पर एक टेबल लगी हुई है, जिसमें उस टीम के बारे में पूरी जानकारी अंकित है। बात अगर खाने की करें तो आप चकित रह जाएंगे कि अधिसंख्य स्वादिष्ट व्यंजनों को भी फुटबॉल का आकार देने की कोशिश की गई है।
स्पेशल डिश में फीफा दम बीरयानी, ब्राजीलीयन कोफ्ता, स्नेक्स और आईसक्रीम का समावेश किया गया है। फूड फेस्टीवल का इतना क्रेज है कि सैंकड़ों बार इस रेस्टोरेंट का स्वाद चख चुका हर शख्स इसके आनंद से वंचित नहीं रहना चाहता। इस अंदाजा प्रतिदिन हो रही एडवांस बुकिंग से हो जाता है। वर्ल्ड कप में डूबी इस दुनिया की सैर को यादगार बनाने के लिए हर कपल और परिवार यहां बिताए हर लम्हे को कैमरे में कैद करता नजर आता है।
रेस्टोरेंट के पूरे एरिया में 32 टन का इंटर-कनेक्टेड एसी लगा हुआ है। रेस्टोरेंट के मेन कंट्रोल रूम में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जहां से पूरे रेस्टोरेंट की हर गतिविधि पर नजर रखी जाती है, ताकि कस्टमर्स की हर सुविधा का ख्याल रखा जा सके। ग्रॉसरी स्टोर रूम में हाईजीन व वैरायटी को पूरी तवज्जो दी गई है, ताकि कस्टमर को पूरी तरह से शुद्ध और ताजा स्वाद दिया जा सके। कुल मिला यह कहना अतिशयोक्तिपूर्ण नहीं होगा कि आज रसोई रेस्टोरेंट स्वाद के दीवानों का ऐसा तीर्थस्थल बन गया है, जिसकी जियारत करना हर कोई चाहता है।
वस्तुत इस स्पनिल दुनिया को साकार रूप दिया है तेज रफ्तार दुनिया से कदम दर कदम मिला कर महानगरीय संस्कृति की ओर बढ़ते ऐतिहासिक अजमेर शहर के सफर में भागीदारी निभाने वाले इस रेस्टोरेंट के एमडी श्री कंवल प्रकाश किशनानी ने, जो सदैव कुछ नया करने को तत्पर रहते हैं। श्री कंवलप्रकाश को इस परफैक्ट इकॉनोमिक प्रोजेक्ट में ऐसा शानदार फूड फेस्टीवल आयोजित करने की खुशी उतनी नहीं है, जितनी इस बात की है कि उन्होंने शहर को एक ऐसा कंप्लीट फूड प्लाजा दिया है, जिसकी सैर तो स्वप्निल लगती है, मगर रेट्स पूरी तरह से अफोर्टेबल है। वे कहते हैं कि उनका एक मात्र सपना ये है कि अजमेर वासी भी सभ्यता के शिखर छू रही दुनिया के साथ अजमेर भी कदम से कदम मिला कर चले। वे चाहते हैं कि ऐतिहासिक अजमेर भी मेट्रो सिटीज की तरह विकास में भागीदार बने।
इस स्वपनिल फीफा की दुनियां को साकार करने में सराहनिय कदम उठाया है। कम्पनी के डायरेक्टर गौरांग किशनानी और कनिका किशनानी ने गुरूवार को आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान नवोदित डायरेक्टर गौरांग और कनिका ने बताया कि आज के दौर में मैट्रो सिटीज जैसी सुविधायें और वैसे ही लजिज व्यंजनों के साथ साज सज्जा कस्टमर्स को आकृषित करती है। लिहाजा फीफा वर्ल्ड कप के अवसर पर रसोई रेस्टोरेंट को फुटबाल के ख्ेाल के जूनुन से सराबोर करने का आईडिया आया जिसे साकार करके जितनी ख्ुाशी कम्पनी मेम्बर्स को मिली उतनी ही खुशी यहां आने वाले कस्टमर्स को भी मिल रही है।
कंवल प्रकाश किशनानी
सीएमडी स्वामी समूह
मो. 9829070059
error: Content is protected !!