अस्पताल में दवा वितरण की पुख्ता व्यवस्था करें-देथा

पानी, बिजली, मौसमी बीमारियों,पेयजल व अकाल राहत कार्यो संबंधी साप्ताहिक बैठक आयोजित

भवानी सिंह देथा
भवानी सिंह देथा

अजमेर। जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा ने कहा कि संभाग के सबसे बडे जवाहर नेहरू अस्पताल में रोगियों व उनके परिजनों को समस्त सुविधाएं सुचारू रूप से उपलब्ध कराई जानी चाहिए। अस्पताल में दवाओं के स्टॉक की नियमित मॉनिटरिंग कर दवा वितरण व्यवस्था को पुख्ता किया जाए।
श्री देथा आज जिला कलेक्टे्रट सभागार में पानी, बिजली, मौसमी बीमारियों, पेयजल एवं अकाल राहत कार्योें संबंधी साप्ताहिक बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जेएलएन अस्पताल में निशुल्क दवा वितरण के तीनों काउंटर पर दवाओं का पूर्ण स्टॉक सुनिश्चित किया जाए, क्योंकि किसी एक काउंटर पर दवा ना मिलने पर रोगी को दूसरें काउंटर में फिर से कतार में खडा होना पडता है। जिससे रोगियों व उनके परिजनों को असुविधा का सामना करना पडता है। साथ ही उन्होंने अरांई में एक्सरे मशीन बंद होने, जनाना अस्पताल की चारदीवारी के बाहर अतिक्रमण, अस्पताल में दूसरी लिफ्ट को चालू करने, क्लोरिनेशन, स्वाईन फ्लू व मौसमी बीमारियों से बचाव के उपायों के बारे में जानकारी ली एवं निर्देश प्रदान किए। चिकित्सा विभाग के डा. एस. जोधा ने बताया कि जेएलएन अस्पताल के तीनों दवा वितरण काउंटर पर दवाओं के स्टॉक की पर्याप्त व्यवस्था रखी जा रही है। अरांई में खराब पडी एक्सरे मशीन को ठीक करवा दिया गया हैा। उन्होंने मौसमी बीमारियों व स्वाईन फ्लू से बचाव हेतु किए इंतजामों की जानकारी भी दी।
श्री देथा ने पुष्कर रोड विश्राम स्थली के बाहर से कचरा उठाने, गुर्जर धरती एस्केप नाले से कचरा उठाने, विकासपुरी में नालों में ब्लॉकेज, लोहाखाना, बाबा की बेरी में सफाई कार्य, नगरा, बगरू व आनन्दपुरी ओझा नाले की सफाई समेत शहर के विभिन्न क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने हेतु नगर-निगम के अधिकारियों को दिशा-निर्देश प्रदान किए। उन्होंने शहर के उद्यानों व चौराहों को सौन्दर्यीकरण हेतु गोद देने की योजना को भी अमल में लाने की बात कही। नगर-निगम आयुक्त श्री नारायण लाल मीणा ने बताया कि शहर को उत्तर व दक्षिण भाग में बांटकर समस्त नालों की सफाई का कार्य युद्घस्तर पर किया जा रहा है, जिन नालों में सफाई व मलबा हटाना की शिकायतें प्राप्त हुइ है वहां शीघ्र ही कार्य किया जाएगा। आयुक्त श्री मीणा ने महावीर सर्कल से बजरंगगढ तक के नाले को आर.सी.सी. द्वारा कवर करने के दौरान वर्षा के दौरान जल निकासी की व्यवस्था ना करने की ओर ध्यान आकृष्ट किया। जिससे वर्षा के दौरान जलभराव की समस्या उत्पन्न हो सकती है। जिस पर कलक्टर श्री देथा ने अजमेर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों व नगर निगम को मौका जांच कर संयुक्त रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश प्रदान किए।
श्री देथा ने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों से दरगाह क्षेत्र में पाईपलाईन के लीकेज, वैशालीनगर अमरदीप कॉलोनी में पेयजल संकट, अलवर गेट थाने के पास पाईपलाईन लीकेज, तिलोनिया व पाटन के मध्य क्षतिग्रस्त पाईपलाईन एवं टेंकर द्वारा जलसप्लाई की जानकारी ली। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि लीकेज पाईप लाईनों को दुरूस्त कर लिया गया है, वैशालीनगर अमरदीप कॉलोनी में टेंकर द्वारा जल सप्लाई की जाएगी। जिले में बीते सप्ताह 636 हेंडपंप दुरूस्त किए गए एवं 85 अवैध कनेक्शनों पर कार्यवाही भी की गई है। जिला कलक्टर श्री देथा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिन स्थानों पर टेंकर से पानी की सप्लाई की जा रही है उसका भौतिक सत्यापन भी करे क्योंकि कई स्थानों से टेंकर द्वारा पानी की सप्लाई स्वीकृत होने के बावजूद सप्लाई ना करने की शिकायतें सामने आई है।
श्री देथा ने एवीवीएनएल के अधिकारियों को बिजली के झूलते तारों को दुरूस्त करने, नसीराबाद में हाई वोल्टेज से जले उपकरणों का लोगों को नियमानुसार मुआवजा देने आदि के निर्देश प्रदान किए। इस अवसर पर उन्होंने स्वास्थ्य विभाग, अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग, पशुपालन विभाग, कृषि विभाग, आयुर्वेद विभाग समेत विभिन्न विभागों की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की एवं जिले में सम्पर्क समाधान अभियान हेतु नियुक्त सेक्टर अधिकारियों से क्षेत्रवार जनसमस्याओं के संबंध मेें जानकारी ली।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री गजेन्द्र सिंह राठौड, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री हरफूल सिंह यादव, एवं विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!